32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दशहरा से पहले पटरी पर लायें राजधानी की सफाई व्यवस्था

राजधानी की लचर सफाई व्यवस्था पर राज्य सरकार ने संज्ञान लिया है. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में रांची नगर निगम, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के अधिकारियों और शहर की सफाई संभाल रही कंपनी एस्सेल इंफ्रा के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. साथ ही दशहरा से पहले रांची की […]

राजधानी की लचर सफाई व्यवस्था पर राज्य सरकार ने संज्ञान लिया है. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में रांची नगर निगम, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के अधिकारियों और शहर की सफाई संभाल रही कंपनी एस्सेल इंफ्रा के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. साथ ही दशहरा से पहले रांची की साफ-सफाई पटरी पर लाने के लिए कड़े निर्देश दिये.

रांची : बैठक की अध्यक्षता कर रहे नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि झिरी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को लेकर एस्सेल इंफ्रा ने कोई गंभीरता नहीं दिखायी है. एक सप्ताह के अंदर कंपनी नगर आयुक्त को रिपोर्ट करे कि वह प्लांट बना रही है या नहीं. श्री सिंह ने एस्सेल इंफ्रा को रिफ्यूज डिराइव्ड फ्यूल (आरडीएफ) प्लांट लगाने पर विचार करने काे कहा.
सचिव ने नगर आयुक्त और एस्सेल इंफ्रा के अधिकारियों को साफ-सफाई में लगे कर्मचारियों के कल्याण के लिए योजनाएं तैयार करने की जरूरत बतायी. साफ-सफाई व्यवस्था का मैनुअल तैयार कर उनके प्रमोशन के लिए नीति निर्माण के निर्देश दिये. कहा कि शहर में प्रस्तावित वार्ड वार वेंडर मार्केट में सफाई कर्मियों के लिए कैंटीन बनाकर उनको हाइजेनिक भोजन उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जाये.
कचरा उठाने वाली गाड़ियों की संख्या में कमी नहीं आनी चाहिए : श्री सिंह ने एस्सेल इंफ्रा को एक सप्ताह के अंदर झिरी में प्रस्तावित साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर नगर आयुक्त को रिपोर्ट करने के निर्देश दिये. कहा कि एस्सेल इंफ्रा यह सुनिश्चित करेगी कि सफाई कार्य के दौरान ब्रेक डाउन हो रही गाड़ियों की संख्या में कमी आये. रिजर्व गाड़ियों की भी व्यवस्था की जाये.
मशीन लगाकर कचरे को तत्काल डिस्पोजल कराया जाये : शहर के सभी होटल सभी मैरिज हॉल, सब्जी बाजारों, वेंडर मार्केट में कंपोस्ट मशीन लगाकर कचरा का तत्काल डिस्पोजल कराया जाये. शहर की सड़कों पर बेहतर क्वालिटी का डस्टबिन लगाया जाये. ट्रांसफर स्टेशन पर कचरा का वर्गीकरण करने के लिए सेपरेटर बेल्ट लगाये जायें. हरमू, मोरहाबादी व खेलगांव के वेस्टेज कलेक्शन स्टेशन के अंदर ही कंपोस्टिंग की व्यवस्था के लिए प्लांट तैयार किया जाये.
ड्रेस, मास्क और दस्ताना झारक्राफ्ट से तैयार करायें : सचिव ने सफाई कर्मियों के लिए अच्छी ड्रेस, मास्क और दस्ताना झारक्राफ्ट से तैयार कराने के लिए कहा. तय किया गया कि शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई को लेकर स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी एक मैनुअल तैयार करेगी. मैनुअल में कर्मियों के प्रमोशन की भी पॉलिसी होगी. इसके तहत सफाई कर्मी, ड्राइवर, सुपरवाइजर और एमटीएस इंचार्ज के क्रम में सफाई कर्मचारियों को प्रोन्नति प्रदान की जायेगी. सफाई कर्मियों को स्किल डेवलपमेंट का प्रशिक्षण देकर सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा. अच्छा काम करने वाले कर्मियों को समय-समय पर पुरस्कृत किया जायेगा. सचिव ने राजधानी की सड़कों पर सफाई के लिए रोड स्वीपिंग मशीन खरीदने का भी निर्देश दिया. बैठक में रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी व नगर निगम के पदाधिकारी मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें