26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय को लेकर यूं ही गंभीर नहीं हैं पीएम मोदी, जानिए किस प्लानिंग पर बढ़ा रहे हैं कदम..

पीएम मोदी बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के नए भवन का लोकार्पण करने आए. जानिए किस प्लानिंग की तरफ उनके कदम बढ़ रहे हैं.

नयी सरकार में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद बुधवार को पहली बार पीएम मोदी बिहार पहुंचे. नालंदा विश्वविद्यालय के नये भवन का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री पहुंचे थे. वहीं इस दौरान पीएम मोदी पुराने नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर को भी देखने पहुंचे. उन्होंने इस दौरान बारीकी से महाविहार को जाना. वहीं पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से एकबार फिर से नालंदा विश्वविद्यालय सुर्खियों में है. बता दें कि दिल्ली में आयोजित G-20 सम्मेलन के दौरान भी नालंदा विश्वविद्यालय का गौरवमयी इतिहास दुनिया के सामने पीएम मोदी ने रखा था.

फिर से जिंदा हुआ नालंदा विश्वविद्यालय

नालंदा विश्वविद्यालय का नया भवन बिहार को मिल चुका है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका लोकार्पण किया गया. इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 17 देशों के राजदूत मौजूद रहे. देश-विदेश के अतिथि इस कार्यक्रम का गवाह बने हैं. बता दें कि करीब दो हजार साल के बाद फिर से नालंदा विश्वविद्यालय जिंदा हुआ है. विध्वंस के सैकड़ों साल के बाद केंद्र सरकार और बिहार सरकार के संयुक्त प्रयास ने नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से जीवित कर दिया है.

जब G-20 सम्मेलन में आए राष्ट्राध्यक्षों को बताया गौरवशाली इतिहास

नालंदा विश्वविद्यालय के गौरवशाली इतिहास को पीएम मोदी के प्रयास से पूरे विश्व को अवगत कराया गया था. जब दिल्ली में जी-20 का सम्मेलन हुआ था तो राष्ट्रपति के द्वारा G-20 देशों के राष्ट्रअध्यक्षों के सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में नालंदा विश्वविद्यालय का बड़ा आकार का चित्र वहां दिखाया गया था. जिसके बारे में खुद पीएम मोदी सभी राष्ट्राध्यक्षों को अवगत करा रहे थे. नालंदा विश्वविद्यालय का इतिहास बता रहे थे.

Modi Go
बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय को लेकर यूं ही गंभीर नहीं हैं पीएम मोदी, जानिए किस प्लानिंग पर बढ़ा रहे हैं कदम.. 2

ALSO READ: PM Modi in Bihar Live: पीएम मोदी ने किया नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का लोकार्पण

पीएम मोदी ने खुद बताया था, क्या है उनकी प्लानिंग..

वहीं 26 अप्रैल 2024 को मुंगेर में एक चुनावी जनसभा में भी पीएम मोदी ने अपने उद्देश्य को खुलकर बताया था. उन्होंने कहा था कि दिल्ली में G-20 सम्मेलन के दौरान बिहार व देश की महान विरासत नालंदा विश्व विद्यालय के गौरवमयी इतिहास को दुनिया के सामने रखा. पीएम ने कहा कि दुनिया के जितने G-20 के बड़े नेता हैं उनके घर में नालंदा विश्वविद्यालय के साथ फोटो भी है. एनडीए भारत को इक्कसवीं सदी के वैश्विक ज्ञान का केंद्र बनाने को समर्पित है.

17 देशों के राजदूत भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए

नालंदा विश्वविद्यालय को अब अपना नया परिसर मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा तथा अन्य प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में शरीक हुए. 17 देशों के राजदूत भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए और फोटो सेशन भी हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें