25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में पहले विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज खोलेगी सरकार, फिर प्रखंड पर होगा विचार

विधायक नीरा यादव ने कहा कि जीइआर का मतलब ग्रॉस एनरोलमेंट रेसियो है. पहले जो कॉलेज बन गये हैं, उसमें नामांकन शुरू किया जाये.

रांची : विधायक डॉ लंबोदर महतो के सवाल पर मंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज खोलने की योजना बनायी है. इसके बाद प्रखंडवार कॉलेज खोलने पर विचार किया जायेगा.
ज्ञात हो कि मंगलवार को सदन में आजसू विधायक डॉ लंबोदर महतो ने बोकारो के कसमार और पेटरवार प्रखंड में राजकीय डिग्री कॉलेज खोलने की मांग की थी. उन्होंने कहा कि आसपास में कोई डिग्री कॉलेज नहीं है. इस कारण छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा से वंचित हो रहे हैं. इस पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने सरकार की ओर से जवाब देने हुए कहा कि फिलहाल प्रखंड में कॉलेज खोलने का प्रस्ताव नहीं है.

इस पर बाद में विचार होगा. हम विधानसभावार डिग्री कॉलेज खोलेंगे. कसमार और पेटरवार के बगल में डिग्री कॉलेज है. इसकी जानकारी विधायक को दे दी गयी है. जीइआर के मानक के आधार पर कॉलेज खोले जाते हैं. इसका मतलब शायद ग्रॉस एजुकेशन रेट होगा. इस पर विधायक नीरा यादव ने कहा कि जीइआर का मतलब ग्रॉस एनरोलमेंट रेसियो है. पहले जो कॉलेज बन गये हैं, उसमें नामांकन शुरू किया जाये. इस पर स्पीकर ने चुटकी लेते हुए कहा कि आपने गूगल सर्च कर लिया है. इस पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि गूगल बाबा को धन्यवाद.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें