33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट, स्वास्थ्य सुधार के प्रयास में झारखंड पहले स्थान पर, CM ने कहा, जनता को जाता है श्रेय

नयी दिल्ली : नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक में केरल शीर्ष पर रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है. केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु व गुजरात का स्थान है. खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में राजस्थान, बिहार व ओड़िशा हैं. वार्षिक स्तर पर प्रगति के मामले में झारखंड सबसे आगे है, फिर […]

नयी दिल्ली : नीति आयोग के स्वास्थ्य सूचकांक में केरल शीर्ष पर रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है. केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु व गुजरात का स्थान है. खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में राजस्थान, बिहार व ओड़िशा हैं. वार्षिक स्तर पर प्रगति के मामले में झारखंड सबसे आगे है, फिर जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.
इन राज्यों ने बीते कुछ महीनों में नवजात मृत्यु दर, पांच से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर, संपूर्ण टीकाकरण और एचआइवी संक्रमित लोगों के इलाज जैसे संकेतकों के मामले में अच्छा सुधार किया है. अमिताभ कांत ने कहा : झारखंड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छा काम हो रहा है. शुक्रवार को जारी नीति आयोग की ‘हेल्दी स्टेट्स, प्रोग्रेसिव इंडिया’ रिपोर्ट के मुताबिक छोटे राज्यों के स्वास्थ्य सूचकांक में मिजोरम पहले स्थान पर आया है.
जनता को जाता है श्रेय सीएम रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रैंकिंग में सुधार का श्रेय राज्य की जनता को दिया है. उन्होंने कहा : हम झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हम स्वस्थ भारत,स्वस्थ झारखंड का सपना पूरा करने में जुटे हैं. उन्होंने स्वास्थ्य सुधार के लिए कार्य कर रही समस्त टीम को भी बधाई दी और कहा कि हमें अपने प्रयासों पर और जोर देते हुए काम करना है. मुख्यमंत्री ने कहा : झारखंड सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. पिछले तीन साल में राज्य सरकार ने कई प्रभावी योजनाओं को लागू किया है.
गरीब और पिछड़े इलाकों की जनता के लिए मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना, 108 एंबुलेंस सेवा, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, शिशु मृत्यु दर में कमी लाने व नवजात शिशुओं को विशेष चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए विशेष नवजात देखभाल केंद्र की स्थापना, मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम, कन्या भ्रूण हत्या नियंत्रण कार्यक्रम, दुमका, हजारीबाग व मेदनीनगर में तीन नये चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना , ऐसी अनेक योजनाओं का लाभ जनता को मिल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें