1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. integrated command and control center in patna bhagalpur and muzaffarpur cm nitish announced new electric crematoriums across the state skt

भागलपुर और मुजफ्फरपुर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की होगी शुरुआत, राज्य भर में बनेंगे नए विद्युत शवदाह गृह...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
सोशल मीडिया

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में जल्द ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शुरुआत करने की घोषणा की है. शनिवार को नगर विकास विभाग और ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की शुरुआत करते हुए उन्होंने सभी प्रमंडलों में एक-एक जगह पर इस तरह की सुविधा बहाल करने के निर्देश दिये. इसके साथ ही पटना स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है. सीएम ने पटना स्मार्ट सिटी के 15.97 करोड़ रुपये लागत से इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का कार्यारंभ भी किया.

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से लोगों में सुरक्षा का भाव

सीएम ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से लोगों में सुरक्षा का भाव आता है. किसी प्रकार की दुर्घटना, अग्निकांड, हादसा, अपराध, मेडिकल इमरजेंसी आदि अन्य प्रकार की समस्याओं पर नजर रखी जा सकती है और उससे राहत के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी. सीएम ने बताया कि ऑनलाइन इंटिग्रेटेड टावर की व्यवस्था छह महीने में होनी थी. इसे एक महीने में ही पूर्ण कर लिया गया है. यह विशेष तौर पर प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि जो कंपनी इसका फायदा उठाना चाहती है, उनके आवेदन की अनुमति तेजी से मिलेगी और इससे लोगों को भी सहूलियत होगी.

राज्य में अधिक से अधिक विद्युत शवदाह गृहों का निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक विद्युत शवदाह गृहों का निर्माण कराने की योजना है. पटना के बांस घाट और गुलबी घाट में यह संचालित है. भागलपुर, मुंगेर और छपरा में विद्युत शवदाह गृहों की शुरुआत की गयी है. अन्य शहरों में भी इसे शुरू किया जायेगा.

15 दिनों में हटे पटना जंक्शन से कचरा

सीएम ने कहा कि ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए भी तेजी से कार्य किया जा रहा है. पटना जंक्शन के पास के कचरे को भी 15 दिनों के अंदर अन्य चार जगहों पर हस्तांतरित कर उचित प्रबंधन किया जायेगा. राज्य सरकार द्वारा 22 स्थानों पर ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन की व्यवस्था की जा रही है. सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल का कार्य 81 प्रतिशत लगभग पूर्ण हो गया है और बचे हुए कार्य को जल्द ही पूर्ण कर दिया जायेगा.

Published by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें