1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. government find out the history of patliputra nitish kumar said the place marked for excavation asj

पाटलिपुत्र के इतिहास का पता लगायेगी सरकार, बोले नीतीश कुमार- खुदाई के लिए चिह्नित की गयी जगह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना साहिब के गुरु के बाग, गुलजारबाग प्रेस और बीएनआर टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का किया दौरा किया. उन्होंने कहा कि पटना साहिब के गुरु के बाग में बन रहे ‘प्रकाश पुंज’ का काम इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना साहिब के गुरु के बाग, गुलजारबाग प्रेस और बीएनआर टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का किया दौरा किया. उन्होंने कहा कि पटना साहिब के गुरु के बाग में बन रहे ‘प्रकाश पुंज’ का काम इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है. साथ ही उन्होंने कहा कि खुदाई से दो हजार साल पुराने पाटलिपुत्र के इतिहास की मिलेगी जानकारी मिलेगी. खुदाई के लिए सरकारी एरिया में एक-दो जगह चिह्नित की गयी है.

गुलजारबाग प्रेस भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से सीएम ने कहा कि पुरातात्विक खुदाई को लेकर यहां से लोगों को विस्थापित करना संभव नहीं है. उन्होंने गुलजारबाग प्रेस भवन परिसर में पुरातात्विक खुदाई को लेकर विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ कई बिंदुओं पर चर्चा करने के बाद पत्रकारों से कहा कि पाटलिपुत्र यही है, जो पटना साहिब कहलाता है.

यहां का इतिहास लगभग दो हजार साल पुराना है. अगर एक बार यहां के बारे में कुछ पता चल जाये, तो यहां बहुत टूरिस्ट आयेंगे. यहां का जो इतिहास है, वह और ज्यादा सार्वजनिक होगा. नयी पीढ़ी के लोग और इसके बारे में ठीक से जानेंगे और देखेंगे. इसके लिए हमलोगों की इच्छा शुरू से रही है, लेकिन कहीं कोई जमीन नहीं रहने के कारण कुछ कर नहीं पा रहे.

इसके लिए सरकारी स्पॉट बेहतर विकल्प होगा. उस पर खुदाई की जाये, तो बहुत सारी चीजों की जानकारी मिल सकती है. हाल ही में एक-दो जगह चिह्नित की गयी है. और उसी को हम देखने आये हैं.

बीएनआर टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने बीएनआर टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज का निरीक्षण करने के दौरान कहा कि हमने पुरातात्विक खुदाई को लेकर पहले ही बता दिया है कि जो सरकारी एरिया है, उसमें खुदाई कर सकते हैं. यहां पर हमने परिसर को देखा है. यहां पर स्कूल को और एक्सटेंशन की जरूरत है. एक तरफ बच्चियों के खेलने की व्यवस्था रहेगी और जो जगह बचेगी, उसमें खुदाई की जा सकती है.

प्रकाश पुंज के निर्माण की प्रगति का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत आकर्षक होगा. देश-विदेश से लोग गुरु के बाग को देखने आते हैं. प्रकाश पुंज मनोहारी होगा.

हमलोगों ने ही पार्टियों को कार्यालय के लिए जगह दी

राजद कार्यालय परिसर के लिए कम जगह दिये जाने संबंधी सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पार्टियों को कार्यालय मिला है. राजनीतिक दलों के कार्यालय के लिए जगह देने की व्यवस्था वर्ष 2006 के बाद से लागू की गयी. राजद का बिना नाम लिये उन्होंने कहा कि जो सवाल कर रहे हैं, उन्होंने कभी मान्यताप्राप्त पार्टियों को जगह नहीं दी. हमलोगों ने ही पार्टियों के कार्यालय के लिए जगह दी. कौन क्या बोलता है, वही जाने.

कारगिल चौक से सायंस कॉलेज तक एलिवेटेड रोड का शिलान्यास आज

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार की सुबह 11:30 बजे कारगिल चौक से सायंस कॉलेज वाया पीएमसीएच डबल डेकर एलिवेटेड रोड का शिलान्यास करेंगे. कारगिल चौक पर शिलान्यास समारोह को लेकर तैयारी की गयी है.

इस दौरान डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी और पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी मौजूद रहेंगे. लगभग 2020 मीटर लंबे इस एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 422 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें