31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किसान नवीनतम तकनीकी को अपनाकर आम का उत्पादन करें : डॉ. एचपी सिंह

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित विद्यापति सभागार में आम उत्सव 2024 के अवसर पर आम उत्पादन के विज्ञान विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया.

पूसा : डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित विद्यापति सभागार में आम उत्सव 2024 के अवसर पर आम उत्पादन के विज्ञान विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बिहार के विभिन्न जिलों के आम उत्पादक किसान व अध्यनरत छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. कार्यशाला की शुरुआत आगत अतिथि एवं कुलपति ने दीप जलाकर किया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित आरएयु, पूसा के पूर्व कुलपति सह आईसीएआर नई दिल्ली उद्यान के पूर्व डीडीजी डॉ. एचपी सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को नवीनतम तकनीक को अपनाकर आम उत्पादन करने की जरूरत है. उन्होंने आम के विभिन्न किस्मों के गुणों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बागवानी को अपनाकर किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं. उन्होंने कहा कि आम उत्सव के आयोजन से ज्ञान का आदान-प्रदान होता है. वहीं उत्पादन के क्षेत्र में नई विचारधारा का संचार होता है. उन्होंने जलवायु परिवर्तन से होने वाले संकट पर भी अपनी बातों को रखा. उपस्थित कुलपति डॉ. पीएस पांडेय ने अपनी बातों को रखते हुए कहा कि मिथिलांचल आम में विविधता के लिए प्रसिद्ध है. उन्होंने कहा कि किसानों की खेत पर उनके सहयोग से गुणवत्ता युक्त पौधा बीज समाग्री का उत्पादन वैज्ञानिकों के देखरेख में किया जाएगा. डॉ. पांडेय ने कहा कि विश्वविद्यालय में जर्मप्लाज्म केंद्र की स्थापना की जायेगी. उन्होंने कहा कि आम के मूल्य संवर्धन में निर्यात की भूमिका अहम होगी. कार्यक्रम के दौरान आम उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसानों को आम के पौधा व प्रमाण पत्र दे कर कुलपति एवं अतिथियों ने सम्मानित किया. उपस्थित राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र मुशहरी मुजफ्फरपुर के निदेशक डॉ. विकास दास ने कहा कि फल उत्पादन के क्षेत्र में विज्ञान को नियमित करते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है. निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एम एस कुंडू ने विषय से जुड़ी अपनी बातों को रखा. स्नातकोत्तर कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ. मयंक राय ने स्वागत भाषण किया. संचालन सहायक प्राध्यापक डॉ. मिथलेश कुमार सिंह ने किया. वहीं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. उदित कुमार ने किया. मौके पर निदेशक बीज डॉ. डीके रॉय, निदेशक शिक्षा डॉ. उमाकांत बेहरा ,अधिष्ठाता डॉ. अंवरीश कुमार , अधिष्ठाता डॉ. ऊषा सिंह, डॉ. पीपी श्रीवास्तव, पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ. राकेश मणि शर्मा , डॉ. रौशनी , सूचना पदाधिकारी डॉ. कुमार राज्यवर्धन, किसान गोपाल शाही, अनुज कुमार राय , दिपक कुमार शक्ति नाथ झा सहित अन्य लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें