24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डायरिया पर रोकथाम के लिए अभियान शुरू

बारिश के मौसम को देखते हुए डायरिया पर रोकथाम का अभियान आरंभ किया गया है.केंद्र सरकार ने एक देश और एक लक्ष्य के तहत वर्ष 2024 में डायरिया नियंत्रण का अभियान चलाया जा रहा है.

पटना. बारिश के मौसम को देखते हुए डायरिया पर रोकथाम का अभियान आरंभ किया गया है.केंद्र सरकार ने एक देश और एक लक्ष्य के तहत वर्ष 2024 में डायरिया नियंत्रण का अभियान चलाया जा रहा है. डायरिया अभियान चलाने से बिहार की कुल 14 प्रतिशत आबादी और 7.3 प्रतिशत पांच वर्ष तक के बच्चों को इस जानलेवा बीमारी से बचाया जा सकता है. जानकारी के बाद भी राज्य के 16 प्रतिशत बच्चों को डायरिया नियंत्रण के लिए किसी प्रकार की इलाज की सुविधा नहीं मिलती है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे -5 के अनुसार राज्य में 30 लाख 44 हजार 931 बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनाया गया. इसमें भी करीब 25 प्रतिशत बच्चों का जन्म के बाद निबंधन नहीं किया जाता है. सर्वे के दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों में 2.7 प्रतिशत डायरिया का प्रसार पाया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें