कोहरे की मार : पांच ट्रेन रद्द, कई री-शिड्यूल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनबाद : कोहरे के कारण शुक्रवार को धनबाद आने वाली पांच ट्रेनों को रेल प्रशासन ने रद्द कर दिया, जबकि गुरुवार को कई ट्रेन री-शिड्यूल की गयीं. 12323 हावड़ा आनंद विहार साप्ताहिक ट्रेन हावड़ा से रद्द है. इस कारण यह ट्रेन शुक्रवार को धनबाद नहीं आयेगी. 12365 पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस पटना से रद्द की गयी है.
यह ट्रेन शुक्रवार को गोमो नहीं आयेगी. 12366 रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस रांची से रद्द की गयी है इस कारण यह ट्रेन भी शुक्रवार को गोमो नहीं आयेगी. 12988 अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस अजमेर से रद्द की गयी है
इस कारण यह ट्रेन शनिवार को धनबाद नहीं आयेगी व 13152 जम्मूतवी एक्सप्रेस शुक्रवार को जम्मू से रद्द की गयी है. इस कारण रविवार को यह ट्रेन धनबाद नहीं आयेगी. वहीं गुरुवार को 12311 कालका मेल हावड़ा से 2.35 घंटा लेट 22.15 बजे खुली व 13308 लुधियाना एक्सप्रेस फिरोजपुर से 9.35 घंटा लेट शुक्रवार को अहले सुबह 04.00 बजे खुलेगी.
बुजुर्ग व महिला यात्रियों का लोअर बर्थ कोटा बढ़ा
धनबाद. : रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दूरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है. गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गयी.
वर्तमान में वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के शयन यान, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित किया गया है.
राजधानी, दुरंतो और अन्य पूर्ण रूप से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों में इनके लिए आरक्षित सीटों की संख्या सात है. रेलवे बोर्ड से जारी आदेश में कहा गया है कि इस मामले की समीक्षा की गयी है और यह निर्णय किया गया है कि वरिष्ठ जनों, 45 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए संयुक्त आरक्षण कोटा को बढ़ा दिया जाये.
कहा गया कि बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुए उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गयी हैं. जबकि उन ट्रेनों में , जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं, उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गयी है. राजधानी, दूरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर नौ कर दी गयी है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें