1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sarkari naukri in bihar 2021 find latest job notification nitish kumar government 3800 revenue employees to be recruitment in march bihar govt minister ram surat ray upl

Sarkari Naukri In Bihar: मार्च में 3800 राजस्व कर्मचारियों की होगी बहाली, बिहार सरकार के मंत्री का ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भूमि सुधार और राजस्व मंत्री रामसूरत राय
भूमि सुधार और राजस्व मंत्री रामसूरत राय
FIle

Sarkari Naukri In Bihar: बिहार सरकार (‍ Bihar Govt) के भूमि सुधार और राजस्व मंत्री रामसूरत राय (Ram Surat Ray) ने कहा कि मार्च में 3800 राजस्व कर्मचारियों की बहाली होगी. इसके लिए तेजी से प्रक्रिया चल रही है. नये कर्मचारी तकनीकी रूप से दक्ष होंगे. ट्रेनिंग के बाद ही उनको हलका की जिम्मेवारी दी जायेगी.

सोमवार को मुजफ्फरपुर के एमआइटी सभागार में भूमि सुधार की प्रमंडलीय बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए मंत्री ने यह जानकारी दी. उन्होंने माना कि विभाग में संसाधन की काफी कमी है. मैनपावर के साथ दक्ष कर्मी नहीं हैं. इस वजह से दाखिल-खारिज समेत अन्य भूमि संबंधी काम की गति धीमी है.

ऑनलाइन दाखिल-खारिज के दौरान आवेदन रिजेक्ट कर देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिल रही है. इसमें सुधार के लिए डीएम व एडीएम स्तर के अधिकारी को खुद रिजेक्टेड आवेदन की जांच करने को कहा गया है. बेवजह आवेदन रिजेक्ट करने वाले कर्मियों व पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी. सरकारी जमीन व सैरात पर अतिक्रमण के मामले मंत्री ने कहा कि रिविजन सर्वे का काम चल रहा है. यह सरकार की प्राथमिकता में से एक है. जल्द ही मुजफ्फरपुर समेत शेष 18 जिलों में सर्वे का काम शुरू होगा. इसके लिए तैयारी चल रही है.

जमीन का निबंधन व जमाबंदी कैथी भाषा में होने से कंप्यूटर में डिजिटल इंट्री करने में आ रही परेशानी के सवाल पर कहा कि इसके लिए एक्सपर्ट रखने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले मंत्री ने मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, वैशाली व शिवहर जिले के भूमि संबंधित मामलों की समीक्षा की. इसमें भूमि विवाद, दखल देहानी, राजस्व की समीक्षा, दाखिल-खारिज, ऑनलाइन म्यूटेशन आदि शामिल थे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें