31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टंडवा एनटीपीसी में ब्वॉयलर निर्माण के दौरान हादसा, दो की मौत, तीन घायल

लोहे का 39 टन का बीम 40 फीट की ऊंचाई से गिरा मजदूरों ने काम बंद कराया, शवों के साथ किया विरोध प्रदर्शन टंडवा : एनटीपीसी पावर प्लांट में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया. गुरुवार को यूनिट दो के ब्वॉयलर निर्माण के दौरान लोहे का 39 टन का बीम 40 फीट की ऊंचाई से […]

लोहे का 39 टन का बीम 40 फीट की ऊंचाई से गिरा

मजदूरों ने काम बंद कराया, शवों के साथ किया विरोध प्रदर्शन

टंडवा : एनटीपीसी पावर प्लांट में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया. गुरुवार को यूनिट दो के ब्वॉयलर निर्माण के दौरान लोहे का 39 टन का बीम 40 फीट की ऊंचाई से गिर गया. इसकी चपेट में नीचे काम कर रहे पांच मजदूर आ गये.

इनमें दो की मौत घटनास्थल पर हो गयी. तीन गंभीर रूप से घायल हो गये. मृतकों की पहचान पलामू के हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के जपला चंदनी गांव निवासी अर्जुन कुमार यादव (30) व गढ़वा के खरौंदी थाना क्षेत्र के करियाडीह निवासी बाबूलाल चौधरी (32) के रूप में की गयी है.

नाराज मजदूरों ने शव नहीं सौंपे, प्रबंधन ने की वार्ता

टंडवा : एनटीपीसी में मजदूरों की मौत की घटना से नाराज मजदूरों ने काम बंद करा दिया. मेन गेट जाम कर वर्करों ने विरोध प्रदर्शन किया. वे मृतक के आश्रितों को नौकरी व मुआवजा देने और घायलों का बेहतर इलाज कराने की मांग कर रहे थे.

प्लांट गेट जाम कर बैठे वर्कर बिना वार्ता किये शव को प्लांट से बाहर नहीं ले जाने दे रहे. वर्करों का कहना है कि जब तक मृतक के परिजन नहीं आते व मृतक के आश्रितों को उचित मुआवजा नहीं मिलता, तब तक शव नहीं उठाने देंगे. समाचार लिखे जाने तक वर्कर मुख्य गेट को बंद कर बैठे ही हुए थे. प्रबंधन के साथ मजदूरों की हुई वार्ता बेनतीजा रही. प्लांट से गाड़ियों की आवाजाही भी रोक दी गयी है.

सुरक्षा में चूक के कारण हुआ हादसा : एनटीपीसी पावर प्लांट निर्माण कार्य का ठेका भेल कंपनी को दिया गया है. बताया गया की भेल के सुरक्षा अधिकारियों की लापरवाही के कारण हादसा हुआ है. जानकारी के अनुसार, भेल की सहयोगी कंपनी भवानी इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा बीम लगाया जा रहा था. इसी दौरानअचानक क्रेन का हूक टूट गया और 39 टन वजनी बीम नीचे गिर गया. प्लांट निर्माण में किसी भारी भरकम लोहे को चढ़ाने के लिए कई सुरक्षा मानकों को पूरा करना होता है.

लोगों का कहना है कि सुरक्षा अधिकारी की मौजूदगी में इस तरह का कार्य किया जाता है. हालांकि भेल के सेफ्टी अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा गया था. बीम के नट बोल्ट एक-एक कर खोल कर लगाये जाते हैं. वर्करों ने एक साथ सभी नट व बोल्ट को खोल दिये. इसी दौरान झटका लगने से बीम का संतुलन बिगड़ गया.

मृत मजदूर : अर्जुन यादव पलामू के जपला चंदनी गांव व बाबूलाल चौधरी गढ़वा के करियाडीह गांव के थे

घायलों के नाम : दीपक कुमार (झरपो, हजारीबाग), रामानुज रवि (एकौनी, पलामू), सुरेंद्र चौधरी (एकौनी, पलामू)

उच्चस्तरीय जांच कमेटी गठित

घटना की जांच को लेकर उच्चस्तरीय जांच कमेटी बनायी गयी है. मृतकों को उचित मुआवजा के साथ-साथ घायलों को समुचित इलाज एनटीपीसी करायेगा. गुलशन टोप्पो,

एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें