29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में नियम विरुद्ध दर्शन कराने पर लगा डेढ़ लाख का जुर्माना

मथुरा : वृंदावन के विश्वविख्यात बांके बिहारी मंदिर के एक सेवायत गोस्वामी पर अपने यजमान परिवार को नियम विरुद्ध तरीके से जगमोहन में प्रवेश करा कर निकट से दर्शन कराने पर मंदिर की प्रबंध समिति ने कड़ा निर्णय लेते हुए एक लाख चालीस हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. प्रबंध समिति के अध्यक्ष एडवोकेट नंदकिशोर […]

मथुरा : वृंदावन के विश्वविख्यात बांके बिहारी मंदिर के एक सेवायत गोस्वामी पर अपने यजमान परिवार को नियम विरुद्ध तरीके से जगमोहन में प्रवेश करा कर निकट से दर्शन कराने पर मंदिर की प्रबंध समिति ने कड़ा निर्णय लेते हुए एक लाख चालीस हजार रुपए का जुर्माना लगाया है.
प्रबंध समिति के अध्यक्ष एडवोकेट नंदकिशोर उपमन्यु का कहना है कि यदि एक सप्ताह के भीतर उक्त सेवायत गोस्वामी ने जुर्माना अदा नहीं किया तो उन्हें मंदिर की ओर से मिलने वाली सारी सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा और तब वह प्रबंध समिति के पदाधिकारियों और सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव में मतदान भी नहीं कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि शयनभोग सेवाधिकारी सुमित गोस्वामी ने प्रतिबंध के बावजूद 13 जनवरी की शाम चार महिलाओं और तीन पुरुषों को गर्भगृह के समक्ष जगमोहन में ले जाकर नियम विरुद्ध ठाकुरजी के दर्शन कराए.
मंदिर प्रबंधन से जब उन्हें इसकी सूचना मिली तो उन्होंने गोस्वामी को नोटिस देकर जवाब-तलब किया लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सके. इस पर उनके खिलाफ प्रबंध कमेटी द्वारा 30 नवंबर 2013 को पारित किए दंड प्रावधान के प्रस्ताव के अनुसार प्रति व्यक्ति 20 हजार रुपया के हिसाब से जुर्माना लगाया गया.
उन्होंने बताया कि आरोपी गोस्वामी ने अपने जवाब में रिश्तेदारों को दर्शन कराने की बात कही है, लेकिन सीसीटीवी फुटेज से साफ है कि वे उनके रिश्तेदार नहीं, यजमान दिखाई देते हैं. दूसरा, उक्त प्रावधान में रिश्तेदारों के लिए भी कोई छूट नहीं है.
उपमन्यु ने बताया कि इस मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय भी व्यवस्था दे चुका है कि जगमोहन में पूजन कार्यो को संपन्न कराने वाले सेवायत गोस्वामी और भंडारी सहित चार व्यक्तियों के अलावा और कोई व्यक्ति नहीं रहेगा.
इसीलिए समिति ने कुछ गोस्वामियों द्वारा बार-बार नियम तोड़े जाने पर यह प्रावधान किया. उन्होंने बताया कि 16 नवंबर को यहां आने पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी मंदिर प्रांगण में खड़े होकर ठाकुरजी के दर्शन किए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें