36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

181 मीटर तक पहुंचा चांडिल डैम का जलस्‍तर, गांवों में घुसा पानी, लोगों में दहशत

चांडिल : शुक्रवार को चांडिल डैम का जलस्तर 181.50 मीटर पर पहुंच जाने के बाद ईचागढ़ बस्ती में डैम का पानी घुस गया. देखते ही देखते डैम का पानी ईचागढ़ बस्ती के सड़क पर पहुंच गया. बढ़ते चांडिल डैम के जलस्तर को देखते हुये ईचागढ़ बस्ती के लोग अन्य सुरक्षित जगह पर चले गये. इसके […]

चांडिल : शुक्रवार को चांडिल डैम का जलस्तर 181.50 मीटर पर पहुंच जाने के बाद ईचागढ़ बस्ती में डैम का पानी घुस गया. देखते ही देखते डैम का पानी ईचागढ़ बस्ती के सड़क पर पहुंच गया. बढ़ते चांडिल डैम के जलस्तर को देखते हुये ईचागढ़ बस्ती के लोग अन्य सुरक्षित जगह पर चले गये. इसके आलावा डैम का पानी नीमडीह प्रखंड के विस्‍थापित गांव, ईचागढ़, बकसाई, पातकुम, बुरुहातु, कालिचामदा, बाबु चामदा, मातकमडह, कारकीडीह, लोपसोडीह, कुकड़ू प्रखंड के दयापूर, उदाटांड़, दुलमी, कुमारी, ओड़िया, बाबुडीह, किशुनडीह, सीमा, लावा, गुंडा, काशीपुर, कल्याणपुर, हुंटु, आंडा आदि दर्जनो गांव में चांडिल डैम का पानी पहुंचने लगा.

डैम का पानी घुसने से ईचागढ़ बस्ती का सड़क जल मग्न हो गया. कई विस्थापित परिवार गांव के बाहर शरण लिए हुए हैं. बढ़ते डैम का जल स्तर को देखते हुये डैम के 10 रेडियल गेट को सुबह 11 बजे डेढ़-डेढ़ मीटर कर खोल दिया गया. बाबजुत डैम का जल स्तर नियंत्रण नहीं होने शाम चार बजे उनमें से पांच गेट को दो-दो मीटर खोल दिया गया.

देर शाम तक डैम का जल स्तर 181.50 मीटर पर स्थिर हुआ तथा पांच गेट को दो-दो मीटर व पांच गेट को डेढ़-डेढ़ मीटर खोला गया है. डैम का 10 रेडियल गेट खोल दिये जाने से डैम के नीचे बनी पुलिया के उपर जल बहाव होने के कारण चांडिल डैम रोड मार्ग पर वाहनों का आवगमन बाधित हो गया.

डैम पुलिया के दोनों और प्रशासन द्वारा पुलिस जवान की तैनाती कर दी गयी है. इधर डैम का पानी बढ़ने की खबर सुनने के बाद ईचागढ़ के विधायक ईचागढ़ गांव पहुंचे. ईचागढ़ बस्ती पहुंचने के बाद बस्ती वालो की स्थिति को देखें. मौके पर विधायक श्री महतो ने ग्रामीणों को आश्वाशन देते हुए कहा कि डरने की कोई जरूरत नहीं. डैम का जलस्तर बढ़ रहा है उस पर नजर बनाए रखा हूं. जरूरत के हिसाब से डैम का फाटक खुलवाया जा रहा है.

विधायक ने अपने कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि विस्थापित क्षेत्रों जलस्तर की जायजा लेते रहे और इसकी सुचना पल पल हमे देते रहें. वहीं, चांडिल डैम में समुचित बिजली की व्यवस्था नहीं रहने के बावजूद चांडिल डैम के जलस्तर को कर्मचारियों ने नियंत्रण पर रखा है. डैम कांट्रोल रूम के सुपरवाइजर पुलक सतपति ने बताया कि 2 दिन से बिजली भी नहीं है. काफी दूर से डीजल लाकर डीजी चलाया जा रहा है और रेडियल गेट को खोला जा रहा है. बारिश में काफी परेशानी होने के बावजूद डैम के जलस्तर को नियंत्रण पर रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें