35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में भी कई घर क्षतिग्रस्त

नेपाल में आये भूकंप का असर झारखंड में भी देखने को मिला. राज्य के कई जिलों में सुबह 11.40 बजे और फिर 12.15 बजे दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये. इससे राज्य के कई जिलों की इमारतों और घरों को नुकसान हुआ है. कई मकानों में दरारें आ गयी हैं. हालांकि किसी के […]

नेपाल में आये भूकंप का असर झारखंड में भी देखने को मिला. राज्य के कई जिलों में सुबह 11.40 बजे और फिर 12.15 बजे दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये. इससे राज्य के कई जिलों की इमारतों और घरों को नुकसान हुआ है. कई मकानों में दरारें आ गयी हैं. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. कोडरमा में मकान का छज्जा गिरने से दो लोग घायल हो गये. बेरमो में दो भैंस छाई में समा गयीं.

कंप्यूटर, टेबल हिलने लगे

चतरा. चतरा जिले के विभिन्न प्रखंडों में शनिवार को 11.40 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गय़े लोगों ने काफी देर तक झटके महसूस किये. डर के मारे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये. सरकारी कार्यालयों में कार्य कर रहे लोग भी काम छोड़ कर खुले स्थान पर पहुंच गये. हालांकि भूकंप से किसी के हताहत की सूचना नहीं है. समाहरणालय में कार्य कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि कंप्यूटर, टेबल व कुर्सी अचानक हिलने लगा़ भूकंप का एहसास होते ही हमलोग कार्यालय से बाहर निकल आये. सिमरिया, हंटरगंज, लावालौंग, कुंदा, प्रतापपुर, टंडवा, इटखोरी, मयूरहंड, पत्थलगड्डा व कान्हाचट्टी प्रखंड में भी लोगों ने भूकंप के झटका महसूस किये. इटखोरी में जिप के पूर्व प्रत्याशी स्वाती जैन का गैरेज क्षतिग्रस्त हो गया.

छज्ज गिरा, दो घायल

कोडरमा बाजार. कोडरमा जिले में शनिवार को 11.44 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गये. इससे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अफरा तफरी मच गयी. लोग जैसे-तैसे अपने बच्चों को लेकर घर से बाहर निकले. लोगों की मानें तो पलंग और कुर्सियां हिलने लगीं. भूकंप से कोडरमा बाजार स्थित सहाना रोड निवासी मो मीना (पति स्व तापेश्वर पांडेय) का कच्च मकान गिर गया. दूसरी ओर डोमचांच स्थित तेतरियाडीह पंचायत के कदवारा निवासी उमेश यादव (पिता बद्री यादव) व राजमिस्त्री साजिद अंसारी घर का छज्जा गिरने से घायल हो गये. बताया जाता है कि उमेश यादव के घर में कार्य चल रहा था. घायलों को निजी क्लिनिक में भरती कराया गया है. इधर, तिलैया के शास्त्री नगर स्थित विनय कुमार सिन्हा के मकान सहित कई घरों में दरार पड़ने की सूचना है. समाहरणालय के विभिन्न कार्यालयों में भी आम दिन की भांति शनिवार को पदाधिकारी से लेकर कर्मचारी तक अपने कार्य में लगे थे, लेकिन भूकंप के झटके महसूस होते ही समाहरणालय परिसर में भी अफरा तफरी मची.

निकली मधुमक्खियां, एनएच पर भगदड़

हजारीबाग. हजारीबाग शहर व आसपास के इलाकों में सुबह 11.39 बजे भूकंप के झटके का एहसास लोगों ने किया. झटका लगभग तीन मिनट के अंदर दो बार आया. कई घर की दीवारों में दरारें पड़ गयी. भूकंप का एहसास होते ही सभी लोग सड़कों पर आ गये. सभी स्कूलों व विद्यालय की कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चे भी खुले मैदान में दौड़ कर पहुंच गये. कई बैंकों में ऐसी भगदड़ मची कि बैंककर्मी व ग्राहक हर चीज छोड़ कर बैंक से बाहर सड़क पर आ गये. हजारीबाग पटना रोड में एलआइसी भवन में मधुमक्खियों का बड़ा-बड़ा 24 से अधिक छत्ता है. भवन हिलने के बाद सभी मधुमक्खी छत्ते से बाहर निकल आयीं. पूरे क्षेत्र में मधुमक्खी फैलने से भगदड़ मच गयी. रास्ते पर चल रहे सभी वाहन एकाएक रुक गये. इससे गाड़ियों की लंबी जाम लग गयी. एसपी अखिलेश झा, डीएसपी अरविंद सिंह कार्यालय कक्ष से दौड़ कर मैदान में आ गये.

दीवारों में दरार व छत का प्लस्टर गिरा : कुम्हारटोली गिलान चौक गली स्थित नंदकिशोर शर्मा के भवन की छत का प्लास्टर गिर गया. इससे रूम में रखा सामान बरबाद हो गया. परिवार के सदस्य बाल-बाल बच गये.

गढ़वा के तीन मकानों में दरार

गढ़वा. गढ़वा स्थित अंदर बाजार में धनंजय प्रसाद गुप्ता का मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया. भवनाथपुर प्रखंड के डुमरसोता गांव में रामप्रवेश यादव एवं मनोज मिश्र के घर के बरामदे का छज्ज गिर गया. शहर के कई मकानों की खिड़कियों में लगे कांच दरक गये. गढ़वा शहर के कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं होटलों के कांच की खिड़कियों में दरार आ गयी हैं. भूकंप का एहसास होते ही लोगों में अफरा-तफरी मच गयी. समाहरणालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे उपायुक्त व एसपी अपने कार्यालय से बाहर निकल आये.

संताल परगना में भूकंप से सहमे लोग

देवघर . देवघर के कई घरों की दीवार में दरार पड़ गयी. गोड्डा के बाबूपाड़ा मुहल्ले में अरुण साहा के घर की दीवार में दरार पड़ गयी. जामताड़ा के चेंगाईडीह स्कूल की दीवार में दरारें आयी हैं.

रांची समेत पूरा छोटानागपुर पठार सुरक्षित

रांची . सेवानिवृत्त खान एवं भूतत्व निदेशक तथा भूगर्भशास्त्री जेपी सिंह का कहना है कि रांची समेत पूरा छोटानागपुर का पठार भूकंप से सुरक्षित जोन में आता है. यह पठार पेनिनसुला स्टेबल क्रस्ट पर स्थित है. इसके चलते यहां भूकंप के झटके महसूस किये जा सकते हैं, पर हानि ज्यादा नहीं होगी. इस जोन में रांची,लोहरदगा, लातेहार, गुमला, सिमडेगा, खूंटी, चाईबासा, जमशेदपुर, सरायकेला-खरसावां, रामगढ़, बोकारो, गिरिडीह और हजारीबाग आता है. श्री सिंह ने कहा कि पूरा हिमालयन क्षेत्र और इसके तराई के इलाके वीक जोन में आते हैं. इसके चलते बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को हिमालय के करीब होने के कारण नुकसान उठाना पड़ता है. यही वजह है कि जब भी भूकंप आता है, तो इन इलाकों में ज्यादा नुकसान होता है.

अब सुरक्षित जोन में नहीं रहा रांची

भूगर्भशास्त्री नीतिश प्रियदर्शी ने बताया कि झारखंड में करोड़ों साल पहले भूगर्भीय हलचल हो चुका है. शोध में यह स्पष्ट हुआ है कि विश्व का पहला सुनामी 600 से 700 मिलियन वर्ष पहले झारखंड में आ चुका है. जब हिमालय बन रहा था उस समय झारखंड में भूगर्भीय हलचल हो रहा था. इसी कारण से झारखंड में झरना आदि का निर्माण हुआ. इसके बाद यह माना जाने लगा कि अब राज्य में कोई भूगर्भीय हलचल नहीं होगा. रांची सहित अन्य जिला को स्थिर जोन माना जाने लगा, लेकिन जबलपुर एवं लातुर में भूकंप आने के बाद इसे सुरक्षित नहीं माना जा सकता है. पहले भूकंप के बाद दूसरा झटका नहीं आता था, लेकिन अब आने लगा है. दरार जो मृत थे अब उसके जागृत होने की संभावना बढ़ गयी है, इसलिए जो लंबे-लंबे मकान बन रहे हैं, उन पर नजर रखना होगा.

झारखंड की जनता बिहार और नेपाल के साथ : सीएम

रांची . मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड सहित पूरे उत्तर भारत और नेपाल में आये भूकंप में प्रभावितों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र नेपाल था. परंतु उत्तर बिहार भी इससे काफी प्रभावित रहा. भूकंप के कारण देश एवं नेपाल में मरने वालों के प्रति उन्होंने दु:ख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि झारखंड की जनता इस दु:ख की घड़ी में बिहार एवं नेपाल के लोगों के साथ है.

पूरे कोल्हान में भूकंप के झटके

जमशेदपुर. जमशेदपुर समेत पूरे कोल्हान में भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप से चाईबासा के कई घरों में दरार पड़ने की सूचना है. कोल्हान में भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर पांच के करीब आंकी गयी है. बिष्टुपुर स्थित एलआइसी बिल्डिंग और फ्लैट के आस-पास अफरातफरी का माहौल रहा.

धनबाद में कुछ इमारतों में आयी दरारें

धनबाद . भूकंप के झटके पूरे जिले में महसूस किये गये. सेसमिक जोन थ्री में धनबाद जिला आता है. पूरे जिले में कहीं भी कोई जानमाल की क्षति की सूचना नहीं है. कुछ इमारतों में दरारें आयी हैं.

रामगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस हुए

रामगढ़. भूकंप के झटके रामगढ़ में भी महसूस किये गये. शहर के कई स्थान के लोग अपने घरों व प्रतिष्ठानों से बाहर निकल कर खुले में आ गये. रामगढ़ व इसके निकटवर्ती क्षेत्रों में भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के हानि होने की खबर नहीं है.

गिरिडीह में कई घरों में पड़ी दरारें

गिरिडीह. भूकंप से गिरिडीह जिले में शनिवार को करीब 4.5 लाख की संपत्ति का नुकसान हुआ है, हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. समाहरणालय परिसर में भी अफरातफरी का माहौल बन गया. उस वक्त वहां बैठक चल रही थी. अधिकारी व कर्मचारी बैठक को छोड़ कर कार्यालय से निकलने लगे. ऐसा ही कुछ नजारा सदर अस्पताल में भी दिखा. अस्पताल में कर्मचारी मरीजों की देखभाल कर रहे थे, वहीं कुछ कर्मचारी कार्यालय में व्यस्त थे. भूकंप का अहसास होते ही कर्मचारियों का समूह सदर अस्पताल प्रांगण में एकत्रित हो गया. वहीं कार्मेल स्कूल में बच्चे और शिक्षक क्लास से निकल कर प्रांगण में जमा हो गये. सीसीएल डीएवी में भूकंप का झटका महसूस होते ही बच्चों को कक्षा से बाहर निकाल कर मैदान में एकत्रित किया गया. सदर प्रखंड के खावा पंचायत अंतर्गत रानीखावा गांव में सुरेश पाठक के मकान का एक हिस्सा ध्वस्त हो गया. श्री पाठक ने ढ़ाई लाख के नुकसान का दावा किया है. इसी प्रखंड के परातडीह में एतवारी दास के मकान की दीवार गिर गयी, जबकि परातडीह में ही खुर्शीद व मुस्तकीम के घर में दरार पड़ गयी.

छाई में धंस गयी दो भैंसें

गांधीनगर थाना क्षेत्र के बोकारो कोलियरी ओल्ड एक्सवेशन के समीप खदान में भूकंप के दौरान दो भैसें छाई में समां गयी. इस बाबत फ्राइडे बाजार निवासी मनोज कुमार यादव ने बताया कि वे अपनी चार भैसों को लेकर उक्त स्थल पर चराने गये थे. इसी बीच अचानक कंपन हुई, जिसके बाद अचानक छाई से भरी हुई खदान की भूमि फटती चली गयी और दोनों भैसे देखते ही देखते समां गयी. इसके अलावे कुरपनिया, संडेबाजार, गांधीनगर, जरीडीह बाजार आदि क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किये गये.

अफरा-तफरी का माहौल रहा

मेदिनीनगर. जिले के सभी क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किये गये. किसी भी इलाके से जान-माल की नुकसान की खबर नहीं है. पोलपोल, छतरपुर में कई घरों को आंशिक रूप से नुकसान होने की भी सूचना है. मेदिनीनगर के सिविल कोर्ट में भूकंप से अफरा-तफरी का माहौल रहा. सिविल कोर्ट में लोक अदालत लगी थी. लोग जुटे थे, लेकिन अन्य दिनों की तुलना में भीड़ कम थी. जैसे ही लोगों को भूकंप का एहसास हुआ, लोग दौड़ने लगे. कई निजी और सरकारी कार्यालयों के लोग कार्यालय छोड़ कर सड़क पर आ गये.

सिमडेगा में भी भूकंप के झटके

सिमडेगा. सिमडेगा में भूकंप का झटके महसूस किये गये. इस कारण हर तरफ अफरा तफरी मची रही. भूकंप का झटका महसूस होने पर चर्च रोड में स्थित एक बैंक के कर्मचारी बैंक से बाहर निकल गये.

स्कूल की दीवार में दरार पड़ी

गुमला. गुमला के सभी 12 प्रखंडों में भूकंप के तीन झटके महसूस किये गये. 11.41 बजे सबसे पहला झटका हुआ. लोग घरों से बाहर निकल गये. प्रशासनिक अधिकारी कार्यालय से भागकर बाहर निकले. इस दौरान अफरा-तफरा मची रही. ढोढरीटोली के स्कूल में दीवार में दरार पड़ गयी. समाहरणालय में गमला गिर कर टूट गया.

लोग घरों से बाहर निकले

लातेहार. लातेहार में दिन के करीब 11.40 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया. झटका महसूस होते ही लोग घरों, दफ्तरों आदि को छोड़ कर खुले मैदान में निकल आये. जिले के सभी क्षेत्रों में झटका महसूस किया गया. कहीं से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. लातेहार में सदर प्रखंड के नावागढ़ गांव में उपेंद्र प्रसाद का घर आंशिक रूप में क्षतिग्रस्त हो गया. चंदवा में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किये गये.

टाटा स्टील की पायो और हेमंत सुरक्षित

जमशेदपुर. एवरेस्ट अभियान पर गये टाटा स्टील के कर्मी हेमंत गुप्ता और बराडीह जमशेदपुर निवासी पायो मुमरू सुरक्षित हैं. शनिवार को नेपाल में आये भूकंप में हजारों की संख्या में लोगों की जान गयी. वहीं नेपाल और हिमालय के बीच स्थित बेस कैंप में भी 18 लोगों की जान चली गयी है. बेस कैंप में 40-50 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं. हेमंत गुप्ता और पायो मुर्मू बेस कैंप (18000 फीट) से लगभग एक सप्ताह पहले निकल कर कैंप वन तक पहुंच चुके हैं. कैंप वन बेस कैंप से उपर है. कैंप वन 21000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) की चीफ बछेंद्री पॉल ने कहा कि टीएसएएफ के दोनों पर्वतारोही पूरी तरह से ठीक हैं. उन्होंने कहा कि हम बेस कैंप के निरंतर संपर्क में हैं और वहां का जायजा लगातार ले रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें