37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एक था JVM : BJP में विलय को मंजूरी, बोले बाबूलाल- दूसरे के घर नहीं गया था, अपना घर बनाया था

(जून 2006-फरवरी 2020) झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) नामक पार्टी के अध्याय का अंत हो गया़ पिछले 14 वर्षों से राज्य के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाजपा से अलग होकर पार्टी चला रहे थे़ झारखंड की राजनीति में एक जगह बनानेवाली पार्टी का अब भाजपा में विलय होगा. रांची : झाविमो की केंद्रीय कार्यसमिति की अंतिम […]

(जून 2006-फरवरी 2020)
झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) नामक पार्टी के अध्याय का अंत हो गया़ पिछले 14 वर्षों से राज्य के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाजपा से अलग होकर पार्टी चला रहे थे़ झारखंड की राजनीति में एक जगह बनानेवाली पार्टी का अब भाजपा में विलय होगा.
रांची : झाविमो की केंद्रीय कार्यसमिति की अंतिम बैठक मंगलवार को चिरौंदी में हुई. इसमें भाजपा में झाविमो के विलय का प्रस्ताव लाया गया, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया. झाविमो के इस फैसले के बाद श्री मरांडी की भाजपा में वापसी की अटकलों का पटाक्षेप हो गया़ कार्यसमिति ने झाविमो विधायक दल के विलय के प्रस्ताव का भी सर्वसम्मति से अनुमोदन किया.
कार्यसमिति की बैठक के बाद श्री मरांडी ने मीडिया को बताया कि बैठक में सभी जिलों के अध्यक्ष और कार्यसमिति के सदस्य मौजूद थे. इसमें चार प्रस्तावों पर विचार किया गया. पूर्व में लिये गये दो निर्णयों को कार्यसमिति की स्वीकृति दी गयी. इसमें विधायक बंधु तिर्की और प्रदीप यादव का निष्कासन शामिल है. पार्टी की संपत्ति पर भी चर्चा हुई. इस पर विधिसम्मत निर्णय लेने पर सहमति हुई है.
झाविमो की आखिरी बैठक में चार प्रस्ताव पारित
1 पार्टी के विलय का प्रस्ताव
2 विधायक दल के विलय का प्रस्ताव
3 विधायक बंधु तिर्की के निष्कासन का प्रस्ताव
4 विधायक प्रदीप यादव के निष्कासन का प्रस्ताव
2006 में लोहरदगा में हुआ था झाविमो का गठन
भाजपा से अलग होने के बाद बाबूलाल मरांडी ने जून 2006 में लोहरदगा में झाविमो का गठन किया था. जनवरी 2007 में निबंधन हुआ था. वर्ष 2009 में राजनीतिक पार्टी की मान्यता मिली थी. भाजपा के रवींद्र राय, प्रवीण सिंह समेत कई नेता बाबूलाल के साथ जुड़े थे.
बोले बाबूलाल मरांडी
मैं दूसरे के घर में नहीं गया था, अपना घर बनाया था
श्री मरांडी ने कहा कि मैंने अपना घर बनाया था. किसी दूसरे के घर में नहीं गये थे. जीवन में कई बार ऐसा मौका आता है, जब घर छोड़ने की नौबत आ जाती है. इससे तकलीफ तो होती है, लेकिन फिर घर वापसी भी हो जाती है.
अब और बड़ा घर बनायेंगे. पार्टी से क्या जिम्मेदारी मिलेगी? पूछे जाने पर श्री मरांडी ने कहा कि अगर झाड़ू लगाने का भी काम मिलेगा, तो करेंगे. भाजपा में आपको क्या चुनौती होगी? श्री मरांडी ने कहा कि चुनौती तो जीवन का हिस्सा है. मैं चुनौतियों से भागनेवाला नहीं हूं.
14 साल बाद झाविमो का भाजपा में विलय का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास, 17 को होगा मिलन समारोह
प्रभात तारा मैदान में मिलन समारोहशाह-नड्डा रहेंगे
श्री मरांडी ने बताया कि विलय समारोह का आयोजन 17 फरवरी को धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में होगा. इसमें पार्टी की छोटे इकाई (पंचायत) से लेकर राज्य इकाई के सदस्य मौजूद होंगे. भाजपा की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे. पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर और कई संगठन मंत्रियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर सहमति जतायी है. कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भाजपा के सभी विधायकों और सांसदों से भी आग्रह किया जायेगा.
भाजपा ने किया स्वागत बोले, केंद्रीय नेतृत्व लेगा फैसला
झाविमो के भाजपा में विलय का पार्टी नेताओं ने स्वागत किया है़ पार्टी अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने झाविमो नेता श्री मरांडी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि भाजपा केंद्रीय नेतृत्व इस पर फैसला लेगा़ इसका पार्टी नेता हेमलाल मुरमू, आदित्य साहू, प्रिया सिंह, समीर उरांव, प्रणव वर्मा, दीपक प्रकाश, सुनील कुमार सिंह, अनंत ओझा, मनोज सिंह, नवीन जायसवाल, सुबोध सिंह गुड्डू, महेश पोद्दार, गणेश मिश्रा, जेबी तुबिद, राजेश शुक्ल, दीनदयाल वर्णवाल, प्रतुल शाहदेव सहित कई नेताओं ने स्वागत किया है़
अब आगे क्या हाेगा
झाविमो कार्यसमिति के सभी प्रस्ताव भाजपा केंद्रीय नेतृत्व को भेजे जायेंगे
भाजपा विलय की सहमति प्रदान करते हुए चुनाव आयोग को पत्र भेजेगा
चुनाव आयोग झाविमो के निबंधन व चुनाव चिह्न को फ्रीज करेगा, इसके बाद विलय की औपचारिकता पूरी हो जायेगी़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें