1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. world bank appoints patna boy and indian economist abhash jha as its key climate person in south asia

पटना के सेंट जेवियर्स का छात्र पहुंचा वर्ल्ड बैंक, मिली बड़ी जिम्मेदारी, ...जानें कौन है?

By Samir Kumar
Updated Date
आभास कुमार झा के ट्विटर अकाउंट से ली गयी तस्वीर
आभास कुमार झा के ट्विटर अकाउंट से ली गयी तस्वीर

नयी दिल्ली/पटना : भारत समेत बिहार को वैश्विक स्तर पर एक बहुत बड़ी सफलता मिली है और वह यह कि पटना के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के छात्र रह चुके और भारत के अर्थशास्त्री आभास झा को विश्व बैंक ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. इस वैश्विक संस्थान ने उन्हें दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन के महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया है. बता दें कि फिलहाल, एक और वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ भी भारतीय मूल की हैं.

जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन के लिए सौंपी गयी अहम जिम्मेदारी

न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, भारतीय मूल के अर्थशास्त्री आभास झा को दक्षिण एशिया में विश्वबैंक के एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है. आभास झा को जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गयी है. भारतीय अर्थशास्त्री आभास झा की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब अम्फान चक्रवात से भारत में पश्चिम बंगाल, ओड़िशा तथा बांग्लादेश में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है.

विश्व बैंक का बयान

विश्व बैंक ने बयान में कहा कि बैंक के दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन पर कार्यविधि प्रबंधक के रूप में झा की शीर्ष प्राथमिकता दक्षिण एशियाई क्षेत्र की आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को वैश्विक व्यवहार सीमाओं से जोड़ने और उनके साथ तालमेल को प्रोत्साहन देने की होगी.

आभास झा ने 2001 में ज्वाइन किया था विश्व बैंक

मिल रही जानकारी के मुताबिक, आभास झा ने 2001 में विश्व बैंक ज्वाइन किया और वह बांग्लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के बैंक कार्यालय में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं. इस दौरान आभास झा ने लैटिन अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है.

जानें... कौन है आभास झा

विश्व बैंक में महत्वपूर्ण पद हासिल करने वाले भारतीय अर्थशास्त्री आभास झा का बिहार से भी संबंध रहा है. आभास झा बिहार की राजधानी पटना स्थित सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के पूर्व छात्र रहे हैं. विश्व बैक में अहम जिम्मेदारी निभाने जा रहे आभास झा इससे कुछ समय पहले तक पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में शहरी विकास और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए बतौर प्रैक्टिस मैनेजर काम कर रहे थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें