31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand : खुले में शौच करने वालों पर लगेगा आर्थिक दंड, सीएम ने दिये निर्देश

रांची/जमशेदपुर : छठ पूजा के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को काॅरपोरेट घरानों, सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स समेत विभिन्न संस्थानों के लोगों के साथ सर्किट हाउस में बैठक की. मुख्य रूप से स्वच्छता पर फोकस इस बैठक में कई पदाधिकारी मौजूद थे. बैठक के दौरान जुस्को को खैरबनी का कचरा रिसाइक्लिंग प्लांट सरकार के […]

रांची/जमशेदपुर : छठ पूजा के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को काॅरपोरेट घरानों, सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स समेत विभिन्न संस्थानों के लोगों के साथ सर्किट हाउस में बैठक की. मुख्य रूप से स्वच्छता पर फोकस इस बैठक में कई पदाधिकारी मौजूद थे.
बैठक के दौरान जुस्को को खैरबनी का कचरा रिसाइक्लिंग प्लांट सरकार के साथ मिल कर चलाने को कहा गया. इस पर जुस्को ने प्रारंभिक तौर पर हामी भरी.
इसके बाद मुख्यमंत्री ने उपायुक्त अमित कुमार को निर्देश दिया कि सरकार और जुस्को कैसे इस कचरा प्लांट को ज्वाइंट वेंचर की कंपनी बना कर चला सकती है, इसके लिए पैमाना तय करें और इसको सरकार को समर्पित करें, जिसके आधार पर जल्द फैसला लिया जायेगा.
मुख्यमंत्री ने बताया कि कचरा से बायो गैस और बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा. इस दौरान सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों को कहा गया कि वे दुकानदारों को दुकानों में डस्टबिन रखने को कहें, ताकि गंदगी नहीं फैल सके. अगर दुकानदारों की लापरवाही से गंदगी फैलेगी, तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

गुरुवार की शाम सिदगोड़ा सूर्य मंदिर धाम में पूजा कमेटी की अोर से आयोजित सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य की जनता की सहभागिता से यह राज्य तरक्की के रास्ते पर निकल पड़ा है.

कहा कि संगीत एक साधना है, यह भगवान को प्राप्त करने का एक माध्यम भी है. संगीत से रोग दूर होने की भी बात उन्होंने कही. रघुवर दास ने कहा कि संगीत से उन्हें बेहद लगाव है. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड के सिंगर एक से बढ़ कर एक संगीत बनाते हैं, काश! कोई ऐसा संगीत बना पाये, जिससे राजनीति से जुड़े लोगों से सत्ता का रोग दूर हो जाये

टॉप 10 में शहर को लाना है कंपनियां शौचालयों को गोद लें

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जमशेदपुर की कंपनियां शौचालयों को गोद लें. शौचालय बनाना आसान है, लेकिन उसका मेंटेनेंस जरूरी है. मेंटेनेंस की जिम्मेदारी अपने सीएसआर के तहत कंपनियां लें. 2018 तक झारखंड को स्वच्छ बनाना है. जमशेदपुर को राज्य का सबसे साफ- सुथरा शहर माना जाता है. इस शहर को देश के टॉप 10 शहर में लाना है. लोगों को इसे जनांदोलन का रूप देकर काम करना होगा.
थाईलैंड की राजधानी बैंकाॅक में आयोजित सातवीं अंतरराष्ट्रीय हीरक ताइक्वांडो चैंपियनशिप में जमशेदपुर के सात पदक विजेता खिलाड़ियों का मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अभिनंदन किया. शुक्रवार को भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के उपरांत जमशेदपुर एग्रिको स्थित आवासीय कार्यालय में मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनकी हौसला अफ़ज़ाई की.
कहा कि सरकार सूबे की प्रतिभाओं को बेहतर मंच देने के लिए संकल्पबद्ध है. उन्होंने कहा कि ताइक्वांडो आत्मरक्षा का बेहतरीन खेल है, जो महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण प्रतिभाओं को बेहतर मंच मुहैया कराने की दिशा में सरकार विशेष पहल कर चुकी है.
नदी किनारे शौच जाने वालों पर कार्रवाई करें
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि नदी व छठ घाट का दौरा करने के दौरान नदी किनारे गंदगी पायी गयी है. शौचालय बनने के बावजूद लोग नदी किनारे या खुले में शौच कर रहे हैं. सरकार ने शौचालय बनवाये हैं. अगर शौचालय का इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. ऐसे लोगों से सीधे दंड वसूलने के निर्देश दिये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें