36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत बंद : रांची में 200 बंद समर्थक गिरफ्तार, 400 अज्ञात पर एफआइआर दर्ज, इन इलाकों में दिखा असर

सूनी रहीं शहर की सड़कें, बस स्टैंड में पसरा रहा सन्नाटा रांची : भारत बंद के दौरान बुधवार को रांची में करीब 200 बंद समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. हालांकि उन्हें देर शाम पीआर बांड पर छोड़ दिया गया.उधर, धारा 144 का उल्लंघन करने और जुलूस निकालने को लेकर अज्ञात 300-400 बंद समर्थकों के […]

सूनी रहीं शहर की सड़कें, बस स्टैंड में पसरा रहा सन्नाटा
रांची : भारत बंद के दौरान बुधवार को रांची में करीब 200 बंद समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. हालांकि उन्हें देर शाम पीआर बांड पर छोड़ दिया गया.उधर, धारा 144 का उल्लंघन करने और जुलूस निकालने को लेकर अज्ञात 300-400 बंद समर्थकों के खिलाफ बरियातू थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. रांची में सुबह 10:30 से 11 बजे तक ओरमांझी थाना क्षेत्र के इरबा में एनएच-33 जाम रहा. वहीं नयासराय में सुबह 11 से 11:30 बजे तक सड़क जाम रही. इस वजह से सड़क के दोनों किनारों पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही.
सदर थाना क्षेत्र के बड़गाईं चौक में भी सुबह 11 से 12 बजे तक सड़क किनारे खड़े होकर करीब 100 समर्थकों ने बंद का समर्थन किया और विरोध में नारे लगाये. मौके पर पहुंच कर पुलिस प्रशासन ने लोगों को समझाया कि अभी धारा 144 लागू है. आप लोग नहीं मानेंगे, तो गिरफ्तार किया जायेगा. इसके बाद लोग धीरे-धीरे वहां से चले गये. इसके बाद शाम में बरियातू थाना क्षेत्र के पहाड़ी मैदान में 300 से 400 की संख्या में बंद समर्थकों का जुटान हुआ. वहां पर दंडाधिकारी सह हेहल सीओ शैलेश कुमार और बरियातू थाना की पुलिस पहुंची.
सभी को प्रशासन द्वारा समझाया गया कि धारा 144 लागू है. आप लोग ऐसा नहीं करें. लेकिन लोग नहीं माने. समर्थक पहाड़ी मैदान से जुलूस निकालकर हिल व्यू इलाके तक गये. इस मामले में हेहल सीओ सह दंडाधिकारी शैलेश कुमार के बयान पर अज्ञात 300-400 लोगों के खिलाफ बरियातू थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. प्रशासन की ओर से वीडियोग्राफी भी करायी गयी है. उसके आधार पर आरोपियों की पहचान कर आगे की कार्रवाई की जायेगी.
ओरमांझी के इरबा, नयासराय में बंद समर्थकों ने की सड़क जाम
बरियातू में सीएए के खिलाफ जुलूस व सभा
रांची : बरियातू में बुधवार को सीएए के विरोध में जुलूस निकाला गया. यह जुलूस बरियातू पहाड़ी मैदान से शुरू हुआ, जो विभिन्न इलाकों से होकर वापस बरियातू पहाड़ी मैदान में आकर समाप्त हुआ. यहां वक्ताअों ने लोगों को संबोधित किया. विरोध प्रदर्शन में काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी. वे भी हाथों में तख्तियां लेकर जुलूस में पहुंची थीं.
इन इलाकों में दिखा असर
मेन रोड से लेकर कांटाटोली, डोरंडा, रतन टॉकीज, कर्बला चौक, आजाद बस्ती से लेकर हिंदपीढ़ी, हिनू, कांके सहित अन्य आसपास के इलाके में बंदी देखने को मिला. इन इलाकों में छोटी-बड़ी सभी दुकानें दिन भर बंद रहीं. बंद के कारण डेली मार्केट में कारोबार ठप रहा. सब्जी बाजारों में सब्जी की आवक काफी कम रही.
वहीं शाम में कुछ लोगों ने दुकानें खोली, लेकिन अधिकतर लोगों ने दुकानें बंद ही रखीं. बंदी के कारण बाजार व आसपास की सड़कों पर सन्नाटा रहा. मालूम हो कि बहुजन क्रांति मोर्चा व अन्य सामाजिक संगठनाें द्वारा बुधवार को बुलाये गये बंद का एदारे शरिया, आदिवासी जन परिषद सहित अन्य संगठनों ने सहयोग किया था. सभी ने कहा कि सीएए देश की मूल भावना के खिलाफ है. कई जगहों पर लोगों ने तख्ती आदि पर स्लोगन लिखकर अपना विरोध दर्ज कराया.
बंद के दौरान पुलिस रही चौकस
हर चौक-चौराहे पर पुलिस बलों और दंडाधिकारी की तैनाती की गयी थी. इस वजह से कहीं कुछ बड़ी घटना सामने नहीं अायी. कहीं पर कोई हिंसक झड़प भी नहीं हुई. हालांकि खादगढ़ा और अन्य बस स्टैंड से खुलने वाली बसों का परिचालन आंशिक रूप से प्रभावित रहा. बंदी के कारण दिन में अॉटो, रिक्शा, इ रिक्शा आदि कम चले. अन्य दिनों में काफी भीड़ भाड़ रहनेवाला कांटाटोली चौक के पास भी दिन भर वाहन कम नजर आये. कम वाहन चलने से यात्रियों को काफी परेशानी हुई़ हालांकि शाम में यातायात सुचारू हो गया.
महिलाअों ने संविधान की प्रतियां बांटी
रांची : सीएए, एनआरसी व एनपीआर के विरोध में कडरुबाग में बुधवार को भी अनिश्चितकालीन धरना जारी रहा. बंद के बावजूद इसमें शामिल होने के लिए काफी संख्या में महिलाएं आयी थीं. उन्होंने ट्रैफिक को बिना बाधित किये आने-जाने वाले लोगों के बीच संविधान की प्रस्तावना की प्रतियां बांटी और उन्हें इससे अवगत कराया.
नौजवान छात्रों ने महिलाओं का हौसला बढ़ाने के उद्देश्य से अपने टी शर्ट में सीएए के विरोध में स्लोगन लिखकर विरोध दर्ज करा रहे थे. इसके अलावा कइयों ने मानव श्रृंखला बनाकर विरोध किया तो कई ने मोमबत्ती जलाया. कडरू की अमृता देवी ने अपने साथ साल भर के बच्चे को लेकर आयी थी. कहा कि हिंदू मुस्लिम महिलाएं एक हैं, आप हमारे बीच नफरत नहीं फैला सकते हैं. छोटा बच्चा वाई आलम व अदल इंसाफ ने भी अपनी बातें रखीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें