25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छठा चरण : नेपाल-यूपी सीमा से सटे इलाकों और महाराजगंज में विशेष चौकसी

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को बिहार की आठ सीटों पर होने वाले मतदान को लेकर 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया है. इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृहरक्षकों को भी चुनावी ड्यूटी लगी है.

– छठे चरण की आठ सीटों पर कल मतदान, 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया संवाददाता, पटना. लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को बिहार की आठ सीटों पर होने वाले मतदान को लेकर 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया है. इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृहरक्षकों को भी चुनावी ड्यूटी लगी है. छपरा में हुई चुनावी हिंसा के बाद महाराजगंज में विशेष चौकसी बरती जा रही है. पुलिस मुख्यालय के अनुसार, छठे चरण के चुनाव में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये हैं. सभी बूथों पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. इस चरण में आधा दर्जन सीटें नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा से सटी हैं. इसको लेकर नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गयी है. वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण और शिवहर लोकसभा सीट की सीमा जहां नेपाल से सटी है, वहीं वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश से सीमा साझा करते हैं. इसके अलावा वैशाली और पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान होना है. नेपाल की सीमा पर एसएसबी के जवानाें को लगाया गया है. सीमा पर अतिरिक्त चेकपोस्ट भी बनाये गये हैं. नेपाली सुरक्षा बलों के साथ भी संयुक्त गश्ती की जा रही है. इसके अलावा मतदान को लेकर अतिरिक्त अंतरराज्यीय एवं अंतर जिला चेकपोस्ट भी बनाकर वाहनों की विशेष जांच की जा रही है. पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सुदूर क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता एवं नदी क्षेत्रों के लिए नाव से निगरानी की व्यवस्था की है. इसके अलावा ड्रोन से भी निगरानी की जायेगी. पुलिस मुख्यालय के स्तर से संबंधित जिलों में सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया मानीटरिंग यूनिट सोशल मीडिया पर प्रसारित खबरों, फेसबुक-एक्स पोस्ट और यूट्यूब के वीडियो आदि पर नजर रख रहा है. किसी भी तरह के आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक खबर को अविलंब हटाते हुए संबंधित पर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें