27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: बोकारो में पारा 44 डिग्री पार, भीषण गर्मी से सड़कों पर पसरा सन्नाटा, कब मिलेगी राहत?

Jharkhand Weather: भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. बोकारो का तापमान 44 डिग्री पार कर गया है. लोग घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा है.

Jharkhand Weather: बोकारो-झारखंड के बोकारो में बुधवार को तापमान ने इस वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. स्थिति ऐसी रही कि कुछ पल की सुबह के बाद लोगों को सीधे दोपहर का सामना करना पड़ा. सुबह आठ बजे तक धूप तीखी हो गयी थी. 10 बजते-बजते सीधी धूप का सामना कर पाना मुश्किल हो गया था. एक ओर तापमान परेशान किया तो दूसरी तरफ 10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली हवा के कारण छाया में भी राहत नहीं मिल रही थी. गर्मी के कारण जनजीवन पस्त दिखा. बोकारो का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी से सड़कों पर पसरा सन्नाटा


बोकारो में मौसम की बेरुखी से दोपहर में इक्का-दुक्का लोग ही दिखे. बोकारो पूरे दिन तपा. दोपहर में स्थिति और खराब हो गयी. स्थिति ऐसी मानों गर्मी के कारण शरीर से पसीना निकलते ही भाप बनकर उड़ जा रहा हो. मौसम की बेरुखी के कारण सड़क पर दोपहर में इक्का-दुक्का लोग ही नजर आयें. गर्मी का कहर, ऐसा जैसे अघोषित कर्फ्यू लगाया गया हो. सड़क पर सन्नाटा छाया रहा. लोग चाहकर भी घर से बाहर निकलने से बचते रहें. सार्वजनिक वाहन (ऑटो-टोटो) की रफ्तार भी थमी रही.

कहीं राहत नहीं, एसी-कूलर सब फेल


प्रचंड गर्मी से लोगों को कहीं राहत मिलती नहीं दिखी. पंखा तो दूर की बात, स्थिति ऐसी कि एसी-कूलर भी सामान्य दिनों के मुकाबले तापमान का सामना करने में विफल होता दिखा. गर्मी से कामकाजी लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. गर्मी से बचने के लिए लोग विभिन्न जगहों पर गन्ना, बेल समेत विभिन्न मौसमी फल का जूस पीकर राहत पाने की कोशिश की.

दिहाड़ी काम लगभग रहा बंद, बाजार भी प्रभावित


गर्मी का असर हर तरह से देखने को मिला. दैनिक दिहाड़ी वाला काम लगभग बंद दिखा. चाहे राज मिस्त्री हों या फिर अन्य दैनिक मजदूर उनकी संख्या कम देखी गयी. गर्मी से बाजार भी प्रभावित दिखा. चाहे सिटी सेंटर हो या चास का मुख्य बाजार हर जगह दुकान से ग्राहक नदारद दिखे. बाजार पूरी तरह से सुनसान दिखा. कई दुकान का शटर दोपहर में बंद दिखा.

तापमान से नहीं मिलने वाली है राहत


जानकारों की मानें तो नौतपा की शुरुआत 25 मई को हुई थी. पांच दिन बीत गया है. अब अगले चार दिन तक इसका असर रहने वाला है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. गुरुवार को भी तापमान 44 डिग्री के आसपास ही रहेगा. शुक्रवार को हल्की-फुल्की बारिश की उम्मीद है, लेकिन तापमान से राहत नहीं मिलने वाला. अगले एक सप्ताह तक औसतन तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जायेगा.

Also Read: HEAT WAVE: झारखंड के इन 3 जिलों में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट, पलामू में लू लगने से ट्रैकमैन की मौत

Also Read: Jharkhand Weather: रांची में आज और कल 40 के पार जा सकता है तापमान, 2 जून को झारखंड में बारिश के आसार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें