1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. foreign ministry to take action on job agent who does fraud in job in arab countries jobs in saudi arabia for indian bihar naukri agent latest news in hindi skt

नौकरी के नाम पर लोगों को झांसा देकर विदेश भेजने वाले अवैध एजेंटों पर कसा शिकंजा, जानें कैसे फंसाते हैं जालसाज...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File

नौकरी के नाम पर लोगों को विदेश भेजने का कारोबार बिहार-झारखंड सहित कई अन्य राज्यों में तेजी से बढ़ चुका है. कई ऐसे अवैध एजेंट बिहार में सक्रिय हैं जो मोटी रकम कमाने का लोभ देकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और विदेश भेजते हैं. वहीं नौकरी और पैसे की चाह में कई लोग ऐसे एजेंटों के जाल में फंसते भी हैं. जिसका परिणाम उन्हें विदेश जाने के बाद भुगतना पड़ता है.वहीं विदेश मंत्रालय का प्रोक्टर ऑफ इमीग्रेंट्स कार्यालय अब ऐसे अवैध एजेंटों पर शिकंजा कसने लगा है.

बिहार में नौकरी के नाम पर विदेश भेजने का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रदेश कार्यालय ने अब इस धंधे में लिप्त अवैध एजेंटों पर कार्रवाई पर हथौड़ा चलाना शुरू कर दिया है. जिसके बाद अब अवैध धंधे से इस कारोबार में लिप्त लोग इसे वैध तरीके से करने की चाह रखते नजर आ रहे हैं. वो अधिकृत तरीके से एजेंट बनने की इच्छा रखने लगे हैं और इसे लेकर विदेश मंत्रालय में आवेदन भी किया है.

बता दें कि बिहार से हर साल भारी संख्या में लोगों को विदेश खासकर खाड़ी देशों में भेजा जाता है. राजधानी पटना समेत राज्य के कइ जिलों में ऐसी कई अवैध दुकानें खुली हुई हैं जो इस कारोबार में लिप्त है. ये बेरोजगार युवकों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनसे विदेश में नौकरी देने के नाम पर पैसे ऐंठते हैं. दरअसल, ये अवैध एजेंट होशियारी से टूरिस्ट वीजा पर लोगों को विदेश नौकरी पर भेज देते हैं. जिसमें अधिकतर लोग वहां जाकर फंस जाते हैं. जब उन्हें कोइ जरिया नजर नहीं आता तो कई बार वो सोशल मीडिया पर मदद मांगते भी दिखते हैं.

बता दें कि विदेश मंत्रालय नौकरी के लिए देश से बाहर जाने की इच्छा रखने वाले लोगों की मदद के लिए रिक्रूटमेंट एजेंट नियुक्त कर रखा है. बिहार में फिलहाल ऐसे 8 ऐजेंट हैं जो लाइसेंस लेकर ये काम करते हैं. वहीं सैंकड़ो लोग अवैध तरीके से इस काम को करते हैं जिसपर अब मंत्रालय शिकंजा कसता जा रहा है.हिन्दुस्तान मीडिया में छपी खबर के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में गोपालगंज, पटना, सीवान समेत कई जिलों में जमकर छापेमारी की गई है और कई अवैध एजेंटों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. नौकरी के नाम पर लोगों को झांसा वाले एजेंटों पर पुलिस कसा शिकंजा तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें