36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

साइरस मिस्त्री मिले सीएम से, राज्य में कई संस्थान खोलने पर सहमत

टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री मिले सीएम से रांची : टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात कर झारखंड में कई संस्थान खोलने पर सहमति जतायी है. बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई मुलाकात के दौरान साइरस मिस्त्री ने झारखंड में कैंसर अस्पताल और रांची में 500 व दुमका […]

टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री मिले सीएम से
रांची : टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात कर झारखंड में कई संस्थान खोलने पर सहमति जतायी है. बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई मुलाकात के दौरान साइरस मिस्त्री ने झारखंड में कैंसर अस्पताल और रांची में 500 व दुमका में 300 बेड के अस्पताल खोलने की बात कही है. कंपनी रांची और जमशेदपुर को आइटी हब बनाने में सरकार को सहयोग भी करेगी. झारखंड में टीसीएस (टाटा कंसलटेंसी सर्विस) की शाखा खोलने पर भी सहमति दे दी है.
बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने टाटा ग्रुप के सामने पांच प्रस्ताव रखे. साइरस मिस्त्री ने इन सभी पर सैद्धांतिक सहमति दे दी. इन प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार करने का भरोसा दिया. साइरस मिस्त्री झारखंड के किसी मुख्यमंत्री से मार्च 2012 के बाद मिले हैं.
जल्द कार्रवाई का भरोसा : साइरस मिस्त्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड से बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए दूसरों राज्यों में जाते हैं. उन्होंने टाटा ग्रुप से रांची में 500 और दुमका में 300 बेड का अस्पताल बनवाने का अनुरोध किया. साथ ही रांची में ही सुपर स्पेशियालिटी कैंसर अस्पताल के निर्माण का भी अनुरोध किया. साइरस मिस्त्री ने मुख्यमंत्री के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया व कहा कि उनका समूह इस दिशा में जल्द कार्रवाई सुनिश्चित करेगा.
सकारात्मक पहल करेगी कंपनी : बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार रांची और जमशेदपुर को आइटी हब बनाना चाहती है. इस कार्य में टाटा समूह अपनी बेहतर भूमिका अदा कर सकता है. मुख्यमंत्री ने झारखंड में टाटा कंसलटेंसी सर्विस की इकाई खोलने का भी अनुरोध किया. कहा : फिलहाल राज्य के आइटी प्रोफेशनल्स को बाहर जाकर नौकरी करनी पड़ती है या प्रशिक्षण लेना पड़ता है. अगर उन्हें राज्य में ही नौकरी मिल जाये, तो बेहतर होगा. इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी. मुख्यमंत्री ने साइरस मिस्त्री के सामने झारखंड में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर और ट्रेनिंग सेंटर खोलने का भी प्रस्ताव रखा. साइरस मिस्त्री ने इस पर भी सहमति जतायी, कहा : टाटा समूह इस दिशा में सकारात्मक पहल करेगा. उन्होंने ट्रिपल आइटी के गठन में भी राज्य सरकार को सहयोग करने की इच्छा जतायी.
जिम्मेदारी निभाने की उम्मीद : मुख्यमंत्री ने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई की तर्ज पर झारखंड में भी रिसर्च सेंटर खोलने की मांग रखी. नेशनल सेंटर ऑफ परफॉर्मिग आर्ट्स की तर्ज पर झारखंड सेंटर ऑफ परफॉर्मिग आर्ट्स की स्थापना करने पर भी जोर दिया, जहां जनजातीय कला व संस्कृति से संबंधित दस्तावेज को संरक्षित किया जा सके. मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी कि टाटा समूह भी राज्य के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटेगा. बैठक में टाटा पावर के लिए जमीन की बातें भी उठी. सरकार की ओर से टाटा की परियोजनाओं में भी सहयोग का आश्वासन दिया गया.
‘‘मुख्यमंत्री ने जो प्रस्ताव रखे हैं, उस पर टाटा समूह गंभीरता से पहल करेगा. इन सारे कार्यो के लिए सरकार के स्तर पर कोर कमेटी भी बनेगी. इस कमेटी में राज्य सरकार और टाटा ग्रुप के अधिकारी रहेंगे. एक-एक कर कार्यो को आगे बढ़ाया जायेगा. साइरस मिस्त्री, चेयरमैन, टाटा ग्रुप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें