39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन : शॉपिंग मॉल के मिलेंगे डिस्काउंट कूपन, प्लास्टिक बोतल मशीन में डालो और इनाम ले जाओ

रांची : अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से मुक्त हो चुके झारखंड के शहरों में थ्री आर कंसेप्ट के तहत एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाया जायेगा. थ्री आर का मतलब है रिड्यूस, रीयूज एंड रिसाइकल. इस योजना के तहत धातु और प्लास्टिक से बने हुए ऐसे पदार्थों […]

रांची : अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से मुक्त हो चुके झारखंड के शहरों में थ्री आर कंसेप्ट के तहत एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाया जायेगा.
थ्री आर का मतलब है रिड्यूस, रीयूज एंड रिसाइकल. इस योजना के तहत धातु और प्लास्टिक से बने हुए ऐसे पदार्थों को रिसाइकल करने की कोशिश होगी, जो या तो जला दिये जाते हैं या मिट्टी में दब जाते हैं. इसका सीधा नुकसान पर्यावरण को होता है.
एक तरफ जहां इसको गलाने से जहरीली गैस निकल कर पर्यावरण को प्रदूषित करती है, तो दूसरी तरफ जब यह मिट्टी में दबते हैं, तो बारिश का पानी मिट्टी के अंदर नहीं जा पाता. लिहाजा वाटर टेबल रिचार्ज नहीं होता है. सरकारी एजेंसियों का प्रयास होगा कि इन पदार्थों को डंपिंग यार्ड तक नहीं पहुंचने दिया जाये. इसी कड़ी में लोगों का सहयोग इस अभियान में अपेक्षित करने के लिए रांची, जमशेदपुर और धनबाद में तीन-तीन वेंडिंग मशीन लगायी गयी हैं. जहां लोकप्रिय पदार्थों में इस्तेमाल बोतलों व केन को डाल सकते हैं. लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करने हेतु मशीन से डिस्काउंट ऑफर का कूपन भी दिया जा रहा है.
यानी यदि अाप मिनरल वाटर की बोतल लेते हैं और पानी खत्म हो जाने के बाद उसे डस्टबीन में डालने की जगह वेंडिंग मशीन में डालते हैं, तो इसके बदले विभिन्न शॉपिंग मॉल के डिस्काउंट कूपन दिये जायेंगे. रांची में अभी प्रयोग के तौर पर तीन जगह मशीन लगायी गयी हैं, जीइएल चर्च कांप्लेक्स, हरिओम टावर व अलबर्ट एक्का चौक पर. बाद में इसे तमाम भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लगायी जायेगी. मशीन जिस कंपनी द्वारा लगायी गयी है, वह प्लास्टिक की बोतल या केन को रिसाइकल कर रियूज के योग्य बनायेगी. गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन की ओर से पूरे एक साल की कार्य योजना का एक कैलेंडर तैयार किया गया है, जिसमें हर महीने अलग-अलग क्षेत्र को टारगेट किया गया है.
नगर विकास विभाग एक माह तक कई कार्यक्रम आयोजित करेगा रिसाइकलिंग कार्यशाला का शहरों में आयोजन होगा. मेटेलिक पदार्थों के उपयोग और डिस्पोज पर चर्चा होगी.
लोक स्वास्थ्य पर शहरों में कार्यशाला का होगा आयोजन
कबाड़ी वाले और कचरा चुनने वालों का सहयोग लिया जायेगा
अप्रैल महीने में प्रदेश के शहरी स्कूलों में शपथ दिलायी जायेगी
कॉलेजों में स्वच्छ भारत मिशन की ओर से जीरो वेस्ट इवेंट का आयोजन किया जायेगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें