32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi ने देश को दी तीन योजनाओं की सौगात, झारखंड के नये विधानसभा भवन का किया उद्‌घाटन

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से गुरुवार को देश को तीन योजनाओं की सौगात दी. उन्होंने कहा कि हर भारतीय को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है. झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत (विधानसभा) के अपने भवन का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री ने बिरसा आबा […]

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से गुरुवार को देश को तीन योजनाओं की सौगात दी. उन्होंने कहा कि हर भारतीय को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है. झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत (विधानसभा) के अपने भवन का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री ने बिरसा आबा की धरती से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, व्यापारी और स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का शुभारंभ किया. साहेबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करके झारखंड को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ दिया. प्रधानमंत्री ने तीन साल में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की स्थापना से जुड़ी योजना की शुरुआत की, तो झारखंड सचिवालय का शिलान्यास भी किया.

धुर्वा स्थित श्री जगन्नाथ एचइसी मैदान (प्रभात तारा मैदान) में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ‘भारत माता की जय’ के साथ की. स्थानीय भाषा में उन्होंने लोगों का अभिनंदन किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहले जिन राज्यों में उन्हें जाने का सौभाग्य मिला, उसमें झारखंड भी शामिल है. उन्होंने कहा कि देश में शुरू होने वाली कई बड़ी योजनाओं का झारखंड लांचिंग पैड है. कहा कि जब देश में इस बात की चर्चा होगी कि गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाएं किस राज्य से शुरू हुई, तो उसमें झारखंड का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में आयेगा.

उन्होंने कहा कि झारखंड की धरती से ही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हुई थी. देश के लाखों लोग जो धन के अभाव में इलाज नहीं करवा पाते थे, अब वे अपना इलाज करवा पा रहे हैं. सरकार पर अपना आशीर्वाद बरसा रहे हैं. श्री मोदी ने कहा कि देश के करोड़ों किसानों के लिए पेंशन सुनिश्चित करने वाली योजना की शुरुआत बिरसा मुंडा की धरती से हो रही है. देश के करोड़ों व्यापारियों और स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत भी झारखंड से हो रही है. श्री मोदी ने कहा कि देश को बनाने में जिनकी बहुत बड़ी भूमिका है, ऐसे समाज के सभी वर्गों को बुढ़ापे में मुसीबत में जीना न पड़े, उसकी गारंटी देगी यह पेंशन योजना.

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार हर भारतीय को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने का प्रयास कर रही है. सरकार उन लोगों का साथी बन रही है, जिन्हें सबसे ज्यादा सहायता की जरूरत है. इसी वर्ष मार्च से ऐसी ही पेंशन योजना देश के करोड़ों असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए चल रही है. श्रमयोगी मानधन योजना से अब तक 32 लाख से ज्यादा श्रमिक साथी जुड़ चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने झारखंड के लोगों से अपील की कि वे ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ में बढ़-चढ़कर भाग लें. दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्लास्टिक के ढेर को खत्म करने में देश का नेतृत्व करें. श्री मोदी ने कहा कि नये भारत के लिए सबको मिलकर आगे आना होगा. उन्होंने विश्वास जताया कि अगले पांच वर्ष के लिए झारखंड फिर विकास का डबल इंजन लगायेगा. यानी देश में मोदी की सरकार बनाने के बाद झारखंड में भी भाजपा की सरकार बनायेंगे.

झारखंड को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार

प्रधानमंत्री ने कहा कि साहेबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करने का उन्हें अवसर मिला. यह बेहद महत्वपूर्ण अवसर है. यह प्रोजेक्ट सिर्फ झारखंड का नहीं, यह हिंदुस्तान और दुनिया में झारखंड को नयी पहचान देने वाला है. यह नेशनल वाटर-वे1 हल्दिया-बनारस जलमार्ग विकास परियोजना का एक अहम हिस्सा है. यह जलमार्ग झारखंड को पूरे देश से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी जोड़ेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके माध्यम से झारखंड के लोगों के लिए विकास की अपार संभावनाएं खुलने वाली हैं. इस टर्मिनल से यहां के आदिवासी, किसान अपने उत्पाद अब पूरे देश के बाजारों में आसानी से पहुंचा पायेंगे. इसी तरह, जलमार्ग के कारण उत्तर भारत से झारखंड समेत पूर्वोत्तर के राज्य (असम, नगालैंड, मिजोरम व अन्य राज्य) भी जुड़ जायेंगे.

प्रगति और पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी होगा जलमार्ग

प्रगति और पर्यावरण दोनों ही दृष्टि से यह जलमार्ग लाभकारी सिद्ध होगा. रोजगार के सृजन भी करेगा. परिवहन का खर्च भी कम करेगा. इसका लाभ भी हर उत्पादक को मिलेगा. श्री मोदी ने कहा कि चुनाव के समय उन्होंने कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था. एक ऐसी सरकार जो पहले से भी ज्यादा तेज गति से काम करेगी. एक ऐसी सरकार, जो जनता की आकांक्षाओं को पूरी करने के लिए पूरी ताकत लगा देगी. 100 दिन में देश ने इसका ट्रेलर देख लिया है. अभी पूरी फिल्म बाकी है.

श्री मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने का उनका संकल्प है. आज जल जीवन मिशन को पूरा करने के लिए देश निकल पड़ा है. कहा कि मुस्लिम बहनों को दुख से निजात दिलाने के लिए 100 दिन के भीतर तीन तलाक को खत्म किया. आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए सरकार कृतसंकल्पित है. इसके लिए आतंकवाद से जुड़े कानून को बेहद कड़ा कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर को विकास की नयी ऊंचाइयों पर ले जाना है. 100 दिन के भीतर इसकी शुरुआत कर दी है.

जनता को लूटने वालों को उनकी जगह पहुंचाने का काम शुरू

श्री मोदी ने कहा कि उनका संकल्प जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पर पहुंचाना है. इस पर भी बहुत तेजी से काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग अंदर जा चुके हैं. श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा था कि नयी सरकार बनते ही पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश के हर किसान परिवार को मिलेगा, यह वादा पूरा हो चुका है. और अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है.

6 करोड़ किसानों के खाते में भेजे 21,000 करोड़ रुपये

श्री मोदी ने कहा कि देश के 6 करोड़ किसानों के खाते में सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपये जमा करवा दिये. झारखंड के किसानों के खाते में 250 करोड़ रुपये जमा हुए. योजना में कोई बिचौलिया नहीं, किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं. बंगाल की तरह किसी को कट मनी देने की जरूरत नहीं है. सीधे किसानों के खाते में पैसे जमा हो रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है.

दो दशक बाद झारखंड को मिला लोकतंत्र का मंदिर

झारखंड के नये विधानसभा भवन का लोकार्पण और सचिवालय के नये भवन का शिलान्यास भी किया गया है. राज्य बनने के लगभग दो दशक बाद आज झारखंड में लोकतंत्र के मंदिर का लोकार्पण हो रहा है. यह भवन सिर्फ एक इमारत नहीं है. चार दीवारें नहीं हैं. यह भवन एक ऐसा पवित्र स्थान है, जहां झारखंड के लोगों के सुनहरे भविष्य की नींव रखी जायेगी. यह भवन लोकतंत्र में आस्था रखने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए तीर्थस्थान है.

लोकतंत्र के इस मंदिर के माध्यम से झारखंड की वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों के सपने साकार होंगे. उन्होंने कहा कि वह चाहेंगे कि झारखंड के ओजस्वी, तेजस्वी और प्रतिभावान युवा नये विधानसभा भवन को देखने के लिए जरूर जायें. जब भी मौका मिले, इस भवन को जरूर देखें. श्री मोदी ने कहा कि आपने संसद सत्र के बारे में काफी कुछ सुना होगा. देखा होगा. नयी सरकार बनने के बाद लोकसभा और राज्यसभा में जो काम हुआ, उससे नागरिकों के चेहरे पर मुस्कान आयी.

श्री मोदी ने कहा कि इस बार संसद का मॉनसून सत्र आजाद भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा उत्पादक सत्रों में से एक है. पूरे देश ने देखा कि किस तरह मॉनसून सत्र में संसद के समय का सार्थक सदुपयोग हुआ. देर रात तक पार्लियामेंट चलती रही. घंटों बहस हुई. इस दौरान अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा हुई और देश के लिए जरूरी कानून बनाये गये. संसद के कामकाज का श्रेय उन्होंने सभी राजनीतिक दलों, उनके सांसदों और नेताओं को दिया.

श्री मोदी ने कहा कि आज देश जितनी तेजी से चल रहा है, उतनी तेजी से कभी नहीं चला. आज देश में जिस तरह के परिवर्तन आ रहे हैं, उसके बारे में कभी सोचा भी नहीं जा सकता था. कुछ लोग देश से ऊपर थे, अदालतों से ऊपर थे, आज अदालतों के चक्कर लगा रहे हैं. उन्होंने लोगों से पूछा कि आप ऐसी ही तेजी से काम करने वाली सरकार चाहते थे न! उन्होंने पूछा कि 100 दिन के सरकार के कामकाज से लोग संतुष्ट हैं कि नहीं. इस पर लोगों ने हां में जवाब दिया. श्री मोदी ने इसके बाद कहा कि अभी तो शुरुआत है. अभी बहुत काम बाकी है. बहुत दिन बहुत मेहनत करने हैं. कई ऐतिहासिक काम करने हैं.

गरीबों के लिए बीमा योजना को सुलभ बनाया

प्रधानमंत्री ने कहा कि पांच साल पहले तक गरीबों के लिए जीवन बीमा या दुर्घटना बीमा बहुत बड़ी बात थी. लोगों को जानकारी का अभाव था. जो इसके बारे में जानते थे, उसकी ऊंची प्रीमियम देखकर ही घबरा जाते थे. उनकी सरकार ने इस स्थिति को बदलने का प्रयास किया. आम नागरिकों के लिए उनकी सरकार बीमा योजना लेकर आयी. सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और 1 रुपया प्रति महीना की दर पर दो योजनाओं की शुरुआत हुई. इतने पैसे में 2-2 लाख रुपये का बीमा सुनिश्चित कराया गया. इन दो योजनाओं से 22 करोड़ से ज्यादा देशवासी जुड़ चुके हैं. इनमें 30 लाख से अधिक लोग झारखंड के हैं. इन दोनों योजनाओं के तहत लोगों को 350 करोड़ रुपये का क्लेम मिल चुका है. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लोगों को हुए फायदे के बारे में भी बताया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें