32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

26 की झांकी में दिखेगा ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव का दृश्य

आदिम जनजातियों के लिए पेयजल सुविधा, जोहार योजना, सौर ऊर्जा संचालित पंप से सिंचाई कार्य भी दिखेंगे झांकी में रांची : इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर निकलनेवाली झांकी में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव का दृश्य दिखेगा. यह दिखाया जायेगा कि कैसे गांवों की योजना से अर्थव्यवस्था बदला है. गांव संपन्न हुए हैं. ग्रामीणों […]

आदिम जनजातियों के लिए पेयजल सुविधा, जोहार योजना, सौर ऊर्जा संचालित पंप से सिंचाई कार्य भी दिखेंगे झांकी में

रांची : इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर निकलनेवाली झांकी में ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव का दृश्य दिखेगा. यह दिखाया जायेगा कि कैसे गांवों की योजना से अर्थव्यवस्था बदला है. गांव संपन्न हुए हैं. ग्रामीणों की स्थिति में सुधार हुई है.खास कर बांस के विभिन्न उत्पादों से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कैसे बदलाव आयी है, इसे दिखाया जायेगा. उद्योग विभाग द्वारा इसकी तैयारी की जायेगी. झांकी में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग आदिम जनजातियों के लिए पेयजल की व्यवस्था पर अपना प्रदर्शन करेगा. वहीं ग्रामीण विकास विभाग जोहार योजना को प्रदर्शित करेगा.
ऊर्जा विभाग की ओर से यह दिखाया जायेगा कि कैसे सौर ऊर्जा से पंप का संचालन हो रहा है और इससे सिंचाई के कार्य हो रहे हैं. स्कूली शिक्षा विभाग डिजिटल लर्निंग पर अपनी प्रस्तुति देगा. कृषि विभाग के द्वारा पशुपालन व मछली पालन पर झांकी तैयार की जायेगी. वहीं खेल-कूद विभाग आर्चरी पर झांकी प्रदर्शित की जायेगी.
अनोखी झांकी निकालने का निर्देश िदया मुख्य सचिव ने
मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने गणतंत्र दिवस को लेकर सारी तैयारी करने का निर्देश विभागीय सचिवों को दिया है. गुरुवार को समीक्षा के दौरान सारे सचिवों से इस बार की अनोखी झांकी निकालने को कहा है. यह भी कहा है कि इस बार सांस्कृतिक, पारंपरिक व ऐतिहासिक झलक झांकी में दिखे. भाषा से जुड़ी झांकी भी हो.
परंपरागत झांकी से इस बार अलग झांकी हो. इसमें बदलाव पर विचार करने को कहा है. परेड से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों व झांकियों में राज्य की जीवंत तस्वीर दिखे. कहा कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आड्रे हाउस में सांस्कृतिक कार्यक्रम हो. इसमें अच्छे कलाकारों की सहभागिता सुनिश्चित हो.
रांची और दुमका में महत्वपूर्ण प्रतिमा स्थलों पर सफाई हाेगी और माल्यार्पण िकया जायेगा
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि रांची व दुमका में निकलने वाली प्रभातफेरी में म्यूजिकल बैंड पार्टी के दो-तीन टीमें शामिल रहेंगी. उन्होंने महत्वपूर्ण प्रतिमा स्थलों के पास साफ-सफाई कराने के साथ ही माल्यार्पण का निर्देश आयुक्तों को दिया.
परेड कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए सेना व पुलिस के जवानों द्वारा बाइक आदि से विभिन्न करतबों के कार्यक्रम को शामिल करने को कहा. समारोह स्थलों पर पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य सुविधा, ट्रैफिक, पार्किंग व्यवस्था सहित गणमान्य लोगों के बैठने की व्यवस्था करने को कहा.
बैठक में अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी कमल नयन चौबे, डीजी पीआरके नायडू, एपी सिंह, अजय कुमार सिंह, केके सोन, आराधना पटनायक, हिमानी पांडे, अमिताभ कौशल, सुनील कुमार, अबू बकर सिद्दीख, प्रवीण टोप्पो, के रवि कुमार, प्रशांत कुमार, अजय कुमार सिंह, पीआरडी निदेशक राम लखन प्रसाद गुप्ता सहित अन्य अफसर मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें