27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने पर की राज्यपाल से बात, आज पीएम से मिल कर रखेंगे प्रस्ताव

रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से शुक्रवार को राजभवन में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व उनकी धर्मपत्नी कल्पना सोरेन ने मुलाकात की. यह उनकी शिष्टाचार भेंट थी. नववर्ष पर आशीर्वाद लिया. साथ ही मुख्यमंत्री ने झारखंड विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर उन्हें धन्यवाद दिया.मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने के […]

रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से शुक्रवार को राजभवन में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व उनकी धर्मपत्नी कल्पना सोरेन ने मुलाकात की. यह उनकी शिष्टाचार भेंट थी. नववर्ष पर आशीर्वाद लिया. साथ ही मुख्यमंत्री ने झारखंड विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर उन्हें धन्यवाद दिया.मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने के संबंध में बात की. राज्यपाल ने श्री सोरेन को यूनिवर्सिटी खोलने की दिशा में अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बताया कि वे प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली जा रहे हैं.

अब इस मामले पर 11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नयी दिल्ली में मिल कर बात करेंगे. मालूम हो कि राज्य में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने के लिए राजभवन द्वारा बहरागोड़ा को उपयुक्त माना गया था. इस बाबत कोल्हान विवि को जमीन चिह्नित करने का निर्देश भी दिया गया था. लेकिन पिछली सरकार ने यूनिवर्सिटी खोलने के लिए गुमला जिला को उपयुक्त माना.
फलस्वरूप मामला लटक गया. अब पुन: मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से यूनिवर्सिटी खोलने के संबंध में नये प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करेंगे. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से राज्य के विकास के लिए अन्य मुद्दों पर भी बातचीत की. कल्पना सोरेन ने राज्यपाल का पैर छूकर आशीर्वाद लिया अौर इसके बाद राज्यपाल को शॉल अोढ़ा कर सम्मान दिया.
  • ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने के लिए राजभवन द्वारा बहरागोड़ा को उपयुक्त माना गया था
  • मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन ने राज्यपाल का पैर छूकर लिया आशीर्वाद, शॉल अोढ़ा कर दिया सम्मान
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्य सचिव और डीजीपी को दिये निर्देश
ई-कोर्ट तैयार होने तक चालान भरने का दबाव न डालें
रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को चालान भरने का ई-कोर्ट (ऑनलाइन चालान जमा करने का सिस्टम) जल्द तैयार करने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा है कि ई-कोर्ट तैयार होने तक लोगों पर चालान भरने के लिए दबाव नहीं डाला जाये. श्री सोरेन ने चालान जमा करने में लोगों को हो रही परेशानी का समाधान शीघ्र निकालने को कहा.
मुख्यमंत्री ने ई-कोर्ट तैयार होने तक चालान भरने के काउंटरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. अधिकारियों से बात करते हुए श्री सोरेन ने कहा कि लोगों को चालान भरने में काफी दिक्कत हो रही है. ऐसा नहीं होना चाहिए. ई-काेर्ट के जरिये ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि लोग अपने घरों से ही चालान जमा कर सकें.
ई-कोर्ट के फंक्शनल होने तक किसी भी व्यक्ति पर तुरंत चालान भरने का दबाव नहीं डालें. इधर, पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने चालान जमा करने की ऑनलाइन व्यवस्था तैयार होने तक ऑनलाइन चालान काटने को रोकने का भी मौखिक आदेश दिया है. हालांकि, अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं.
पूछे जाने पर मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ई-कोर्ट जल्द फंक्शनल बनाने और वैकल्पिक व्यवस्था होने तक काउंटरों की संख्या में वृद्धि करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि पुलिस और परिवहन विभाग मिल कर ई-कोर्ट जल्द तैयार कर रहे हैं. तब तक काउंटरों की संख्या भी बढ़ायी जा रही है. ई-कोर्ट तैयार होने तक किसी पर चालान तुरंत भरने का दबाव नहीं डाला जायेगा.
मुख्यमंत्री बोले – भ्रष्टाचार और अवैध खनन बर्दाश्त नहीं
रांची : धनबाद जिले के जोड़ापाखर थाना के इंस्पेक्टर के बॉडीगार्ड कोयला तस्कर से वसूली कर रहे थे. यह वीडियो धनबाद के धनंजय मंडल ने मुख्यमंत्री के ट्विटर वॉल पर पोस्ट कर दिया. इसे देख मुख्यमंत्री ने धनबाद के डीसी और एसएसपी को फोन कर नाराजगी जतायी.
उन्होंने साफ-साफ कहा है कि इस तरह का काम करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई हो. उन्होंने कहा है कि भ्रष्टाचार और अवैध खनन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. अधिकारी इसे रोके और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई भी करें.
हटाये गये गृह रक्षक : डीसी धनबाद में देर शाम मुख्यमंत्री को ट्वीट कर बताया कि मामला संज्ञान में आते ही जांच का निर्देश दिया गया. जिसमें गृह रक्षक भगवान सिंह का वायरल वीडियो सत्य पाया गया.तत्काल प्रभाव से इन्हें कार्य मुक्त कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें