28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Chunav Exit Poll 2020 Latest Update : चौंकाने वाले हैं बिहार एग्जिट पोल के नतीजे, क्या तेजस्वी यादव पलट रहे हैं बिहार की बाजी? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Exit Poll Ke Natije, Bihar Election (Vidhan Sabha Chunav) Exit Poll Results 2020 LIVE News Updates: बिहार विधानसभा के 243 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया. 10 नवंबर को इसके नतीजे आएंगे. ऐसे में प्रभात खबर अपने पाठकों को सबसे पहले और एक ही स्थान पर सटीक सूचनाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है. चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों और समाचार चैनलों के एग्जिट पोल नतीजे प्रभात खबर डिजिटल आपके लिए एक जगह पर लेकर आया है. Exit Poll ke Natije kya hai एग्जिट पोल के इन आंकड़ों को आप prabhatkhabar.com पर देख सकते हैं.

लाइव अपडेट

घटता मतदान सत्ता से बेदखली का संकेत

सामान्य तौर पर कहा जाता है कि मतदान में इजाफा सत्ता विरोध का सूचक होता है. देश के कई राज्यों में जब भी ऐसा हुआ है तो सत्ता बदल जाती है. जबकि बिहार (Bihar) में इस प्रचलित धारणा से बिल्कुल अलग ट्रेंड है. यहां मतदान प्रतिशत घटता है तो सत्ता में बदलाव होता है. पिछले तीस सालों के आंकड़े इसी बात का गवाह हैं. पढ़ें पूरी खबर

Bihar Election Exit Poll: घटता मतदान सत्ता से बेदखली का संकेत, जानें क्या रहा है बिहार में 30 साल की वोटिंग का ट्रेंड

पिछले बार भी गलत साबित हुआ था Exit Poll

समाचार चैनलों के एग्जिट पोल में एनडीए की अपेक्षा महागठबंधन को बढ़त दिखाए जाने पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने शनिवार को प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि 2015 के विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल भी गलत साबित हुआ था. समाचार चैनलों ने जो दिखाया था परिणाम उससे अलग था. उन्होंने आश्वस्त होकर कहा कि इस बार भी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे. एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलेगा और नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर से एनडीए की ही सरकार बनेगी. बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल तैयार करने के लिए जितने लोगों की सैंपलिंग की जाती है मतदाताओं की संख्या उससे कई गुना अधिक होती है. यही कारण है कि एग्जिट पोल वास्तविकता से अलग हो जाता है.

Exit poll ke natije: एग्जिट पोल में बिहार के 6 में से 2 पोल में बन रही तेजस्वी सरकार

बिहार बिधानसभा चुनाव के तीसरे चरण और अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं. अभी तक 6 चैनलों के आंकड़े सामने आए हैं. इनमें से दो में तेजस्वी सरकार बनने के संकेत हैं जबकि बाकी 4 में त्रिशंकु विधानसभा बनने के आसार दिख रहे हैं. हालांकि, एनडीए और महागठबंधन के बीच सीटों का अंतर बहुत कम रहेगा.

Bihar Chunav Exit Poll 2020: NDA और महागठबंधन में कांटे की टक्कर, 4 में नीतीश और 2 एग्जिट पोल में तेजस्वी सरकार के आसार

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा

Exit poll ke natije: कौन बनेगा मुख्‍यमंत्री, तस्‍वीर साफ नहीं

बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री बनेंगे या फिर तेजस्‍वी यादव को सरकार की कमान मिलेगी. तमाम एग्जिट पोल के आंकड़े से तस्‍वीर अभी साफ नहीं हुई है. हर एग्जिट पोल में अलग अलग दावे किए गए हैं. यहां एनडीए या महागठबंधन में किसी की भी सरकार बन सकती है. तमाम सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़े में नीतीश और तेजस्‍वी दोनों को नयी सरकार बनाने के बेहद करीब बताया गया है. एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि बिहार में महागठबंधन को बहुमत मिलने का अनुमान है.

Bihar chunav Exit Poll: लोजपा के लिए सबसे बड़ा झटका

अब तक हुए तमाम एग्जिट पोल में अगर सबसे बड़ा झटका लगा है तो उसका नाम है चिराग पासवान की पार्टी लोजपा को. हर एग्जिट पोल में लोजपा को 10 से कम सीट मिलने का अनुमान है. एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि लोजपा को पूरे बिहार में तीन से पांच सीटें मिल सकती है.

Bihar Chunav Exit Poll: महागठबंधन को साफ बहुमत

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए को 69 से 91, महागठबंधन को 139 से 161 और लोजपा को 3 से पांच सीट मिलने का अनुमान है.

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में महागठबंधन को ज्यादा वोट

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि महागठबंधन को को 44 फीसदी वोट प्रतिशत मिला है जो सबसे ज्यादा है. जबकि एनडीए को 35 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

Bihar Chunav Exit Poll: यादव बहुल कोसी क्षेत्र में महागठबंधन का डंका

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है यादव बहुल कोसी के 31 सीटों में से एनडीए को 8 सीटें जबकि महागठबंधन को 23 सीटें जीतने का अनुमान है. वहीं लोजपा और अन्य को एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं है.

चंपारण में भी एनडीए को झटका

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है चंपारण के 18 सीटों में से एनडीए को 8 सीटें जबकि महागठबंधन को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं लोजपा और अन्य को एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं है. अब नजरें कोसी की 31 सीटों पर है.

Bihar Chunav: एग्जिट पोल के नतीजों पर राजद का ट्वीट

एग्जिट पोल के नतीजों पर राजद ने ट्वीट किया- बिहार की जनता के प्रगतिशील विवेक पर शत प्रतिशत विश्वास है! 'अभिमन्यु' इस बार अकेले चक्रव्यूह भेद कर बिहार की जनता को विजयी बना चुके हैं, सभी बिहारवासियों की ऐसी ही आस्था है!

Exit poll ke natije: BJP के गढ भोजपुर में महागठबंधन को बंपर बढ़त

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है भोजपुर के 49 सीटों में से एनडीए को 9 सीटें जबकि महागठबंधन के 23 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं लोजपा को दो और अन्य को पांच सीट मिलने का अनुमान है.

Tejashwi yadav News: तेजस्वी यादव की बहन राजलक्ष्मी ने खुशी जतायी

तमाम चैनलों के एग्जिट पोल के नतीजों के दावे सामने आने के बाद महागठबंधन के सीएम प्रत्याशी तेजस्वी यादव की बहन राजलक्ष्मी ने खुशी जतायी है. उन्होंने ट्वीट किया- राजतिलक की आई बारी, भाई तेजस्वी सब पर भारी!

Bihar Chunav Exit Poll: उत्तर बिहार के इलाकों में एनडीए गठबंधन को बढ़त

एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है उत्तर बिहार के इलाकों में एनडीए गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है. यहां एनडीए को 31-37, महागठबंधन को 29-33, और अन्य को 2-4 सीटें मिल सकती हैं.

Bihar Exit Polls Result 2020 : NDA की सीटों पर क्या है एग्जिट पोल का रिजल्ट? BJP और JDU में कौन होगा भारी..

सीमांचल में महागठबंधन सब पर हावी

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि सीमांचल की 24 सीटों में से एनडीए को 6 और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं लोजपा को शुन्य और जीडीएसएफ को तीन सीटें मिलने का दावा किया है.

Bihar Chunav Exit Poll 2020: महागठबंधन की सीटों पर क्या कह रहे एग्जिट पोल? RJD और कांग्रेस को कितनी मिल रही है सीट

पाटलीपुत्र-मगध में महागठबंधन को 33 सीटें

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि पाटलीपुत्र-मगध के 61 सीटों में से एनडीए को 26 सीटें, महागठबंधन को 33 और लोजपा को 1 और अन्य को 01 सीट मिलेंगी. पाटलीपुत्र-मगध को एनडीए का गढ माना जाता है.

एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में किसको कितनी सीटें

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि मिथिलांचल में एनडीए को 23 सीटें, महागठबंधन को 36 और लोजपा को तीन से 01 सीटें मिलेंगी.

रालोसपा और लोजपा बड़ा झटका

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक रालोसपा और लोजपा बड़ा झटका लगता दिख रहा है. एबीपी-सी-वोटर के एग्जिट पोल में एलजेपी को सिर्फ 1-3 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. वहीं अन्य के खाते में 4-8 सीटें जाने का अनुमान है.

Bihar Chunav Exit Poll: महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्‍कर

बिहार में नीतीश कुमार की अगुआई में फिर से एनडीए की सरकार बन सकती है. जबकि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में महागठबंधन भी रेस में आगे बना हुआ है. एग्जिट पोल के तमाम आंकड़े मिले-जुले नतीजे आने की उम्‍मीद जता रहे हैं. दोनों गठबंधनों को बहुमत के बेहद करीब दिखाया जा रहा है.

Today's Chanakya Exit Poll: 63 फीसदी लोग बिहार सरकार बदलना चाहते हैं

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के सर्वे में दावा किया है कि 63 फीसदी लोग बिहार सरकार बदलना चाहते हैं. 27 फीसदी लोगों ने कहा कि वो सरकार नहीं बदलना चाहते हैं. वोटिंग पर किस मुद्दे ने असर डाला? इस पर 35 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा माना. 19 फीसदी लोगों की नजर में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा रहा. 34 फीसदी लोगों के लिए अन्य मुद्दे रहे.

Bihar Chunav Exit Poll: : बिहार में तेजस्वी यादव की लहर

एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि बिहार में तेजस्वी यादव की लहर दिख रही है. राजद ने इस बार के चुनाव में 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से उन्हें सबसे ज्यादा 81 से 89 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. राजद के बाद बिहार में सबसे ज्यादा सीटें भाजपा को मिलती दिख रही हैं. इस चुनाव में भाजपा को 66-74 सीटें मिलती दिख रही हैं. बता दें कि भाजपा ने इस बार 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

महिला मतदाताओं ने तेजस्वी को किया पसंद

आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए को 42 फीसदी महिलाओं ने पसंद किया है वहीं तेजस्वी यादव की महागठबंधन को 43 फीसदी महिला मतदाताओं ने पसंद किया है. 18 से 35 आयु वर्ग के 47 फीसदी मतदाता तेजस्वी को पसंद कर रहे हैं.जबकि 34 फीसदी लोग नीतीश कुमार को पसंद कर रहे हैं.

Exit Poll: इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्‍कर

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में एनडीए (NDA) को 116 और महागठबंधन को 120 सीटें दी गई हैं. अन्‍य के खाते में 7 सीटें जा सकती हैं.

Bihar CM: सीएम पद के लिए तेजस्वी पहली पसंद

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं. इसके मुताबिक, 44 फीसदी लोगों ने बिहार के अगले मुख्यमंत्री के रूप में तेजस्वी यादव को पसंद किया है. वहीं सीएम नीतीश को 35 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. बात अगर करें सुशील कुमार मोदी की तीन फीसदी लोगों ने उन्हें पसंद किया है. इधर, सात फीसदी लोग चाहते हैं कि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान मुख्यमंत्री बनें. Bihar Election Result से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये हमारे साथ.

Exit Poll Live: इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती आंकड़ों में 42 फीसदी लोगों ने बिहार में 42 फीसदी लोगों ने विकास को मुद्दा माना है वहीं 30 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी मुद्दे पर वोट डाला है.

एग्जिट पोल -- NDA -- महागठबंधन -- लोजपा -- अन्य

  • टीवी 9 भारतवर्ष--116 -- 120 -- 1 -- 6

  • ए‍बीपी सी वोटर -- 104-128 -- 108-131 -- 1-3 -- 4-8

  • टाइन्स नाउ -- 116 -- 120-- 1 -- 6

  • रिपब्लिक-जन की बात-- 91-117 -- 118-138 --5-8 -- 3-6

REPUBLIC-JAN KI BAAT रिपब्लिक-जन की बातः महागठबंधन को खुशी

REPUBLIC-JAN KI BAAT रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के नतीजों का दावा है कि एनडीए को 91 से 117 सीटें, महागठबंधन को 118 से 138 और अन्य को तीन से छह सीटें मिलेंगी.

TIMES NOW C-VOTER: टाइम्स नाऊ सी-वोटर में महागठबंधन सबसे आगे

टाइम्स नाऊ सी-वोटर के मुताबिक, बिहार में एनडीए (NDA) को 116, महागठबंधन (Mahagathbandhan) को 120 , लोजपा को एक और अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

मध्य प्रदेश लोकसभा उपचुनाव BJP बमबम

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश लोकसभा उपचुनाव में 16-18 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 10-12 और बसपा सहित अन्य को 0-1 सीटों का अनुमान जताया गया है.

ABP C Voter: एबीपी सी-वोटर में NDA सबसे आगे

बिहार की जनता की अदालत का फैसला 10 नवंबर को आएगा, लेकिन तीनों चरणों के चुनाव खत्म होने के बाद एग्ज़िट पोल के आंकड़े आ चुके हैं.एबीपी सी-वोटर के मुताबिक, जदयू को 37.7 फीसदी वोट मिले हैं. राजद को 36 फीसदी से थोड़े ज्यादा वोट मिले हैं. सीटों की बात करें तो एनडीए को 104-128 सीटें, महागठबंधन को 108-131 सीटें, लोजपा को 1-3 सीटें औऱ अन्य को 4-8 सीटें मिलने के बारे में बताया गया है.

Bihar Poll percentage: शाम 6 बजे तक 55.34% मतदान

बिहार में अंतिम चरण के लिए मतदान समाप्त हो गया है. शाम 6 बजे तक 55.34 फीसदी मतदान हुआ है. कुल मतदान के आंकड़ों में बदलाव हो सकता है. अंतिम चरण में 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान हुआ. इसके पहले 28 अक्टूबर को 71 सीटें और 3 नवंबर को 94 सीटों पर वोटिंग हुई थी.

इस बार NDA और महागठबंधन के अलावा ये गठबंधन भी मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में NDA और महागठबंधन के अलावा ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेकुलर फ्रंट भी बिहार चुनाव में किस्मत आजमा रही है. ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेकुलर फ्रंट (JDSF) में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP),बहुजन समाज पार्टी (BSP), ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM),समाजवादी जनता दल लोकतांत्रिक (SJDD), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) और जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) शामिल हैं. इनमें से RLSP 99, बसपा, 78, AIMIM 20, SJDD 19, SBSP 2, JP(S) 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

2015 bihar Election result: 2015 चुनाव के आंकड़ों पर एक नजर 

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में राजद को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी जिसे 71 सीटें हासिल हुई थी. इसके अलावा बीजेपी को 54, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थी. बता दें कि 2015 में जदयू और राजद का गठबंधन था.

Bihar Chunav: बिहार चुनाव पर एक नजर

बिहार में पहले चरण में 71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए तीन नवंबर को और तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को मतदान हुआ और दस नवंबर को नतीजे आएंगे. पहले और दूसरे चरण में करीब 56 फीसदी मतदान हुआ है.

Exit Poll Ke Natije: बिहार का कौन बनेगा सिरमौर? थोड़ी देर में एग्जिट पोल करेंगे इशारा

बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए करोड़ों वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. एक बार फिर नीतीश कुमार (Nitish kuamar) के नेतृत्व एनडीए (NDA) की सरकार बनेगी या तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) महागठबंधन को सत्ता दिला पाएंगे? जनता ने मोदी-नीतीश के कामकाज को पसंद किया या तेजस्वी का नौकरियों का वादा भारी पड़ा? कुछ ही देर में एग्जिट पोल्स (Exit Poll Ke Natije:) सामने आएंगे तो इशारों में ही सही लेकिन इन सवालों के जवाब मिल सकते हैं.

Bihar Election News: बिहार में मतदाताओं ने दिखाई अपनी ताकत

कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) हुआ. आज तीसरे और अंतिम चरण का मतदान कुछ ही देर में खत्म होना वाला है. तीन चरणों में हुए मतदान में मतदाताओं ने अपनी ताकत दिखा दी. औसतन 55 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. जनता की की अदालत का फैसला तो 10 नंवबर को आएगा लेकिन आज शाम से रुझान आने शुरब हो जाएंगे. मतदान खत्म होने के बाद आएगा एग्जिट पोल आने लगेगा और राजनीतिक विशेषज्ञों के बीच चर्चाओं का दौर भी शुरू होगा.

Exit Poll News: एग्जिट पोल के लिए क्या हैं चुनाव आयोग के दिशा निर्देश

Bihar Election Exit Poll News Updates: बिहार चुनाव के एग्जिट पोल के आंकड़ों को आप आखिरी चरण के मतदान के तुरंत बाद यानी शाम छह बजे के बाद से prabhatkhabar.com पर देख सकते हैं. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं. चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक,  बिहार चुनाव के लिए होने वाले अंतिम चरण के मतदान की समाप्ति से पहले एग्जिट पोल का प्रकाशन या प्रसारण नहीं किया जा सकता है.

What is Exit poll: एग्जिट पोल क्या है, ओपिनियन पोल से अलग कैसे

Exit Poll Ke Natije Kya Hai : मतदान के बाद होने वाले एग्जिट पोल या सर्वेक्षण, दरअसल मतदाताओं के वोट देने के बाद उनसे तुरंत ली गई प्रतिक्रिया है. इससे मतदाताओं के किसी दल या नेता के प्रति वोट देने के रुझान की जानकारी मिलती है. विभिन्न चुनावों में अलग-अलग संगठन सर्वेक्षण के कई तरीकों का इस्तेमाल कर एग्जिट पोल करते हैं.एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल को लेकर कई बार एक जैसा होने का भ्रम होता है, लेकिन वास्तविक रूप में ये दोनों अलग-अलग हैं. आम तौर पर ओपिनियन पोल जहां चुनाव से पहले किसी नेता या दल को लेकर जनता की राय के संदर्भ में होता है. वहीं, एग्जिट पोल मतदान के बाद ही किए जाते हैं

Posted by: Utpal Kant

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें