28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में मॉब लिंचिंग, बच्चा चोरी की अफवाह पर एक व्यक्ति की पिटाई से मौत, 5 गिरफ्तार

रामगढ़ : झारखंड की राजधानी से सटे रामगढ़ जिला में एक बार फिर मॉब लिंचिंग (भीड़ की पिटाई से मौत) का मामला सामने आया है. मंगलवार देर रात भीड़ ने एक व्यक्ति को बच्चा चोर समझकर पीट दिया. बुधवार को रांची में उसकी मृत्यु हो गयी. इसके बाद बुधवार को पुलिस ने पांच लोगों को […]

रामगढ़ : झारखंड की राजधानी से सटे रामगढ़ जिला में एक बार फिर मॉब लिंचिंग (भीड़ की पिटाई से मौत) का मामला सामने आया है. मंगलवार देर रात भीड़ ने एक व्यक्ति को बच्चा चोर समझकर पीट दिया. बुधवार को रांची में उसकी मृत्यु हो गयी. इसके बाद बुधवार को पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया जेल भेज दिया. गिरफ्तार किये गये लोगों के 5 परिजनों ने थाना पर गिरफ्तारी का विरोध किया. दूसरी तरफ, मारे गये व्यक्ति की पहचान नहीं हो पायी है.

दरअसल, बच्चा चोर की अफवाह पर रामगढ़ थाना क्षेत्र के गड़के में भीड़ ने एक व्यक्ति को बुरी तरीके से पीट दिया था. गंभीर हालत में उसे रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) रेफर कर दिया गया. रिम्स में इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गयी. इसके बाद पुलिस ने मॉब लिंचिंग का केस दर्ज करते हुए इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

गिरफ्तार किये गये लोगों में महादेव बेड़ा गांव के महेंद्र महतो तथा गंडके ग्राम निवासी गिरधारी भोक्ता, बसंत मुंडा, राजू करमाली तथा संतोष महतो को गिरफ्तार किया. रामगढ़ थाना में सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है. ग्रामीणों ने कहा कि उक्त व्यक्ति की गतिविधि संदेहास्पद थी. उसे पकड़ कर सड़क पर लाया गया था, जहां सड़क से गुजरने वाले लोगों ने उसे पीट दिया. लोगों की पिटाई में वह घायल हो गया.

ज्ञात हो कि मंगलवार की रात दोहाकातू पंचायत के बूढ़ा खोखरा और गड़के के बीच स्थित बिरसा चौक पर बच्चा चोर की अफवाह में एक युवक के साथ मारपीट की गयी. ग्रामीणों ने पुलिस को इसकी सूचना दी. पुलिस ने उस युवक का प्राथमिक उपचार सदर अस्पताल में कराया. युवक की गंभीर हालात को देखते हुए रिम्स रेफर कर दिया गया, जहां बुधवार को उसकी मृत्यु हो गयी.

बताया जाता है कि रामगढ़ जिला के लोग बच्चा चोर की अफवाह से सहमे हुए हैं. 23 अगस्त, 2019 से अब तक नौ बार बच्चा चोर की अफवाह फैल चुकी है. इसकी वजह से बच्चे दिन में भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. उनका खेलना-कूदना और ट्यूशन जाना भी मुश्किल हो गया है. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि रामगढ़ में वर्ष 2017 में प्रतिबंधित मांस का कारोबार करने के शक में भीड़ ने अलीमुद्दीन नामक युवक को पीट-पीटकर मार डाला था.

बच्चा चोर के संदेह में कई लोगों की हुई पिटाई

23 अगस्त को मुरूबंदा में एक शराबी को लोगों ने बच्चा चोर के संदेह में घेर लिया और पिटाई कर दी.

24 अगस्त को पतरातू में एक अजनबी को लोगों ने घेर कर पिट दिया.

25 अगस्त को चितरपुर में एक महिला बच्चा चोर की अफवाह की शिकार बनी.

29 अगस्त को गोला के भुइयांसंगातु गांव में एक वृद्ध महिला को पकड़कर लोगों ने पीट दिया.

30 अगस्त को गोला के ही हुरूलू गांव में एक युवक भीड़ का शिकार हुआ.

30 अगस्त को कुजू क्षेत्र में एक पुरुष की लोगों ने पिटाई कर दी.

02 सितंबर को गोला के दुधमटिया में एक पुरुष की पिटाई कर दी गयी.

02 सितंबर को रात में मेहमानी से लौट रहे देवरिया के जितेंद्र मुंडा की सुद्दी गांव में बच्चा चोर होने के संदेह में पीट दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें