1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. inflation in jharkhand people found difficult to eat potato sold more expensive than green vegetables srn

झारखंड में लोगों को आलू खाना भी हुआ मुश्किल, हरी सब्जियों से बिक रहा ज्यादा महंगा, जानें कब से होगा सस्ता

झारखंड में आलू हरी सब्जियों से महंगा हो गया है, ऐसा इसलिए क्यों कि थोक व्यापारियों का राज्य में आंदोलन चल रहा है. हालांकि अभी आंदोलन समाप्त हो गया है ऐसे में सोमवार से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News : झारखंड में हरी सब्जियों से महंगा बिक रहा आलू
Jharkhand News : झारखंड में हरी सब्जियों से महंगा बिक रहा आलू
फाइल फोटो.

रांची: रांची में इन दिनों आलू महंगा हो गया है. कुछ दिन पहले तक 15 से 16 रुपये प्रति किलो की दर से बिकनेवाला आलू इन दिनों 24 से 25 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. जबकि, गर्मी के इस मौसम में हरी सब्जियों की कीमत आलू के मुकाबले कम है. इधर, प्याज की कीमत में भी प्रति किलो में चार से पांच रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

आलू-प्याज की बढ़ी कीमत के पीछे मंडी शुल्क को लेकर चल रहे व्यापारियों के आंदोलन को माना जा रहा है. हालांकि, शुक्रवार को यह आंदोलन समाप्त हो गया है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि एक-दो दिन में आलू-प्याज अपनी पुरानी कीमतों पर आ जायेंगे.

फिलहाल, राजधानी की सब्जी मंडियों में भिंडी, झिंगी, नेनुआ, कद्दू, कटहल, खीरा, मूली व बैगन, करेला जैसी हरी सब्जियां 15 से 20 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही हैं. सब्जी विक्रेताओं की मानें, तो इन सब्जियों के अनुकूल मौसम होने के कारण अच्छा उत्पादन हुआ है. इस वजह से इनकी कीमतों में नरमी आयी है. हालांकि, टमाटर, बोदी, परवल और गोभी की कीमतें अब भी चढ़ी हुई हैं. वहीं, पेकची की नयी फसल आयी है, जिसकी वजह से इसकी कीमत 45 से 50 रुपये प्रति किलो है. शिमला मिर्च भी 50 से 60 रुपये किलो की दर से बिक रही है.

सोमवार से शुरू होगी आलू की आवक, घटेगी कीमत :

पंडरा बाजार समिति में आलू-प्याज के थोक व्यवसायी रोहित ने बताया कि मंडी शुल्क को लेकर चल रहे व्यापारियों के आंदोलन के कारण शुक्रवार को आलू का स्टॉक लगभग खत्म हो गया था. हालांकि, राहत की बात यह है कि व्यापारियों का आंदोलन समाप्त हो गया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों से ऑर्डर के हिसाब से आलू की लोडिंग शुरू हो गयी है. सोमवार से पंडरा मंडी में आलू की आवक शुरू हो जायेगी. उम्मीद है कि उसके बाद आलू-प्याज की कीमत में गिरावट आयेगी.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें