1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat election 2022 obc reservation become a hindrance this society made this demand srn

क्या पंचायत चुनाव से पहले OBC आरक्षण बनेगा रोड़ा, राज्यपाल रमेश बैस से तेली समाज के लोगों ने की ये मांग

झारखंड के तेली समाज के लोगों ने ओबीसी आरक्षण के बाद ही पंचायत चुनाव कराने की मांग की है. राज्यपाल रमेश बैस से मिलकर उन्होंने इसे लेकर ज्ञापन सौंपा है. क्यों कि सरकार ने ये साफ कर दिया है कि फिलहाल चुनाव इसके बिना ही होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड पंचायत चुनाव
झारखंड पंचायत चुनाव
Prabhat Khabar Graphics

रांची: झारखंड प्रदेश तेली समाज एवं छोटा नागपुरिया तेली उत्थान समाज का संयुक्त प्रतिनिधिमंडल सोमवार को राज्यपाल रमेश बैस से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ा कर 27 प्रतिशत कराने के बाद राज्य में पंचायत चुनाव कराने की मांग की.

इसके अलावा छोटानागपुरिया तेली को आदिवासी का दर्जा, राज्य के विधानसभा क्षेत्र का पुनः परिसीमन कर 140 करने, राज्य में जातीय जनगणना कराने, 1932 के खतियान पर नियोजन नीति बनाने, छत्तीसगढ़ की तर्ज पर राज्य में भी तेल घानी बोर्ड का गठन करने की मांग की गयी. प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद, भाजपा विधायक ढुल्लू महतो , झारखंड प्रदेश तेली समाज के अध्यक्ष अरुण साहु एवं उदासन नाग, प्रदीप साहू आदि शामिल थे.

ज्ञात हो कि पंचायत चुनाव का मामला विधानसभा में भी उठा तब मंत्री आलमगीर आलम ने कहा था कि फिलहाल राज्य में ओबीसी आरक्षण के बाद चुनाव कराना संभव नहीं है. इसलिए फिलहाल इसके बिना ही चुनाव कराया जाएगा. उन्होंने इस मुद्दे पर कई राज्यों का उदाहरण दिया था. पंचायत चुनाव मैट्रिक और इंटर परीक्षा के बाद कराये जाने की संभावना है

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें