32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पत्नी कल्पना के साथ शादी की सालगिरह मनाने उत्तर प्रदेश पहुंचे, कही यह बात

रांची : झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) शादी की सालगिरह (Wedding Anniversary) मनाने के लिए पत्नी कल्पना सोरेन के साथ उत्तर प्रदेश पहुंच गये हैं. शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से श्री सोरेन पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) के साथ वाराणसी (Varanasi) पहुंचे. यहां काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में दर्शन कर दंपती […]

रांची : झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) शादी की सालगिरह (Wedding Anniversary) मनाने के लिए पत्नी कल्पना सोरेन के साथ उत्तर प्रदेश पहुंच गये हैं. शुक्रवार को हेलीकॉप्टर से श्री सोरेन पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) के साथ वाराणसी (Varanasi) पहुंचे. यहां काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में दर्शन कर दंपती गंगा आरती में भी शामिल होगा. शुक्रवार की रात वाराणसी में बिताने के बाद कल्पना के साथ हेमंत सोरेन शनिवार (8 फरवरी, 2020) को 11 बजे मिर्जापुर जायेंगे. वहां मां विंध्यवासनी के दर्शन करके शाम चार बजे झारखंड लौट जायेंगे.

मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने कल्पना के साथ अपना एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. ट्विटर पर जारी इस तस्वीर के साथ हेमंत ने लिखा है, ‘आज हमारे विवाह को 14 वर्ष हो गये. राजनीतिक जीवन में आने के बाद मेरे उतार-चढ़ाव भरे संघर्षपूर्ण सफर में हमजोली रही मेरी धर्मपत्नी कल्पना, आज की मेरी सफलता में अहम योगदान रखती है.’

ओड़िशा के मयूरभंज की रहने वाली कल्पना सोरेन के साथ दिशोम गुरु शिबू सोरेन के पुत्र हेमंत सोरेन की शादी हुई. यह अरेंज्ड मैरिज थी. कल्पना का परिवार अब भी मयूरभंज में ही रहता है. कल्पना सोरेन रांची में प्ले स्कूल चलाती हैं. पारिवारिक कार्यक्रमों में वह बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं. बताया जाता है कि परिवार के भीतर उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. राजनीतिक तौर पर बेहद सक्रिय परिवार की सदस्य कल्पना राजनीति से दूर हैं. हां, सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं.

राजनीति से दूर रहने के बावजूद राजनीतिक घटनाक्रमों में उनकी काफी दिलचस्पी रहती है. कल्पना सोरेन महिला विकास कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेती हैं. हाल ही में जब हेमंत सोरेन ने दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, तो उनकी राजनीतिक यात्राओं के दौरान कल्पना को भी काफी सक्रिय देखा गया. रांची में प्ले स्कूल चलाने वाली कल्पना से जब पत्रकारों ने पूछा कि भविष्य में वह राजनीति में शामिल होंगी, तो उन्होंने कहा था कि वह फिलहाल अपने परिवार की जिम्मेदारियां निभा रही हैं. इसी में खुश हैं. कल्पना और हेमंत के दो बेटे हैं.

वर्ष 2013 में जब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे, तो कल्पना की खुशी का ठिकाना नहीं था. कल्पना अपने पति के जीवन के ऐतिहासिक पल को कैमरे में कैद कर रहीं थीं. दूसरी बार जब हेमंत ने वर्ष 2019 में झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और दिल्ली में बड़े नेताओं से मिलने गये, हर बार कल्पना उनके साथ रहीं. हेमंत के जीवन में जब भी कोई बड़ा पल आता है, कल्पना के साथ उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया में खूब वायरल होती हैं.

हेमंत का जन्म रामगढ़ जिले के नेमरा गांव में शिबू सोरेन और रूपी सोरेन के घर 10 अगस्त, 1975 को हुआ. हेमंत सोरेन के पिता ने 1970 के दशक में राजनीति में आदिवासियों के नेता के तौर पर कदम रखा था. एक बार वह मात्र 10 दिन के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री बने थे. शिबू सोरेन को झारखंड ही नहीं, देश भर में दिशोम गुरु के रूप में जाना जाता है. लोग उन्हें प्यार से गुरुजी बुलाते हैं. हेमंत सोरेन के 2 भाई थे. इनमें एक दुर्गा सोरेन की बीमारी की वजह से मृत्यु हो गयी. हेमंत से छोटे बसंत और एक बहन अंजली हैं. सभी राजनीति में सक्रिय हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें