26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेठहठ पंचायत को आदर्श बनाने का कार्य शुरू

रांची के ओरमांझी प्रखंड का आरा-केरम गांव में पिछले वर्ष 2023 में किस्को प्रखंड क्षेत्र के मुखियाओं को प्रशिक्षण देकर पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने की शपथ दिलायी गयी थी.

किस्को. रांची के ओरमांझी प्रखंड का आरा-केरम गांव में पिछले वर्ष 2023 में किस्को प्रखंड क्षेत्र के मुखियाओं को प्रशिक्षण देकर पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने की शपथ दिलायी गयी थी. जिसके बाद पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने की दिशा में कुछ पंचायत ने काम भी शुरू कर दिया है. जिसका असर किस्को के बेठहठ पंचायत में देखने को मिल रहा है. बेठहठ पंचायत को आदर्श बनाने की शुरुआत बेठहठ पंचायत भवन से शुरू की गयी है.पंचायत को साफ स्वच्छ एवं आदर्श बनाने का बीड़ा मुखिया राजकिशन उरांव,पंचायत सेवक अजय कुमार एवं ग्रामीणों ने उठाया है.जिसका असर ग्रामीणों में भी देखने को मिल रहा है. ग्रामीण प्रतिदिन शाम होते शराब बंदी की चर्चा शुरू कर देते हैं. लोगों को जागरूक करने का कार्य लगातार किया जा रहा है.पंचायत भवन को पूरी तरह साफ स्वच्छ बना दिया गया है.पंचायत में आधुनिक सुविधाएं बहाल की गयी है. जिससे एक बार पंचायत भवन आये लोगों को पंचायत से निकलने का मन ही नहीं करता. यहां लोगों की सुविधानुसार बैठने के लिए कुर्सी टेबल के साथ गर्मी से बचाव के लिए पंखा का इंतजाम किया गया है.खिड़की दरवाजा को बेहतर बनाते हुए परदे भी लगाये गये हैं. लोगों की सुविधा के लिए वाई फाई कनेक्शन, बिजली पानी, कुर्सी, शौचालय,सोलर लाइट, लाइब्रेरी,की भी व्यवस्था की गयी है. जहां विद्यार्थी पहुंचकर पढ़ाई करते हैं. साफ स्वच्छ पंचायत सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है. जहां लोगों की हर समस्याओं के निपटारे के लिए अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहते हैं. जहां लोगों के कार्यों का निपटारा किया जाता है. पंचायत पहुंचकर ग्रामीण पंचायत में किये गये विकास कार्यों का बखान करते नहीं थकते. ग्रामीणों ने शिक्षा को बढ़ावा और शराबबंदी की मुहिम भी चला रखी है.पूरे पंचायत के सभी गांवों काे आदर्श गांव के रूप में विकसित किये जाने की पहल हुई है. जिसमें मुखिया, पंचायत सचिव पूरी लगन से लगे हुए हैं.पंचायत सचिव अजय कुमार ने बताया कि पंचायत को पूरी तरह से मॉडल पंचायत बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ हो चुका है. पंचायत भवन को लगभग पूरी तरह मॉडल पंचायत में परिवर्तित कर दिया गया है.पंचायत को हर मामले में बेहतर बनाना उनकी पहली प्राथमिकता है.गांवों को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने की दिशा में मुहिम शुरू कर दी गई है.मुखिया राजकिशन उरांव ने बताया कि पंचायत को विकसित पंचायत बनाने की दिशा में पूरी लगन और मेहनत से लगे हुए हैं.जिसका असर दिखना शुरू हो गया है. विकास के बहुत से कार्य संचालित किये गये हैं एवं किए जाने है. पंचायत को विकसित बनाना लक्ष्य है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें