1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. teachers day 2020 haidarnagars plus two high school in palamu district principal ganga agarwal 30 percent of girls study in school jharkhand gur

Teachers Day 2020 : प्रिंसिपल गंगा अग्रवाल का कमाल, कभी इस स्कूल में पढ़ने से कतराती थीं लड़कियां, आज हैं 30 फीसदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Teachers Day 2020 : प्रिंसिपल गंगा अग्रवाल का कमाल, कभी इस स्कूल में पढ़ने से कतराती थीं, आज हैं 30 फीसदी लड़कियां
Teachers Day 2020 : प्रिंसिपल गंगा अग्रवाल का कमाल, कभी इस स्कूल में पढ़ने से कतराती थीं, आज हैं 30 फीसदी लड़कियां
प्रभात खबर

Teachers Day 2020 : हैदरनगर (जफर हुसैन) : पलामू जिले में हैदरनगर का प्लस टू उच्च विद्यालय इकलौता है, जहां प्रिंसिप (प्राचार्या) हैं. जिले के अन्य सभी माध्यमिक व प्लस टू उवि प्रभारी प्राचार्य के भरोसे चल रहे हैं. 04 अगस्त 2018 को प्लस टू उवि हैदरनगर में गंगा अग्रवाल को प्राचार्या के पद पर पदस्थापित किया गया. इसके बाद उन्होंने स्कूल की तस्वीर बदल दी. कभी लड़कियां यहां पढ़ने से कतराती थीं, लेकिन आज 30 फीसदी लड़कियां पढ़ती हैं.

गंगा अग्रवाल सरकारी नौकरी में आने से पूर्व डीएवी डालटनगंज के अलावा कॉलेज में भी अध्यापन का कार्य कर चुकी हैं. वह काफी सरल स्वभाव की हैं. गंगा अग्रवाल के प्राचार्य पद पर पदस्थापन के बाद प्लस टू उवि हैदरनगर का शैक्षणिक माहौल बिल्कुल बदल गया. अनुमंडल का यह पहला विद्यालय है, जहां ड्रम बीट पर प्रेयर किया जाता है. गंगा अग्रवाल कार्यों में पूरी पारदर्शिता के लिए भी जानी जाती हैं.

उनके आने के बाद विद्यार्थियों से अधिक शुल्क व अन्य वसूली के मामले से भी मुक्ति मिल गयी है. शिक्षक हों या विद्यार्थी पढ़ने पढ़ाने में किसी प्रकार का समझौता इन्हें मंजूर नहीं है. यही वजह है कि मैट्रिक में 93 प्रतिशत व इंटर में 96 प्रतिशत परिणाम आए हैं. प्लस टू उवि हैदरनगर का जिले में अपना स्थान है. इस बार आइएससी की परीक्षा में प्लस टू उवि हैदरनगर की छात्रा उजाला गुप्ता ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रौशन किया है.

लॉकडाउन के दरम्यान प्राचार्या गंगा अग्रवाल एक दिन भी विद्यालय के शिक्षकों से वार्ता किए बगैर नहीं रहीं. उन्होंने ऑनलाइन पठन-पाठन पर भी कड़ी नजर रखी. इसके अलावा उन्होंने अभिभावकों का वाट्सएप ग्रुप बनाकर उनका मार्गदर्शन व सुझावा भी लिया. गंगा अग्रवाल के प्राचार्य पद पर पदस्थापना के बाद विद्यालय में साफ सफाई, पर्याप्त भवन, बागवानी व प्रशासनिक सुधार देखने को मिला है.

प्राचार्या गंगा अग्रवाल ने लड़कियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से उन्हें प्रेरित कर नामांकन कराया. 2018 के पहले प्लस टू उवि हैदरनगर में जहां लड़कियां नामांकन कराने से परहेज करती थीं, अब इस विद्यालय में तीस प्रतिशत लड़कियां शिक्षा ग्राहण करती हैं. कोरोना काल में भी प्राचार्या ने एक दिन भी विद्यालय नहीं छोड़ा. उन्होंने सभी कार्य दिवस के अलावा छुट्टियों में भी विद्यालय के कार्यों का निष्पादन किया.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें