1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. pm awas yojana in bihar 2021 hajipur people no getting money of pradhan mantri awas yojana avh

PM Awas Yojana : कर्ज लेकर शुरू किया घर बनाने का काम, अब आवास योजना की राशि नहीं मिलने से दर-दर भटक रहे लाभुक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
PM Awas yojana
PM Awas yojana
सोशल मीडिया.

PM Awas Yojana : महुआ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में गरीब व असहाय परिवारों को पीएम आवास योजना की राशि नहीं मिलने से लाभुक दर-दर भटक रहे हैं. जिससे क्षेत्र के लाभुकों में रोष है. जानकारी के अनुसार पीएम आवास सूची में नाम होने के बाद लाभुकों द्वारा जरूरत के कागजात पंचायत के मुखिया, आवास सहायक व पंचायत सचिव से लेकर प्रखंड कार्यालय तक जमा कर दिया गया है.

कागजात जमा करने के बाद जारी किये गये कार्यादेश के बाद कई लाभुकों द्वारा कर्ज लेकर पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मकान के कुर्सी तक का कार्य भी करा लिया गया है. इसके बावजूद उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है. राशि पाने के लिए लाभुक पंचायत के जनप्रतिनिधि, पंचायती राज पदाधिकारी से लेकर बीडीओ तक का दरवाजा खटखटाने रहे हैं. इन लाभुकों का सुनने वाला कोई नहीं है. जिसके कारण आवास विहीन गरीब मजदूर परिवारों को भीषण ठंड के दिनों में रहने के साथ ही कर्ज लेकर गृह निर्माण करा रहे महाजनों को पैसे लौटाने को लेकर काफी परेशानी हो रही है.

कई पंचायतों के लाभुकों ने बताया कि योजना का लाभ उपलब्ध कराने के नाम पर आये दिन बिचौलियों द्वारा 30 से 40 हजार रुपये तक रिश्वत की मांग की जा रही है. इधर आवास सहायक, पंचायत सचिव तथ जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सूची से नाम हटा कर दूसरे लाभुकों को लाभ दिलाने की जानकारी दी जा रही है.

जब लाभुकों द्वारा इसकी शिकायत पंचायत के मुखिया तथा पंचायत में पदस्थापित पदाधिकारियों से की जाती है, तो उनके द्वारा टाल मटोल कर बहाना बनाया जाता है. गरीब मजदूरों का पीएम आवास योजना के नाम पर लाखों पये उगाही किया जा रहा है. क्षेत्र के लाभुकों ने संबंधित वरीय अधिकारियों से इसकी जांच कराने की मांग करते हुए जरूरतमंद परिवारों को यथाशीघ्र आवास योजना की राशि उपलब्ध कराने की मांग की है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें