36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा से बाबूलाल की अपील : रघुवर सरकार को इस बार उखाड़ फेंकें

लोहरदगा से अरविंद मिश्र/सूरज ठाकुर झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (झाविमो-पी) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने शनिवार को लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र के सलगी में एक रैली को संबोधित किया. रैली में श्री मरांडी ने रघुवर दास सरकार पर जमकर बरसे. कहा कि लोगों ने भाजपा को वोट देकर गलती की. एक बार की गलती की सजा […]

लोहरदगा से अरविंद मिश्र/सूरज ठाकुर

झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (झाविमो-पी) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने शनिवार को लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र के सलगी में एक रैली को संबोधित किया. रैली में श्री मरांडी ने रघुवर दास सरकार पर जमकर बरसे. कहा कि लोगों ने भाजपा को वोट देकर गलती की. एक बार की गलती की सजा जनता को 5 साल तक भुगतनी पड़ी. इस बार कोई गलती नहीं करें. जो सरकार जनता की भावनाओं को न समझे, उस सरकार को उखाड़ फेंकें.

श्री मरांडी ने कहा कि रघुवर दास की सरकार गरीबों या नौजवानों की समस्या को समझे बगैर नीतियां बना रही है. प्रदेश में कानून-व्यवस्था की समस्या है. दो दर्जन लोग भूख से मर गये. आधा दर्जन किसानों की मौत हो चुकी है. लेकिन, भाजपा की इस सरकार ने अब तक इस दिशा में कोई काम नहीं किया.

जेवीएम सुप्रीमो ने कहा कि रघुवर सरकार ने तीन साल पहले पेंशन को रद्द कर दिया. पूछने पर कहा कि जांच नहीं करायेंगे. आधार से अकाउंट लिंक नहीं था, इसलिए रद्द कर दिया गया. श्री मरांडी ने कहा कि जब तक रघुवर दास की सरकार प्रदेश में रहेगी, राज्य का नहीं होगा. जेवीएम सुप्रीमो ने कहा कि वह जानते हैं कि काम कैसे होता है. कहा कि झारखंड की बड़ी आबादी खेती-किसानी पर निर्भर है. रघुवर सरकार ने किसानों को 6 हजार रुपये दे दिये और यह मानकर बैठ गये कि किसानों की समस्या खत्म हो गयी.

श्री मरांडी ने कहा कि उनकी सरकार बनी, तो किसानों के खेतों तक पानी पहुंचायेंगे. कहा कि इस वक्त किसानों को उनके उत्पाद की सही कीमत नहीं मिल रही है. रघुवर दास ने वर्ष 2018 में कहा था कि हर गांव तक बिजली नहीं पहुंची, तो वे वोट मांगने नहीं आयेंगे. आज तक सभी गांवों में बिजली नहीं पहुंची, लेकिन वे फिर से वोट मांगने आ गये हैं. उन्होंने अपील की कि जेवीएम की सरकार बनाइये, झारखंड में बिजली बनाकर आपके घर तक पहुंचायेंगे. इससे आप सिंचाई कर सकेंगे और राज्य का विकास होगा.

मनरेगा के तहत 150 दिन देंगे रोजगार

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि यहां के लोग ईंट-भट्ठे में काम करने के लिए मजबूर हैं. मनरेगा में 100 दिन का रोजगार नहीं मिल रहा है. कहा कि उनकी पार्टी जेवीएम की सरकार बनी, तो 100 नहीं, 150 दिन रोजगार सुनिश्चित करेंगे.

गिरता जा रहा है शिक्षा का स्तर

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि रघुवर सरकार में 5 में एक भी झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) की परीक्षा नहीं हो पायी. शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है. पारा शिक्षक अपनी मांग रखते हैं, तो उन पर डंडे बरसाये जाते हैं. जेवीएम की सरकार बनी, तो 25 प्रतिशत गरीब के बच्चे भी प्रवेट स्कूल में पढ़ेंगे.

स्वास्थ्य केंद्र बीमार, राज्य में भय का माहौल

जेवीएम नेता श्री मरांडी ने कहा कि झारखंड के गरीबों के पास पैसे नहीं हैं. गरीब के बच्चे पढ़ नहीं पर रहे हैं. जब मैं मुख्यमंत्री था, तो गरीब के बच्चे को पायलट बनाया. मैं स्वस्थ झारखंड की मांग करता हूं. आयुष्मान भारत योजना के नाम पर मरीजों को ठगा जा रहा है. प्रदेश के स्वास्थ्य केंद्र खुद बीमार हैं. राज्य में भय का माहौल है. चुनाव आयोग ने खुद कहा कि झारखंड में भय का माहौल है. 19 जिले नक्सल प्रभावित हैं. सरकार खुद गुंडागर्दी कर रही है. किसान जानवर खरीदकर कहीं ले जाने डरते हैं.

रोजगार के नाम पर 5 साल तक हाथी उड़ाती रही सरकार

श्री मरांडी ने कहा कि रोजगार के नाम पर रघुवर दास की सरकार 5 साल तक हाथी उड़ाती रही. कभी डोभा बनाते हैं, तो कभी हाथी उड़ाते हैं. हाथी उड़ाने के नाम पर इस सरकार ने 900 करोड़ रुपये फूंक दिये. लोहरदगा से बॉक्साइट को बाहर भेजा जा रहा है. लोहरदगा में बाइपास तक नहीं बन पाया. उन्होंने लोगों से पूछा कि आपको लूटने वाला ठग चाहिए या खटने वाला मुख्यमंत्री. उन्होंने कहा कि वह सीएम थे, तो 12 बजे अफसर को लेकर सड़क की गुणवत्ता जांचने निकल पड़ते थे. रघुवर सरकार ने गरीबों की जमीनें लूटी हैं. उन्होंने कहा कि जो सरकार लोगों की तकलीफ न समझे, उस सरकार को उखाड़ फेंकने चाहिए.

किसानों को ठग रही रघुवर सरकार : पवन तिग्गा

लोहरदगा से पार्टी के उम्मीदवार पवन तिग्गा ने कहा कि सभी दलों के नेता इन दिनों अपने-अपने प्रत्याशी को लेकर घूम रहे हैं. सभी ठग हैं. उन्होंने जनता को ठगने का काम किया है. श्री तिग्गा ने कहा कि बाबूलाल मरांडी ने बेटियों के लिए साइकिल योजना लागू की, लेकिन वर्तमान सरकार ने उसे बंद कर दिया. कहा कि चूल्हा पानी बेहतरीन पर्यटन स्थल बन सकता है, लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही.

श्री तिग्गा ने कहा कि सुंदरीकरण के लिए पैसे जारी किये जाते हैं, लेकिन योजनाएं धरातल में नहीं उतरतीं. सरकार सिर्फ हमें ठग रही है. बाहरी लोगों को राज्य में मौका मिल रहा है. राज्य के लोगों के लिए कोई अवसर नहीं है. इस सरकार ने किसानों को ठगा है. किसानों को खेत में पानी चाहिए, सरकार 5,000 रुपये देकर उसे ठग रही है. श्री तिग्गा ने कहा कि रघुवर सरकार यहां के आदिवासियों से जल, जंगल और जमीन छीन रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें