लिंगानुपात में लगातार गिरावट राष्ट्रीय चिंता का विषय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

अनाज वितरण में मिली गड़बड़ी तो होगी कार्रवाई : डीसी

दुमका : डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने तल्ख तेवर दिखाते हुए अनाज वितरण में किसी तरह की कोई गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है. 25 अप्रैल को खाद्यान्न वितरण होना है. उन्होंने कहा कि इस दिन अनाज वितरण के दौरान पर्यवेक्षक या डीलर किसी की भी लापरवाही हुई तो आयरन हैंड कार्रवाई होगी. जीरो टॉलरेंस के साथ खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने को कहा है. सभी अंचल अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए उन्होंने कई तरह का निर्देश दिया.
विधवा पेंशन के लिए अभियान चलाकर आवेदन प्राप्त करने के आदेश दिये गये, जबकि प्रधानमंत्री के सभी ग्राम पंचायतों के सीधे संबोधन के प्रसारण की मुकम्मल व्यवस्था करने को कहा. उपायुक्त ने कहा कि बैंक संवेदनशीलता से विकास कार्य को लें. खाता खुलवाने में तत्परता दिखाएं.
यह भी ध्यान रखें कि फर्जी या बिचौलिया के द्वारा राशि की निकासी ना हो. बैठक में उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, आइटीडीए निदेशक सहित सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे.
स्कूल-कॉलेजों में होंगे इवेंट‍्स व कंपीटिशन
डीसी ने जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों के प्रधानाध्यापकों- प्राचार्यों को पत्र भेजकर कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध चलाये जाने वाले जन जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न तरह की गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया है. इसके तहत स्कूल-कॉलेज अपने-अपने विद्यालय परिसर की वह चहारदीवारी जो सड़क की ओर है, उन पर विषय से संबद्ध डिजाइन का चित्रांकन 25 अप्रैल से 6 मई तक करायेंगे. 7 मई को प्रात: निर्णायक मंडली द्वारा सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का चयन किया जायेगा. वॉल पेंटिग का विषय कन्या भ्रूण हत्या रोको व बेटी बचाव अभियान ही होगा.
पेंटिंग-कविता लेखन प्रतियोगिता भी होगी
वहीं महाविद्यालय/विद्यालय स्तर पर 26 से 30 अप्रैल पेंटिंग प्रतियोगिता तथा सात मई को जिला स्तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी. प्रत्येक महाविद्यालय/विद्यालय अपने यहां प्रतियोगिता का आयोजन कर प्रथम एवं द्वितीय का चयन कर प्रविष्टि भेजेंगे. इसके विषय कन्या भ्रूण हत्या रोको, बेटी बचाओ अभियान, बालिका शिक्षा, मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, वीमेन ट्रैफिकिंग,
वीडो वेलफेयर प्रोग्राम जैसे संबंधित विषय वस्तु होंगे. वहीं कविता लेखन भी महाविद्यालय/विद्यालय स्तर पर 26 से 30 अप्रैल को तथा 7 मई 2016 को महाविद्यालय/विद्यालय स्तर से विजयी प्रतिभागियों में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय का चयन किया जाएगा. इसका भी विषय कन्या भ्रूण हत्या रोको, बेटी बचाओ अभियान, बालिका शिक्षा आदि से संबंधित रहेगा. इसी तरह महाविद्यालय/विद्यालय स्तर पर 26 से 30 अप्रैल को तथा 7 मई को जिला स्तर पर भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.
    Share Via :
    Published Date

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें