28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांग्रेस विधायक बन्ना गुप्ता: चाय-सिंघारा बेचने वाले का बेटा बना हेमंत सरकार में मंत्री

रांची : हेमंत सोरेन की सरकार में कांग्रेस कोटे से जमशेदपुर पश्चिम के विधायक बन्ना गुप्ता को मंत्री पद दिया गया है. वे पहले भी झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके हैं. आइए आपको बताते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें. बन्ना पांच भाईयों में सबसे छोटे हैं. पश्‍चिमी जमशेदपुर से विधायक बन्ना गुप्ता […]

रांची : हेमंत सोरेन की सरकार में कांग्रेस कोटे से जमशेदपुर पश्चिम के विधायक बन्ना गुप्ता को मंत्री पद दिया गया है. वे पहले भी झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके हैं. आइए आपको बताते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें. बन्ना पांच भाईयों में सबसे छोटे हैं.

पश्‍चिमी जमशेदपुर से विधायक बन्ना गुप्ता के पिता रामगोपाल गुप्ता ने कदमा बाजार में चाय-नमकीन की दुकान से शुरुआत कर मथुरा मिष्ठान भंडार के रूप में मिठाई दुकान की अलग पहचान दिलायी. इस दुकान से वे 50 वर्षों से ज्यादा समय तक जुड़े रहे. रामगोपाल गुप्ता मूलत: उत्तर प्रदेश के नौगांवा (गांव) के निवासी थे. लौहनगरी में सोनारी मरारपाड़ा के दो कमरे के छोटे घर में वे रहते थे. उन्होंने स्थानीय को-ऑपरेटिव कॉलेज से पढ़ाई लिखाई की. बाद में उनका परिवार कदमा में शिफ्ट हो गया था.

15 वर्षो से टेंपो चालक संघ के अध्यक्ष रहे बन्ना गुप्ता उर्फ ब्रजेश गुप्ता अब हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री बन रहे हैं. वे छात्र जीवन से अबतक गरीबों और असहायों की आवाज बुलंद करते रहे हैं. बन्ना गुप्ता जन आंदोलन की उपज हैं. जनमुद्दों पर 20 सालों से लगातार सड़क पर दिखे, धरना, प्रदर्शन, अनशन किया, लाठियां खायीं, कई बार जेल गये.

लक्की है लाल रंग की सूमो
बन्ना गुप्ता हमेशा लाल रंग की सूमो इस्तेमाल करते हैं. वह इस कलर की गाड़ी को लक्की मानते हैं. उनके पास लक्जरी गाड़ियां भी हैं. मगर हमेशा वे लाल रंग की सूमो का ही इस्तेमाल करते हैं.

खाने में नेनुआ, लौकी पसंद
बन्ना गुप्ता की पत्नी सुधा गुप्ता बातचीत के दौरान यह कह चुकी हैं कि उनको सादा खाना पसंद है, खासकर हरी सब्जी में नेनुआ, लौकी की सब्जी काफी चाव से खाते हैं. उन्होंने कहा कि परिवार की कुलदेवी मां दुर्गा हैं, जिसकी नियमित पूजा पाठ और आशीर्वाद लेकर ही वे घर से निकलते हैं.

भाईयों में सबसे छोटे हैं बन्ना

रामगोपाल गुप्ता के पांच पुत्र में डॉ सतीश गुप्ता टीएमएच में डॉक्टर हैं, जबकि गुड्डू गुप्ता का स्थानीय न्यूज चैनल है, सबसे छोटे बेटे बन्ना गुप्ता राजनीति में हैं. इसी तरह अन्य पुत्र सुबोध गुप्ता व टप्पू गुप्ता हैं. टप्पू गुप्ता वर्तमान में मथुरा मिष्ठान संभाल रहे हैं.

कांग्रेस की कर चुके हैं तारीफ
बन्ना गुप्ता पार्टी के वफादार और समर्पित कार्यकर्ता हैं. उन्होंने पिछले दिनों बातचीत के दौरान कहा था कि कांग्रेस ने एक चाय और सिंघारा बेचने वाले के बेटे को दो-दो बार टिकट दिया. मंत्री तक बनवा दिया, इससे ज्यादा सम्मान और क्या चाहिए ? पार्टी ने मुझ पर भरोसा जताया, यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें