29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बारिश से दो डिग्री सेल्सियस गिरेगा तापमान, बादल छंटने के बाद और बढ़ेगी ठंड, 12 तक छाये रहेंगे बादल, बढ़ेगी कनकनी

देवघर: देवघर सहित संताल परगना के कई जिले में 12 दिसंबर तक बादल छाये रहेंगे. भारतीय मौसम विभाग से मिले ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार 11 दिसंबर को कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होगी. 11 को तीन मिलीमीटर वर्षा की संभावना जतायी गयी है. 12 दिसंबर को आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. उसके बाद […]

देवघर: देवघर सहित संताल परगना के कई जिले में 12 दिसंबर तक बादल छाये रहेंगे. भारतीय मौसम विभाग से मिले ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार 11 दिसंबर को कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होगी. 11 को तीन मिलीमीटर वर्षा की संभावना जतायी गयी है. 12 दिसंबर को आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. उसके बाद आसमान साफ होने पर न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज हो सकती है. जिससे ठंड बढ़ेगी.
बतातें चलें कि नौ दिसंबर को सर्वाधिक बारिश 1.6 एमएम देवघर में दर्ज की गयी, वहीं 10 को भी रह-रह कर लगभग दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 10 दिसंबर को लगभग दो मिलीमीटर बारिश हुई.
रबी फसल को फायदा धान को नुकसान
यह बारिश किसानों के लिए नुकसान व फायदा दोनों लेकर आया है. बारिश के कारण धान की सूखी बालियों व पके हुए धान को नुकसान पहुंचा है, वहीं खलिहान में रखे धान को भी क्षति हो रही है. वहीं इस बारिश से रबी की फसल गेहूं, चना, जौ, मसूरी, आलू, मटर, मकई सहित सब्जियों को को फायदा होगा.
बच्चे व बुजुर्ग बरते विशेष सावधानी
चिकित्सक डॉ आनंद बर्द्धन ने कहा कि बारिश के साथ-साथ ठंड बढ़ने से बच्चों में सर्दी-खांसी व कोल्ड डायरिया की आशंका बढ़ जाती है. वहीं अस्थमा पीड़ित व वैसे बुजुर्ग जो ब्लड प्रेशर व हृदय रोग से पीड़ित हैं, ठंड के कारण समस्याएं बढ़ जाती है. इनके अलावा ठंड में रेगुलर स्नान नहीं करने वाले लोगों को स्कीन डिजिज की समस्या बढ़ जाती है. इस स्थिति में यदि लोग रूम हीटर या ब्लोअर चलाते हैं, तो घर से बाहर निकलने से पहले उसे बंद कर लें व खुद को सामान्य बना लें. इसके बाद ही घर से बाहर निकलें, अन्यथा कोल्ड एक्सपोजर के शिकार हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें