18.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand This Week: झारखंड की सप्ताह भर की प्रमुख खबरों का स्पेशल बुलेटिन

झारखंड की सप्ताह भर की प्रमुख खबरों के बुलेटिन ‘झारखंड दिस वीक’ की सबसे अहम खबर हेमंत सोरेन को ईडी का आठवां समन रही. निशिकांत दुबे की पत्नी को जमीन खरीद मामले में राहत व कैबिनेट के फैसलों समेत तमाम खबरें पढ़ें.

झारखंड की सप्ताह भर की प्रमुख खबरों के बुलेटिन ‘झारखंड दिस वीक’ की सबसे अहम खबर ईडी की ओर से हेमंत सोरेन को भेजा गया समन रहा. डॉ निशिकांत दुबे की पत्नी को जमीन खरीद मामले में राहत. कैबिनेट के फैसलों समेत तमाम खबरें. ईडी ने एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी है. पिछली बार सेंट्रल एजेंसी के तेवर नरम थे. इस बार उसकी भाषा बदल गई है. एजेंसी ने कहा है कि अगर आप नहीं आए, तो हम आएंगे. आप मुख्यमंत्री हैं, लेकिन कानून से ऊपर नहीं हैं. आपको बयान दर्ज कराना ही होगा. ईडी ने यह भी कहा है कि अगर हम आए, तो कानून-व्यवस्था बनाए रखना आपकी ही जिम्मेदारी होगी. झारखंड सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 34 प्रस्तावों को मंजूरी दी. सबसे अहम प्रस्ताव था- राज्य सरकार की अनुमति के बगैर कोई पदाधिकारी बाहरी जांच एजेंसियों के समक्ष पेश नहीं होगा. विभागीय दस्तावेज भी सरकार की अनुमति के बिना उन्हें नहीं दिए जाएंगे. इसके अलावा जो प्रमुख फैसले हुए, वे इस प्रकार हैं :

  • स्मार्ट सिटी में ताज होटल बनेगा. इसमें 200 कमरे होंगे.

  • रांची, लातेहार, हजारीबाग, दुमका, बोकारो, रामगढ़, चाईबासा और सरायकेला-खरसावां में साइबर पुलिस स्टेशन बनेंगे.

  • नामकुम-डोरंडा रोड फोर लेन होगी.

  • धार्मिक-मसना स्थलों की घेराबंदी व सौंदर्यीकरण की योजना को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई.

16 से 20 जनवरी के बीच हेमंत सोरेन को बयान दर्ज कराने के लिए कहा

ईडी ने एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी है. पिछली बार सेंट्रल एजेंसी के तेवर नरम थे. इस बार उसकी भाषा बदल गई है. एजेंसी ने कहा है कि अगर आप नहीं आए, तो हम आएंगे. आप मुख्यमंत्री हैं, लेकिन कानून से ऊपर नहीं हैं. आपको बयान दर्ज कराना ही होगा. ईडी ने यह भी कहा है कि अगर हम आए, तो कानून-व्यवस्था बनाए रखना आपकी ही जिम्मेदारी होगी. ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री को 16 से 20 जनवरी के बीच अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा है. एक बार फिर ई़डी ने मुख्यमंत्री से कहा है कि दो दिन के भीतर आप जगह बतां, जहां आप बयान देना चाहते हैं. ईडी ने कहा है कि इस चिट्ठी को समन समझें. ईडी ने छह महीने में अब तक हेमंत सोरेन को आठ समन भेजे हैं. हेमंत सोरेन को ईडी ने आठवां समन भेजा, तो भारतीय जनता पार्टी के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया साइट एक्स के जरिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन दोनों पर निशाना साधा.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

भाजपा के बयान पर जेएमएम की प्रतिक्रिया

भाजपा नेताओं के बयान पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी प्रतिक्रिया दी है. पार्टी के प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा है कि ईडी ने मुख्यमंत्री को समन दिया है, तो उसका विधिसम्मत जवाब भी दिया जाएगा. भाजपा क्यों परेशान है. मनोज पांडेय ने कहा है कि एक लोकप्रिय व जनाधार वाले नेता को कैसे परेशान किया जा रहा है, झारखंड के लोग देख रहे हैं. एक तानाशाह पार्टी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

90 करोड़ में विमान खरीदेगी झारखंड सरकार

झारखंड सरकार विमान खरीदेगी. 90 करोड़ रुपए में. प्रस्ताव तैयार है. पांच से सात सीटर विमान का इस्तेमाल मुख्यमंत्री, मंत्री और आला अधिकारी करेंगे.

झारखंड कैबिनेट ने 34 प्रस्तावों को दी मंजूरी

झारखंड सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 34 प्रस्तावों को मंजूरी दी. सबसे अहम प्रस्ताव था- राज्य सरकार की अनुमति के बगैर कोई पदाधिकारी बाहरी जांच एजेंसियों के समक्ष पेश नहीं होगा. विभागीय दस्तावेज भी सरकार की अनुमति के बिना उन्हें नहीं दिए जाएंगे. इसके अलावा जो प्रमुख फैसले हुए, उसके बारे में भी जान लीजिए-

  • स्मार्ट सिटी में ताज होटल बनेगा. इसमें 200 कमरे होंगे.

  • रांची, लातेहार, हजारीबाग, दुमका, बोकारो, रामगढ़, चाईबासा और सरायकेला-खरसावां में साइबर पुलिस स्टेशन बनेंगे.

  • नामकुम-डोरंडा रोड फोर लेन होगी.

  • धार्मिक-मसना स्थलों की घेराबंदी व सौंदर्यीकरण की योजना को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

28 जनवरी और 4 फरवरी को होगी झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023

झारखंड स्टेट सर्विस कमीशन ने झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 की तारीख की घोषणा कर दी है. यह परीक्षा 28 जनवरी और 4 फरवरी को होगी.

17 जिलों के 158 प्रखंड सुखाड़ क्षेत्र घोषित, किसानों को मिलेंगे 3500 रुपए

इस सप्ताह झारखंड के किसानों के लिए भी अच्छी खबर आई. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबधन प्राधिकार की बैठक हुई, जिसमें सरकार ने 17 जिलों के 158 प्रखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित कर दिया. इसी बैठक में सीएम ने निर्देश दिया कि प्रभावित किसानों को 3500 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाए.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

उम्रकैद की सजा काट रहे झारखंड के 56 कैदी होंगे रिहा

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई झारखंड राज्य सजा पुनरीक्षण पर्षद की बैठक में 56 कैदियों को रिहा करने का निर्णय लिया गया. सीएम ने रिहा होने वाले कैदियों की निरंतर ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि इन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की पहल हो.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

दिशोम गुरु हुए 80 साल के, पूरे झारखंड में मना जश्न

इसी सप्ताह दिशोम गुरु शिबू सोरेन 80 साल के हुए. उनके जन्मदिन पर 80 पाउंड का केक काटा गया. पूरे झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गुरुजी के जन्मदिन पर केक काटे और अपने प्रिय नेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. गुरुजी की पत्नी रूपी सोरेन ने पहली बार प्रभात खबर को बताया कि उनकी शादी के तुरंत बाद गुरुजी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. उन्होंने गुरुजी को छुड़ाने के लिए क्या किया, इसका खुलासा उन्होंने किया है. 11 जनवरी के प्रभात खबर के पहले पन्ने पर आप अनुज कुमार सिन्हा से रूपी सोरेन की खास बातचीत को पढ़ सकते हैं. इस इंटरव्यू में गुरुजी के बारे में उनकी पत्नी ने कई खुलासे किए हैं.

शिबू सोरेन की पत्नी रूपी सोरेन का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू पढ़ने के लिए क्लिक करें

10 लाख रुपए के इनामी जोनल कमांडर मनोहर परहिया ने किया सरेंडर

10 लाख रुपए के इनामी जोनल कमांडर मनोहर परहिया ने लातेहार पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. जेजेएमपी का जोनल कमांडर मनोहर लातेहार जिले के छिपादोहर थाना क्षेत्र के अंबाटीकर का रहने वाला है.

रिम्स के 28 लैब तकनीशियन की नियुक्ति को हाईकोर्ट ने किया रद्द

रिम्स में लैब तकनीशियन के पद पर हुई 28 नियुक्तियों को झारखंड हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि नए सिरे से लिखित परीक्षा व अनुभव के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करें और उसके बाद नियुक्ति करें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

नौ दिन बाद खत्म हुई पीडीएस डीलरों की हड़ताल

झारखंड के 65 लाख पीडीएस लाभुकों के लिए अच्छी खबर आई, जब 25 हजार से अधिक पीडीएस डीलरों ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की. हड़ताल की वजह से नौ दिन तक राशन का वितरण ठप रहा.

Also Read: झारखंड : ईडी ने एक साथ 30 लोगों को भेजा समन, 17 जनवरी से शुरू होगी पूछताछ, जानें पूरा मामला
रांची और जामताड़ा में हुई माहौल बिगाड़ने की कोशिश

अयोध्या में राम मंदिर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले झारखंड में माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई. बरियातू के एक मंदिर में भगवान श्रीराम, सीता, हनुमान समेत कई भगवानों की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया. देवताओं को पहनाए गए चांदी के मुकुट भी चोर ले गए. इस घटना के विरोध में लोगों ने पांच घंटे तक सड़क को जाम किया. वहीं, जामताड़ा के फतेहपुर बाजार में अराजक तत्वों ने धार्मिक ग्रंथ को जला दिया.

पेसा कानून नहीं बनाने के बावजूद झारखंड को पैसे देगा केंद्र

झारखंड सरकार के लिए इस सप्ताह एक अच्छी खबर आई. केंद्र सरकार ने पेसा कानून नहीं बनाने के बावजूद राज्य सरकार को केंद्रीय राशि देने का फैसला किया. पहली किस्त में सरकार को 261 करोड़ रुपए मिलेंगे.

Also Read: झारखंड आने से पहले 25 जनवरी को नए वोटर्स को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
राष्ट्रीय खादी व सरस मेला में हुआ 2.5 करोड़ से अधिक का कारोबार

इस सप्ताह खादी मेला का आयोजन हुआ. शुक्रवार को इसका समापन हुआ. राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला में एक सप्ताह में ढाई करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार हुआ.

पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, 11 मार्च तक रहेंगी जेल में

झारखंड की निलंबित आईएएस ऑफिसर पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट से फिर झटका लगा. उनकी जमानत याचिका खारिज हो गई. 11 मार्च तक वह जेल में रहेंगी.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की ऐसी है तैयारी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की झारखंड में तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली से एक टीम झारखंड और बिहार पहुंची है, जो रूट की मैपिंग करने में लगी है. एक-दो दिन में इसका पूरा रूट चार्ट जारी होने की उम्मीद है. राहुल गांधी फरवरी में आठ दिन झारखंड में रहेंगे. इस दौरान 13 जिलों में वह 804 किलोमीटर की यात्रा करेंगे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

रांची जिला बार एसोसिएशन का चुनाव 20 जनवरी को

20 जनवरी को रांची जिला बार एसोसिएशन का चुनाव है. 2151 वोटर सात पदाधिकारियों और नौ कार्यकारिणी के सदस्यों का चयन करेंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

2016 हॉर्स ट्रेडिंग मामले में रघुवर दास, अजय कुमार और अनुराग गुप्ता को क्लीन चिट

2016 हॉर्स ट्रेडिंग मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, उनके राजनीतिक सलाहकार अजय कुमार, आईपीएस ऑफिसर अनुराग गुप्ता को क्लीन चिट मिल गई है. लीगल एक्सपर्ट्स की राय लेने के बाद हटिया के डीएसपी ने कोर्ट में फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है. रघुवर दास, अजय कुमार और अनुराग गुप्ता पर 2016 के राज्यसभा चुनाव में महेश पोद्दार को जिताने के लिए योगेंद्र साव की पत्नी निर्मला देवी का वोट मैनेज करने का आरोप था.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

सोहराय व कोहबर को जीआई टैग दिलाने वाले जस्टिन इमाम का निधन

एक दुखद खबर है. सोहराय व कोहबर आर्ट को जीआई टैग दिलाने वाले जस्टिन इमाम का निधन हो गया है. पद्मश्री से सम्मानित अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद बुलू इमाम के ज्येष्ठ पुत्र को महज 49 साल की उम्र में हार्ट अटैक आया और वह इस दुनिया को अलविदा कह गए.

रांची पर चढ़ा हॉकी का बुखार, मोरहाबादी में उमड़ रहा जनसैलाब

झारखंड की राजधानी रांची में हॉकी का महासंग्राम चल रहा है. एफआईएच ओलिंपिक क्वालिफायर मोरहाबादी के एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में भारत समेत 8 देशों की महिला खिलाड़ी भाग ले रहीं हैं. इनमें से तीन टीमें ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगी. भारत, अमेरिका, न्यूजीलैंड, जर्मनी, इटली, चेक रिपब्लिक, चिली और जापान की टीमें इसमें हिस्सा ले रहीं हैं. भारत के लिए लगातार तीसरी बार ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने का मौका है. इसलिए आप भी मोरहाबादी के जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम पहुंचें और देश-विदेश से आई खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएं. यहां इंट्री बिल्कुल फ्री है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें