28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

25 लाख रुपये और आधा किलो सोना के साथ माओवादी सुधाकर का भाई व सहयोगी गिरफ्तार

रांची : रांची पुलिस ने भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी के सदस्य व झारखंड का कमांडर सुधाकर के भाई बी नारायण और माओवादी सत्यनारायण रेड्डी को गिरफ्तार किया है. दोनों की गिरफ्तारी गुरुवार को चुटिया के पटेल चौक के समीप से की गयी. इनके पास से 25 लाख रुपये और आधा किलो साेना (लगभग 13 […]

रांची : रांची पुलिस ने भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी के सदस्य व झारखंड का कमांडर सुधाकर के भाई बी नारायण और माओवादी सत्यनारायण रेड्डी को गिरफ्तार किया है. दोनों की गिरफ्तारी गुरुवार को चुटिया के पटेल चौक के समीप से की गयी. इनके पास से 25 लाख रुपये और आधा किलो साेना (लगभग 13 लाख रुपये के ) के अलावा नक्सली साहित्य मिला है. बताया जाता है कि दोनों गुमला के जंगलों से अा रहे थे. दोनों को रांची स्टेशन से ट्रेन पकड़ कर कहीं बाहर जाना था. सूचना मिलने के बाद एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने इनकी गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन किया था.

पटेल चौक के पास तैनात पुलिस टीम को देख कर बी नारायण व सत्यनारायण रेड्डी हड़बड़ा गये़ इस पर पुलिस को शक हुआ. पुलिस ने दोनों को रोका. दोनों पुलिस को झांसा देने के लिए हिंदी नहीं जानने का नाटक करते रहे और सिर्फ तेलुगु में बात करने लगे. पुलिस ने जब सख्ती दिखायी, तो दोनों ने अपना नाम बताया.

इसे भी पढ़ें :IN PICS झारखंड : जमशेदपुर के धतकीडीह में बंद बूचड़खाने और अन्य जगहों पर छापामारी, 45 मवेशी जब्त, एक गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि काफी दिनों से यह सूचना मिल रही थी कि माओवादी संगठन के बड़े कमांडरों ने विभिन्न उद्योगपतियों, खनन कार्य में लगे ठेकेदारों व केंदु पत्ता व्यवसायियों से लेवी के रूप में बड़ी राशि वसूली है. रकम को वे विभिन्न माध्यमों से अपने-अपने घर भेज रहे हैं. सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी का सदस्य सुधाकर ने लोगों से बड़ी राशि और सोना जमा कर रखा है. उसे अपने लोगों के माध्यम से तेलंगाना में अपने परिवार के लोगों के पास भेजा है. बी नारायणा व सत्यनारायण रेड्डी उर्फ मृल्ला सत्यनारायण भी रुपये और सोना लेकर तेलंगाना जा रहे थे. इसी दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया.

कौन हैं पकड़े गये नक्सली

बी नारायणा : तेलंगाना के निर्मल जिले के सारंगापुर निवासी. भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी के सदस्य सुधाकर का छोटा भाई. नारायणा के कंधे पर लटकाये बैग की तलाशी लिये जाने पर पांच लाख रुपये, वस्त्र, नक्सली साहित्य मिले. उसकी पेंट की जेब में रखे पर्स से 4600 रुपये मिले. पूछे जाने पर पर बी नारायणा ने बताया कि उसका सगा भाई सुधाकर ने उसे बुला कर का रुपये पारिवारिक खर्च के लिए दिया था. इस राशि से वह अपना और मां का खर्च चलाता.

इसे भी पढ़ें :जेबीसीसीआइ की बैठक में नहीं हुआ 10वें वेज बोर्ड पर समझौता हस्ताक्षर

सत्यनारायण रेड्डी : तेलंगाना के मनचेरियल जिले के जन्मभूमि का निवासी. भाकपा माओवादी का सक्रिय सदस्य और सुधाकर का व्यावसायिक पार्टनर. सत्यनारायण रेड्डी के पर्स से 10500 रुपये मिल. उसके बैग में 20 लाख रुपये और सोने का आधा किलो का टुकड़ा था.

सत्यनारायण ने किये कई खुलासे

  • मैं सुधाकर का व्यावसायिक सहयोगी हूं. ये पैसे सुधाकर ने निवेश के लिए दिये थे. मैं केंदू पत्ता व्यवसायी हूं और सुधाकर के सहयोग से इस व्यवसाय को चलाता हूं. जिन-जिन क्षेत्रों में सुधाकर का स्थानांतरण होता है, वहां का ठेका लेते हैं. सुधाकर के सहयोग से व्यवसाय चलाते है़ं इस व्यवसाय में सुधाकर के करोड़ों रुपये लगे है़ं. लाभ होने पर अपने नाम जमीन और सोना खरीद कर रखते हैं.
  • 90 के दशक से सुधाकर से जान पहचान हुई थी. इससे पहले भी वह कई बार सुधाकर के बुलावे पर यहां आया था. उससे बड़ी रकम लेकर व्यवसाय में लगा चुका है. जब सुधाकर चेनूरूर में दल का कमांडर था, तो उसी इलाके में केंदू पत्ता का टेंडर लिया करता था. सुधाकर के सहयोग से काफी लाभ होता था. 2011 में सुधाकर दत्तेवाड़ा क्षेत्र(बीजापुर) में आ गया और उसकी पत्नी माधवी उर्फ नीलिमा पश्चिमी बस्तर एरिया कमेटी की सचिव बनी. इस क्षेत्र में भी टेंडर लिया, जिससे काफी लाभ पहुंचा.
  • सुधाकर ने बीड़ी पत्ता व्यवसायी से बड़ी रकम वसूली, जिसे जमीन व सोना में लगाया. 2015 में सुधाकर केंद्रीय कमेटी मेें शामिल होकर झारखंड आया. इसके बाद मुझे भी झारखंड बुलाया. सुधारक के प्रभाव से तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओड़िशा व झारखंड के जंगलों में टेंडर लेने लगे़ सुधाकर के साथ मिल कर खनन, सड़क निर्माण व अपने कार्य क्षेत्र के बड़े व्यवसायी बड़ी मात्रा में लेवी भी वसूलते थे़ सुधाकर उस रुपयाें को मेरे माध्यम से वसूल कर परिवार के व्यवसाय में निवेश करवाता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें