32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अब आसान नहीं रह जायेगा बैंकों में चेक क्लियर कराना, क्लोन चेक से होनेवाली धोखाधड़ी रोकने के लिए जल्द लांच होगा ऐप

राजेश कुमार, रांची : विभिन्न बैंकों में क्लोन चेक से धोखाधड़ी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. इस कारण बैंक प्रबंधन भी परेशान हैं. साथ ही इस समस्या से निबटने के लिए लगातार मंथन भी किया जा रहा है. देश का सबसे बड़ा बैंक क्लोन चेक से धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के मकसद से इस […]

राजेश कुमार, रांची : विभिन्न बैंकों में क्लोन चेक से धोखाधड़ी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. इस कारण बैंक प्रबंधन भी परेशान हैं. साथ ही इस समस्या से निबटने के लिए लगातार मंथन भी किया जा रहा है. देश का सबसे बड़ा बैंक क्लोन चेक से धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के मकसद से इस पर तेजी से काम कर रहा है. इसके लिए एक नया एेप तैयार किया जा रहा है. हालांकि, यह अभी शुरुआती चरण में है.
ऐप लांच होने के बाद जो व्यवस्था लागू होगी, उसके तहत जब ग्राहक खुद या किसी अन्य व्यक्ति के जरिये बैंक में चेक क्लियर होने के लिए भेजेगा, उससे पहले उस चेक का फोटो मोबाइल एेप के जरिये अपलोड करेगा. इसके तुरंत बाद चेक का फोटो बैंक सर्वर में अपलोड हो जायेगा. जैसे ही वह चेक संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत किया जायेगा, काउंटर पर मौजूद कर्मचारी उस चेक का मिलान सर्वर में मौजूद चेक के फोटो से करेंगे. अगर सर्वर में चेक का फोटो नहीं दिखा, तो चेक क्लियर नहीं होगा. मतलब साफ है कि आनेवाले दिनों में कोई भी चेक किसी बैंक शाखा में यूं ही क्लियर नहीं हो पायेगा.
जाली चेक के कारण बैंकों को भीउठाना पड़ रहा है आर्थिक नुकसान
बैंक के एक वरीय पदाधिकारी ने कहा कि आये दिन अलग-अलग जगहों पर जाली चेक से पैसे की निकासी की घटनाएं सामने आ रही हैं. इससे बैंक भी काफी परेशान हैं. बैंकों को इससे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए नयी पहल पर काम हो रही है.
गौरतलब है कि राजधानी रांची में भी हाल के दिनों में क्लोन चेक के जरिये लाखों रुपये की धोखाधड़ी की मामले सामने आ चुके हैं. पुलिस की जांच में यह सामने आ चुका है कि क्लोन चेक के जरिये धोखाधड़ी करनेवाला बड़ा गिरोह सक्रिय है. यह गिरोह बड़ी रकम वाले खाताधारकों की जानकारियां जुटाता है और उनके चेक का क्लोन बनाकर उनके खाते से बड़ी रकम की निकासी कर लेता है.
31 दिसंबर के बाद काम नहीं करेंगे बिना चिप वाले एटीएम/डेबिट कार्ड
रांची :एटीएम कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है. नये साल यानी एक जनवरी 2019 से बिना चिप वाले एटीएम कार्ड काम नहीं करेंगे, क्योंकि संबंधित बैंकों की ओर से ऐसे एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जायेगा.
दरअसल, 27 अगस्त, 2015 को जारी आरबीआइ के निर्देशानुसार, सभी बैंकों को अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को इएमवी आधारित चिप कार्ड में बदलना होगा. यदि आपने अब तक चिप वाले एटीएम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो 31 दिसंबर 2018 के पहले आवेदन कर दें. एसबीआइ यह कार्ड आपको फ्री में दे रहा है.
कई ग्राहकों को स्वत: उनके अावासीय पते पर चिप वाले नये एटीएम कार्ड भेजे जा रहे हैं.इसलिए बदला जा रहा एटीएम : बैंक के वरीय अधिकारियाें के अनुसार बिना चिप वाले एटीएम कार्ड पुरानी टेक्नोलॉजी के हैं, जिनका निर्माण बंद हो गया है. यह कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे.
इवीएम चिप वाले एटीएम कार्ड ज्यादा सुरक्षित हैं. डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी है. इसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है. यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके.
  • पुराने एटीएम कार्ड कोकर दिया जायेगा ब्लॉक
  • ग्राहकों को भेजे जा रहेचिप वाले एटीएम कार्ड
ऐसे कर सकते हैं आवेदन
नये एटीएम कार्ड के लिए आप कई माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. एटीएम कार्ड के लिए आप ऑनलाइन यानी इंटरनेट बैंकिंग या फिर संबंधित बैंक की शाखा से फॉर्मेट लेकर आवेदन कर सकते हैं. एक सप्ताह के भीतर एटीएम कार्ड आपके आवासीय पते पर भेज दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें