30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रभात खबर का बचपन बचाओ अभियान शुरू, फेसबुक पर हुआ लाइव प्रसारण, VIDEO

रांची : प्रभात खबर की पहल पर आज से राज्य के अलग-अलग शहरों में बचपनबचाओ अभियान शुरू हुआ. इस तरह के कार्यक्रम अभी कई स्कूलों में होंगे जहां बच्चों के मानसिक दबाव को कम करने व उन्हें कुंठा से बचाने के लिए प्रभात खबर पहल जारी रखेगा. डीपीएस में कार्यक्रम की शुरूआत प्रार्थना से हुई. […]

रांची : प्रभात खबर की पहल पर आज से राज्य के अलग-अलग शहरों में बचपनबचाओ अभियान शुरू हुआ. इस तरह के कार्यक्रम अभी कई स्कूलों में होंगे जहां बच्चों के मानसिक दबाव को कम करने व उन्हें कुंठा से बचाने के लिए प्रभात खबर पहल जारी रखेगा. डीपीएस में कार्यक्रम की शुरूआत प्रार्थना से हुई. मंच का संचालन डॉ मनजीत सिंह संधू ने किया. रांची में इस अभियान की शुरुआत डीपीएस स्कूल मेंकी गयी. यहां बच्चों से सीधे संवाद का सत्र आयोजित किया गया, जिसमेंप्रभात खबर समूह से जुड़ेकई प्रमुख लोग व एक्सपर्ट शामिल हुए. कार्यक्रम की अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्रभात खबर के बिजनेश हेड विजय बहादुर ने किया.

फेसबुल लाइव वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

डीपीएस स्कूलमें कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए प्रभात खबर समूह के एमडी केके गाेयनका ने कहा कि प्रभात खबरसिर्फ न्यूज नहीं देता है,बल्कि समाज को बदलने का भी कार्य करता है. उन्होंने कहा कि हमारा संस्थान महिलाओं और बच्चों केलिए विविध कार्यक्रमों का आयोजन करता है.उन्होंने कहा कि कि बीते दो दशक से बच्चों का स्ट्रेस बढ़ गया है, हम जब बच्चेथे तो इतना स्ट्रेस नहीं था. उन्होंने कहा कि हर बच्चे के मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा डॉक्टर, इंजीनियर, आइआइटियन बने. आज पैरेंट्स कामकाजी होते हैं, बच्चों काे समय नहीं दे पाते. उनहोंने कहा कि स्कूल प्रबंधन को इस पर काम करना चाहिए.

प्रभात खबर केवरिष्ठसंपादक, झारखंड अनुज कुमार सिन्हा ने कहाकि नंबर कम आयेतो जान दे देने से समस्या का समाधान नहीं होता. उन्होंने कहा कि आप में जज्बा होना चाहिए. अगर एक रास्ता बंद होता है, तो दूसरा खुल जाता है. उन्होंनेबच्चों से कहा कि आप अपनी बातें शेयर करें. आप स्वयं को अकेला महसूस नहीं करें.प्रभात खबर हर बच्चे के चेहरे पर खुशी देखना चाहता है.

मनोचिकित्सक डॉ निखिल नैयर ने कहा कि 2020 तक डिसेबिलिटी के तीन बड़ेकारण में एकमानसिक तनाववइससे जुड़ी समस्या होगी. उन्होंने कहा किलोग इसेपहचान नहीं पाते हैं. उन्होंने कहा कि किसी काम में मन नहीं लगना, बातचीत नहीं करना, अकेले रहना इसका क्लासिकल सिंड्रोम है.जबकि सिर में दर्द होना, बॉडी में दर्द होना और उसका कारण नहीं मालूम हो पाना भी इसके लक्षण हैं. डॉ नैयर नेबच्चाें से कहा कि आप अपने पसंद के काम में बेहतर करें.बिनारुचि के काम में घबराहट होती है, आप बात नहीं कर पाते हैं.

सवाल जवाब सत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें

मनोचिकित्सक डॉ याचना प्रधान ने कहा कि हर कोई अपने बच्चे से बड़ी अपेक्षा रखता है. उन्होंने सलाह दी कि बच्चों कीप्राइवेसी का सम्मान किया जाना चाहिए. उसका सम्मान किया जाना चाहिए. किसी भी विषय पर उसकी सोच का सम्मान करें. उन्होंने कहा कि इसका पालन करने से स्कूल का माहौल भी अच्छा होगा. आप बच्चों से बात करें.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगदा सत्संग सोसाइटी के स्वामी स्मरणानंदजी ने कहा कि हमारी जिम्मेवारी हैशरीर, मस्तिष्क के साथ अपनी आत्मा के प्रति भी है. उन्होंनेकहा कि इसके लिए मेडिटेशन करना चाहिए. उन्होंनेफसल चक्र की चर्चा करते हुए बच्चोंसे कहा कि यह समय आपके जीवन का मॉनसून है, जहां वे अपनी पढ़ाई, कैरियरनिर्माण एवं व्यक्तित्व विकास पर ध्यान दें. उन्हाेंने अपने जीवनका संदर्भ देते हुए कहा कि उनके लिए उनकेमाता-पिता उनके सबसे अच्छे मित्र रहे हैं, जिनसे वे हर बात कर सकते थे. उन्होंने कहा कि आज वे जो कुछ हैं, उसमें उनकायोगदान है. उन्होंने कहा किअगरआप सही व्यायाम नहीं करेंगे औरशुद्ध व पौष्टिक भोजन नहीं लेंगे तो शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि एक घंटेका समय शरीर के लिए होना चाहिए. उनके आश्रम में भाी ऐसी व्यवस्था है.

—————

जमशेदपुर में भी बचपन बचाओ अभियान

प्रभात खबर की ओर से जमशेदपुर में भी बचपन बचाओ अभियान की आज से शुरुआत की गयी.अभियान की शुरुआत जुसकाे स्कूल, साउथ पार्क से की गयी. रिसोर्स पर्सन के रूप मेंप्रसिद्ध काउंसिलर डॉ एससी मिश्रा और मनोचिकित्सक डॉ संजय अग्रवाल इस आयोजन में शामिल हुए. इन लाेगों ने बच्चों कीपॉजिटिव थिकिंग, लाइफ स्कील समेत कई अन्य क्षेत्र से जुड़ी जानकारी दी. इस मौके पर प्रभात खबर जमशेदपुरयूनिट हेड अनूप सरकार, स्थानीय संपादक रंजीत प्रसाद सिंह,स्कूलकीप्रिंसिपलशोभनाडे,को-आर्डिनेटरके जयश्री सहित कई अन्य लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें