26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा परिणाम : पांच पूर्व कृषि, चार शिक्षा और दो वित्त मंत्री भी जीते

मनोज सिंह रांची : झारखंड विधानसभा के लिए हुए चुनाव में झारखंड में कृषि मंत्री रहनेवालों की संख्या अच्छी है. निवर्तमान तत्कालीन वर्तमान कृषि मंत्री रणधीर सिंह भी इस बार चुनाव जीत गये. श्री सिंह सारठ से जीते. वह रघुवर दास सरकार में कृषि मंत्री थे. श्री सिंह पिछली बार झाविमो से चुनाव जीते थे. […]

मनोज सिंह
रांची : झारखंड विधानसभा के लिए हुए चुनाव में झारखंड में कृषि मंत्री रहनेवालों की संख्या अच्छी है. निवर्तमान तत्कालीन वर्तमान कृषि मंत्री रणधीर सिंह भी इस बार चुनाव जीत गये. श्री सिंह सारठ से जीते.
वह रघुवर दास सरकार में कृषि मंत्री थे. श्री सिंह पिछली बार झाविमो से चुनाव जीते थे. झाविमो से टूट कर भाजपा में आ गये थे. इसके बाद राज्य में कृषि मंत्री बनाये गये थे. इनके अतिरिक्त पूर्व कृषि मंत्री मथुरा महतो भी जीत गये गये हैं. मथुरा महतो शिबू सोरेन की सरकार में कृषि मंत्री थे.
वह टुंडी से चुनाव जीते हैं. श्री महतो झारखंड मुक्ति मोरचा की टिकट से जीते हैं. झारखंड मुक्ति मोरचा की टिकट से ही पूर्व कृषि मंत्री नलिन सोरेन भी जीत गये. नलिन सोरेन भी शिबू सोरेन और मधु कोड़ा की सरकार में कृषि मंत्री थे. श्री सोरेन शिकारीपाड़ा से सातवीं बार चुनाव जीते हैं. झारखंड में सबसे अधिक बार चुनाव जीतने वाले विधायक श्री सोरेन ही हैं.
महागठबंधन के अन्य सहयोगियों में सत्यानंद भोक्ता भी राज्य में कृषि मंत्री रह चुके हैं. श्री भोक्ता राजद के टिकट से चतरा से चुनाव जीते हैं. श्री भोक्ता अर्जुन मुंडा की सरकार में मंत्री हुआ करते थे. इनके अतिरिक्त कुछ दिनों के लिए बन्ना गुप्ता भी झारखंड में कृषि मंत्री बने थे. श्री गुप्ता कांग्रेस की टिकट से चुनाव जीते हैं. श्री गुप्ता जमशेदपुर पश्चिमी से प्रत्याशी थे. वह हेमंत सोरेन की सरकार में कृषि मंत्री हुआ करते थे.
शिक्षा मंत्रियों के रूप में काम करनेवालों में से चार विधायक के रूप में जीत कर आये हैं. इसमें प्रदीप यादव, बंधु तिर्की, बैजनाथ राम और डॉ नीरा यादव शामिल है. नीरा यादव रघुवर सरकार में शिक्षा मंत्री थी. बंधु तिर्की मधु कोड़ा की सरकार में शिक्षा मंत्री हुआ करते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें