32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वच्छ भारत अभियान: 30 में 16 मॉड्यूलर शौचालयों में लटके हैं ताले, जो खुले हैं वहां पानी के लाले

धनबाद: स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने मॉड्यूलर शौचालय नगर निगम की कुव्यवस्था की पोल खोल रहे हैं. दस माह पूर्व 30 मॉड्यूलर शौचालय बने. दस माह में 30 में मात्र 14 शौचालय ही शुरू हो पाये. 16 शौचालयों में आज भी ताले लटके हुए हैं. जो 14 शौचालय चालू हैं उनमें आठ में पानी […]

धनबाद: स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने मॉड्यूलर शौचालय नगर निगम की कुव्यवस्था की पोल खोल रहे हैं. दस माह पूर्व 30 मॉड्यूलर शौचालय बने. दस माह में 30 में मात्र 14 शौचालय ही शुरू हो पाये. 16 शौचालयों में आज भी ताले लटके हुए हैं. जो 14 शौचालय चालू हैं उनमें आठ में पानी का कनेक्शन है और शेष छह में सप्ताह-दस दिनों में निगम के टैंकर से पानी उपलब्ध कराया जाता है. लिहाजा पानी के अभाव में लोग शौचालय का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. 30 मॉड्यूलर शौचालय पर 1.28 करोड़ खर्च किये गये. इसके अलावा किसी शौचालय का बेसिन गायब है तो किसी की पाइप. कुछ शौचालय के वल्व तक चोरी हो गये हैं.
37 यूनिट और बनाने की तैयारी: निगम अब 37 यूनिट और मॉड्यूलर शौचालय बनाने की तैयारी कर रहा है. इसमें 92 लाख 13 हजार रुपये खर्च होंगे. इस राशि से टू शीटर शौचालय बनाने का प्रस्ताव है. सरकार ने यह राशि खास तौर पर यूरिनल के लिए आवंटित किया है.
स्वच्छता रैंकिंग के चक्कर में फंस गया निगम : स्वच्छता रैंकिंग के चक्कर में मॉड्यूलर शौचालय की ऐसी की तैसी हो गयी. जनवरी में स्वच्छता का सर्वे होना था. लिहाजा आनन-फानन में जहां-तहां 30 मॉड्यूलर शौचालय बना दिया गया. न स्पॉट देखा गया और न ही पानी कनेक्शन की दिशा में कोई पहल की गयी.
मेंटेनेंस के नाम पर हो रहे हजारों खर्च : मेंटेनेंस के नाम पर नगर निगम प्रत्येक माह 50 से 60 हजार रुपये खर्च कर रहा है. जबकि लोग मॉड्यूलर शौचालय का इस्तेमाल ही नहीं करते हैं. भोपाल की कंपनी वसुंधरा को इसका टेंडर मिला है.
पानी कनेक्शन के लिए टेंडर निकाला गया है. सूचना है कि मॉड्यूलर शौचालय का लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं. जल्द ही इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. मॉड्यूलर शौचालय से चोरी की घटना की जानकारी नहीं है. संबंधित विभाग को जांच का आदेश दिया जायेगा.
मनोज कुमार, नगर आयुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें