30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO : झारखंड को देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनाने का रघुवर ने किया आह्वान, देवघर के डीसी सम्मानित

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों से प्रदेश को स्वच्छ राज्य बनाने की अपील की है. कहा कि आइए, हम झारखंड को देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनायें. झारखंड मंत्रालय में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत आयोजित स्वच्छता सहयोग अभियान के उद्घाटन समारोह में सीएम ने कहा कि महात्मा गांधी का सपना था […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों से प्रदेश को स्वच्छ राज्य बनाने की अपील की है. कहा कि आइए, हम झारखंड को देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनायें. झारखंड मंत्रालय में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत आयोजित स्वच्छता सहयोग अभियान के उद्घाटन समारोह में सीएम ने कहा कि महात्मा गांधी का सपना था कि भारत स्वच्छ बने. हर किसी के जीवन में स्वच्छता का विशेष महत्व होना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्तूबर, 2014 से स्वच्छ भारत का अभियान शुरू किया. उस समय झारखंड 18 प्रतिशत की प्रगति वाला राज्य था,आज 77 प्रतिशत प्रगति के साथ पूरे देश में सबसे आगे है. 2 अक्तूबर, 2018 तक झारखंड 100 प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य बन जायेगा.

इसे भी पढ़ें : स्वच्छ भारत अभियान: 30 में 16 मॉड्यूलर शौचालयों में लटके हैं ताले, जो खुले हैं वहां पानी के लाले

उन्होंने कहा कि झारखंड महिलाओं की सूझ-बूझ और शक्ति पर भरोसा कर इस लक्ष्य को हासिल करेगा. झारखंड शत-प्रतिशत शौचालय के इस्तेमाल पर भी जोर दे रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस उपलब्धि में राज्य द्वारा शुरूकियेगये नवाचार (इनोवेटिव) अभियानों का विशेष महत्व है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जिले और प्रखंड, जो खुले में शौच से मुक्त हो गये हैं, उनकी रानी मिस्त्री, राज मिस्त्री, जल सहिया और अन्य संगठन राज्य के ओडीएफ की राह में कार्य कर रहे जिलों को आगे लाने में अपनी महती भूमिका निभायेंगे.

इसे भी पढ़ें : स्वच्छ भारत अभियान : बच्चे अब क्लास में कहेंगे-शौचालय है सर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक स्वच्छता, सार्वजनिक स्वच्छता, सार्वजनिक सफाई इस बारे में हमें एक उत्तरदायी समाज के रूप में जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी. सबके लिए स्वच्छता को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाने के लिए सरकार और समाज में आपसी समन्वय बनाना चाहिए.

गोबर बैंक बनाने पर सीएम ने दिया जोर

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की दृष्टि से गोबर बैंक बनाने पर जोर दिया. कहा कि इससे ग्रामीणों को जैविक खाद भी मिलेगी, पशुओं के गोहाल आदि भी स्वच्छ रहेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता एक सामाजिक आंदोलन है. अलग विचारधारा भले हो, पर सब आयें और मिलकर साझा प्रयास से राज्य की जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव लाएं.

2 अक्तूबर को खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा झारखंड

पेयजल स्वच्छता विभाग के मंत्री चंद्रप्रकाश चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री के संकल्प को विभाग समय पर पूरा करेगा. 2 अक्तूबर, 2018 तक हम लक्ष्य पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि विभाग का यह प्रयास रहा है कि स्वच्छता अभियान जन आंदोलन बने और जन सहभागीता अधिक से अधिक हो. राज्य के शत-प्रतिशत गांव को ओडीएफ बनाने की दिशा में प्रतिबद्ध प्रयास किया जा रहा है. 2 अक्तूबर, 2018 तक राज्य पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा.

40 प्रखंडों को दी कार्ययोजना की जानकारी

इस अवसर पर स्वच्छता के लक्ष्य को पूरा करने में आने वाले दिनों में जिन 40 प्रखंडों की अहम भूमिका है, उन्हें विशेष रूप से कार्यशाला के तहत कार्य योजना के बारे में जानकारी दीगयी. इस अवसर पर 25 जनवरी से 25 मार्च तक स्वच्छता संकल्प अभियान के तहत राज्य में 3,20,000 शौचालय बने. प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में इसकी प्रशंसा की थी. वच्छता संकल्प अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को सम्मानित भी किया गया.

डीसी, बीडीओ, एनजीओ, ग्राम संगठन व मुखिया सम्मानित

देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा को सबसे अधिक शौचालय का निर्माण कराने के लिए सम्मानित किया गया. सरायकेला के इचागढ़ प्रखंड के बीडीओ, जामताड़ा के उपायुक्त को अभियान में ओडीएफ जिला बनाने, रानी मिस्त्रियों के इनोवेटिव उपयोग के लिए सिमडेगा के उपायुक्त, स्वयंसेवी संस्थाओं, ग्राम संगठन, मुखिया व अन्य को सम्मानित किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें