32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : किसानों को धान खरीद का भेजें एसएमएस : सरयू राय

सरयू राय ने जिला आपूर्ति पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उन्होंने अफसरों से कहा है कि सभी किसानों को एसएमएस भेजा जाये. किसानों को एसएमएस नहीं भेजना घोर लापरवाही है. इसे बर्दाश्त […]

सरयू राय ने जिला आपूर्ति पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की
रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उन्होंने अफसरों से कहा है कि सभी किसानों को एसएमएस भेजा जाये. किसानों को एसएमएस नहीं भेजना घोर लापरवाही है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.
मंत्री ने कहा कि जिन किसानों का बकाया है, उनका पैसा रिलीज कर दिया गया है. सोमवार तक किसानों को उनका पैसा मिल जायेगा.
कोडरमा में ट्रांसपोर्टर के भुगतान को लेकर समस्या आ रही थी, उसका भी समाधान कर लिया गया है. उनका भी भुगतान हो जायेगा. श्री राय गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला आपूर्ति पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे.
मंत्री ने कहा कि धान की कम अधिप्राप्ति, किसानों को कम एसएमएस भेजने व भुगतान में देरी करने के मामले पर पिछली बार नाकोफ को ब्लैक लिस्टेड किया गया था. यही गलती इस बार राज्य खाद्य निगम कर रहा है. मंत्री ने किसानों का शत प्रतिशत पैसा रिलीज करने का निर्देश दिया. मंत्री ने कहा कि किसान धान देता है, तो उसे तत्काल पैसा दें. उन्हें पैसा नहीं मिलता है, इसलिए वे धान देने नहीं आते हैं. मंत्री ने संताल परगना में धान अधिप्राप्ति पर नाराजगी जतायी.
यह पाया गया कि एनसीएमएल के क्षेत्र में गोदाम भरने व धान उठा कर मिलों तक पहुंचाने में समस्या आ रही है. इस पर मंत्री ने चेतावनी दी है कि अगर एनसीएमएल ने एक सप्ताह के अंदर सुधार नहीं किया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. ब्लैक लिस्ट करने की भी कार्रवाई की जायेगी.
सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि पदाधिकारी तकनीक को समझ लें, ताकि कार्य का निर्वहन आसानी हो. उन्होंन आपूर्ति पदाधिकारियों को उज्ज्वला योजना का लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रखंड बीस सूत्री सदस्य और डीलरों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया.
साथ ही लाभुकों के फॉर्म भरवाने और उन्हें गैस एजेंसी में जमा करने का निर्देश भी दिया. बैठक में खाद्य निदेशक सुनील कुमार सिन्हा, विभाग के संयुक्त सचिव विनय कुमार राय, अपर निदेशक संजय कुमार एवं उप निदेशक रामचंद्र पासवान भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें