24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका में लिखा-सर, प्लीज अच्छा नंबर दीजिएगा, नहीं तो मेरी शादी…

समस्तीपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसइबी) के मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाअों का मूल्यांकन कर रहे गुरुजी को 500-500 रुपये के नोट मिल रहे हैं. मैट्रिक की परीक्षा में कड़ाई का असर उत्तरपुस्तिका में साफ दिख रहा है. मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि अधिकांश परीक्षार्थियों ने बहुत कम लिखा है. पेपर हल नहीं […]

समस्तीपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसइबी) के मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाअों का मूल्यांकन कर रहे गुरुजी को 500-500 रुपये के नोट मिल रहे हैं. मैट्रिक की परीक्षा में कड़ाई का असर उत्तरपुस्तिका में साफ दिख रहा है. मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि अधिकांश परीक्षार्थियों ने बहुत कम लिखा है. पेपर हल नहीं कर पाने वाले परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिका में 500, 200 और 100 रुपये के नोट नत्थी कर दिया है. शिक्षक नोट मिलने पर किसी को बताने की बजाये चुपके से जेब में रखना उचित समझ रहे हैं. परीक्षार्थी पेपर हल नहीं करने पर इस उम्मीद से नोट रखे हुए हैं कि शायद परीक्षक तरस खाकर कुछ नंबर बढ़ा कर देंगे.

बीएसइबी के कड़े निर्देश के बाद उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में पूरी सतर्कता बरती जा रही है. मूल्यांकन कर रहे एक शिक्षक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि उसे पांच कापी में 500 -500 एवं 200 रुपये के नोट मिले हैं. यहीं स्थिति अन्य केंद्र पर भी है. लेकिन कोई परीक्षक बोल नहीं रहा है. इतना ही नहीं 500 रुपये के साथ मार्मिक पत्र भी लिखा गया है, जिसमें मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गयी है. मैट्रिक पास होने पर ही शादी होने की बात कह के अच्छा नंबर देने की बात कही गयी जा रही है. उत्तर पुस्तिका पर कई परीक्षार्थियों अपना मोबाइल नंबर भी लिखा है. जिस पर कॉल करने की बात कहीं जा रही है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथि बढ़ा दी है. बीएसइबी के परीक्षा नियंत्रक ने इस संबंध में मूल्यांकन निदेशक को पत्र भेजा है. इसमें कॉपी जांच करने की तिथि बढ़ा कर 29 मार्च कर दी है. उल्लेखनीय हो कि पहले उत्तर पुस्तिका जांच की तिथि 13 -22 मार्च तक ही थी. इतने दिनों में कॉपी का मूल्यांकन कार्य नहीं हुआ. कॉपी ही विलंब से केंद्रों पर भेजी गयी थी. इसकी सूचना मूल्यांकन निदेशक ने बीएसइबी को दी थी. इसके बाद बीएसइबी के निदेशक ने मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका जांच की तिथि 23 -29 मार्च तक कर दी है. उधर माध्यमिक शिक्षक संघ के नेताओं ने शुक्रवार को मैट्रिक के मूल्यांकन केंद्र का निरीक्षण किया. शिक्षक नेताओं ने निरीक्षण कर समस्या सुनी. शिक्षक नेताओं ने कहा कि मूल्यांकन केंद्रों पर सुरक्षा के कोई व्यवस्था नहीं है.

यह भी पढ़ें-
स्नातक पार्ट थ्री के पहले दिन की परीक्षा स्थगित होने पर हंगामा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें