34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम दिल्ली में, कैबिनेट के विस्तार पर करेंगे चर्चा, यूपीए की बैठक आज

रांची : देश की वर्तमान राजनीतिक हालत को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 13 जनवरी को दिल्ली में यूपीए नेताओं की बैठक बुलायी है. बैठक पॉर्लियामेंट एनेक्सी में दिन के दो बजे से होगी. इसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी हिस्सा लेंगे. श्री सोरेन रविवार को ही दिल्ली पहुंच गये हैं. बैठक में […]

रांची : देश की वर्तमान राजनीतिक हालत को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 13 जनवरी को दिल्ली में यूपीए नेताओं की बैठक बुलायी है. बैठक पॉर्लियामेंट एनेक्सी में दिन के दो बजे से होगी. इसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी हिस्सा लेंगे. श्री सोरेन रविवार को ही दिल्ली पहुंच गये हैं.
बैठक में सीएए, एनआरसी समेत अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जायेगा. इधर, मुख्यमंत्री श्री सोरेन कांग्रेस के अाला नेताओं से मिल कर मंत्रिमंडल विस्तार पर भी चर्चा करेंगे़ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह सहित दूसरे नेताओं से इस मुद्दे पर बातचीत हो सकती है़ मंत्री आलमगीर आलम भी दिल्ली पहुंच गये है़ं
श्री आलम ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर आलाकमान को फैसला करना है़ 14 के बाद इस दिशा में आगे बात बढ़ सकती है़
दूसरे विस्तार में चार मंत्री हो सकते हैं शामिल : इधर, राजनीतिक गलियारे से मिली सूचना के अनुसार मंत्रिमंडल के दूसरे विस्तार में चार मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है़ इस विस्तार में कांग्रेस से एक और झामुमो से तीन मंत्री शामिल हो सकते है़ं मंत्रिमंडल के तीसरे विस्तार में चार लोगों को शामिल किया जा सकता है़ मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस की कोशिश है कि सरकार में पांच लोगों को मंत्रिमंडल में जगह मिले़मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली पहुंचे है़ं अभी फिलहाल कुछ तय नहीं हुआ है़ उनके साथ मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी बात होगी़ गठबंधन में सहमति के आधार पर सब कुछ तय होगा़
– आरपीएन सिंह, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी
मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे कुश्ती खिलाड़ियों के घर
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रविवार को विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) के कार्यक्रम के बाद अचानक बिना किसी पूर्व सूचना के पहले लेक रोड स्थित आंचल शिशु आश्रम और फिर राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती खिलाड़ी राखी तिर्की व मधु तिर्की के घर पहुंचे.
मुख्यमंत्री ने इनकी हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप आगे और कड़ी मेहनत करें, ताकि राज्य व देश के लिए मेडल जीतकर लायें. श्री सोरेन ने इन खिलाड़ियों को भरोसा दिलाया कि आनेवाले समय में राज्य के मेधावी खिलाड़ियों को सरकार सुविधाएं प्रदान करेगी. साथ ही खेल विभाग को यह निर्देश दिया कि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान कर उनकी प्रतिभा को निखारने के प्रयास करें.साथ ही खिलाड़ियों और खेल को ध्यान में रख कर नीति बनायें, ताकि झारखंड की खेल प्रतिभा विकसित हो सके.
अनाथालयों के प्रमुखों के साथ जल्द बैठक करें : मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर आंचल शिशु आश्रम के बच्चे बहुत खुश हुए. मुख्यमंत्री ने आश्रम के बच्चों से मिल कर उनकी पढ़ाई-लिखाई और उनकी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली.
बच्चों ने मुख्यमंत्री को स्वागत तिलक लगाया और उनके सम्मान में प्रार्थना गीत भी गया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द ही राज्य के सभी अनाथालयों के प्रमुखों के साथ बैठक कर इनके संचालन में आनेवाली दिक्कतों की जानकारी ली जाये. आश्रमों में रह रहे बच्चों की पढ़ाई और अन्य बुनियादी सुविधाओं में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनकी बैठक नियमित अंतराल पर होती रहनी चाहिए.
अचानक कारकेड रोक मोहन तिर्की के घर पहुंचे : आंचल शिशु आश्रम से निकलकर लौटने के क्रम में अचानक गाड़ी रोक कर मुख्यमंत्री मोहन तिर्की और रूपन तिर्की के घर पहुंचे. इनकी कुश्ती खिलाड़ी बेटियां राखी तिर्की व मधु तिर्की को मुख्यमंत्री को देख कर उत्साहित और खुश हुईं. उन्होंने कहा कि यह दूसरा मौका है, जब हम दोनों बहनों की हौसला बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं हमारे घर पहुंचे हैं. यह हमारे लिए गर्व का विषय है.
सगी बहनें हैं राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती खिलाड़ी : राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती खिलाड़ी राखी तिर्की व मधु तिर्की दोनों सगी बहनें हैं. इन दोनों बहनों ने वर्ष 2015 व 2016 में कन्याकुमारी और रांची में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद इन दोनों बहनों का चयन इंडिया कैंप में भी हुआ था.
दोनों बहनें राज्य की पहली आदिवासी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर के कुश्ती प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता था. इनके पिता मोहन तिर्की मजदूरी करते हैं. वर्तमान में दोनों बहनें प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता की तैयारी कर रही हैं. साथ ही ‘खेलो इंडिया’ के तहत कोचिंग के लिए भी चुनी गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें