1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi dc meeting on nda and naval academy exam to be held on september 6 emphasis on adhering to upsc guidelines sam

6 सितंबर को होने वाले एनडीए व नेवल एकेडमी परीक्षा को लेकर रांची डीसी की बैठक, यूपीएससी की गाइडलाइंस का पालन करने पर जोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी की परीक्षा के सफल संचालन को लेकर डीसी समेत अन्य अधिकारियों ने की बैठक.
Jharkhand news : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी की परीक्षा के सफल संचालन को लेकर डीसी समेत अन्य अधिकारियों ने की बैठक.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली (UPSC) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा ( I&II ) 2020 (National Defense Academy / Naval Academy Examination 2020) को लेकर रांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में रांची के विभिन्न परीक्षा केंद्र अधीक्षकों (Examination Center Superintendent) के साथ बैठक आयोजित हुई. इस दौरान डीसी ने जहां केंद्र अधीक्षकों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, वहीं यूपीएससी की गाइडलाइंस का पूरी तरह से अनुपालन करने पर भी जोर दिया. मालूम हो कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी की परीक्षा आगामी 6 सितंबर, 2020 को आयोजित होनी है.

बैठक को संबोधित करते हुए डीसी छवि रंजन ने कहा कि परीक्षा संचालन के लिए संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर जो दिशा-निर्देश दिये गये हैं, उसका पूरी तरह से सभी परीक्षा केंद्रों को अनुपालन करना है. यूपीएससी की गाइडलाइन के मुताबिक जो भी निर्देश दिये गये हैं, सभी परीक्षा केंद्र उससे संबंधित व्यवस्था सुनिश्चित करें.

इसके अलावा डीसी ने सभी केंद्र अधीक्षकों को कहा कि परीक्षा देने आनेवाले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें, सभी छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के बाद सामान्य बाॅडी टेंपरेचर होने पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करायें. केंद्रों में छात्रों के प्रवेश के लिए सोशल डिस्टैंसिंग के अनुपालन के साथ गोल घेरा बनाकर कतार की व्यवस्था करें, आवश्यकता पड़े तो बैरिकेडिंग भी करें. इस दौरान सीटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करने की बात कही. इससे संबंधित समस्या होने पर उन्होंने केंद्र अधीक्षकों को जिला प्रशासन को जानकारी देने का निर्देश दिया. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों का सही तरीके से सैनिटाजेशन करने का भी निर्देश केंद्र अधीक्षकों को दिया गया.

डीसी श्री रंजन ने कहा कि थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान अगर कोई छात्र सिंप्टोमैटिक मिलता है, तो इसके लिए यूपीएससी की गाइडलाइंस के अनुसार अलग से कमरे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये. इसके लिए सभी केंद्र अधीक्षक ऐसे छात्रों के लिए समुचित व्यवस्था करें. संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर ऐसे छात्रों के लिए ऑक्सीमीटर भी रखें, ताकि ऑक्सीजन लेवल की माॅनिटरिंग की जा सके. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की मेडिकल टीम परीक्षा केंद्रों के साथ टाइअप रहेगी, ताकि आवश्यकता पड़ने पर मदद मिल सके.

उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान कुछ ऐसे छात्र भी हो सकते हैं जिनके पास मास्क ना हो, ऐसी स्थिति में सभी केंद्र को मास्क रिजर्व रखना है और बिना मास्क के छात्रों को मास्क उपलब्ध कराकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश देना है. साथ ही परीक्षा संचालन में लगे कर्मी भी अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें. छात्रों के बीच जानेवाले कर्मी ग्लब्स, मास्क और फेसशील्ड का इस्तेमाल करें, ताकि संक्रमण का खतरा कम हो.

डीसी ने कहा कि परीक्षा देने आनेवाले छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए केंद्र अधीक्षक खुद छात्र बनकर परीक्षा केंद्र में इंट्री करें, ताकि ये पता चल सके कि क्या-क्या परेशानी छात्रों को हो सकती है. उन्होंने परीक्षा केंद्र में स्वच्छता, बिजली व्यवस्था, छात्रों के परीक्षा केंद्र में इंट्री को लेकर भी केंद्र अधीक्षकों को यूपीएससी की गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

बैठक में रांची एसएसपी सुरेन्द्र झा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान सुरक्षित तरीके से परीक्षा संपन्न हो, ये हम सबकी जिम्मेवारी है. छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो, ये हमारा नैतिक कर्तव्य है. उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र के बाहर क्राउड मैनेजमेंट को लेकर दंडाधिकारी और पुलिस बलों की तैनाती की गयी है.

रांची के मोरहाबादी स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार (Dr. Shyama Prasad Mukherjee University Auditorium) में आयोजित बैठक में एसएसपी सुरेन्द्र झा, एसडीआ सदर रांची लोकेश मिश्रा, रांची नगर एसपी सौरभ, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था अखलेश कुमार सिन्हा सहित रांची के कई परीक्षा केंद्र अधीक्षक उपस्थित थे. बैठक के दौरान सभी केंद्र अधीक्षकों की बातों को सुनते हुए डीसी द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन के साथ परीक्षा संचालन का निर्देश दिया गया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें