24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीट यूजी में ब्रेक में जाने-आने पर बायोमेट्रिक जांच की जायेगी

एनटीए ने कहा है कि नीट यूजी में भी ब्रेक में जाने-आने पर बायोमेट्रिक जांच की जायेगी. एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा कि इस वर्ष परीक्षाओं को पारदर्शिता के साथ सुचारू रूप से कराने के लिए मल्टीपल वेरिफिकेशन, बायोमेट्रिक, इ-केवाइसी, विद्यार्थियों की चैकिंग एवं विभिन्न एआइ बेस्ड टूल्स का प्रयोग किया जायेगा.

संवाददाता, पटना

नीट यूजी पांच मई को है. इसको लेकर तैयारी जारी है. परीक्षा ऑफलाइन पेन-पेपर मोड में आयोजित की जायेगी. कदाचार मुक्त परीक्षा की भी तैयारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुरू कर दी है. एनटीए ने कहा है कि नीट यूजी में भी ब्रेक में जाने-आने पर बायोमेट्रिक जांच की जायेगी. एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा कि इस वर्ष परीक्षाओं को पारदर्शिता के साथ सुचारू रूप से कराने के लिए मल्टीपल वेरिफिकेशन, बायोमेट्रिक, इ-केवाइसी, विद्यार्थियों की चैकिंग एवं विभिन्न एआइ बेस्ड टूल्स का प्रयोग किया जायेगी. इस बार जेइइ मेन में पहली बार एनटीए के कमांड कंट्रोल रूम से एग्जाम के शुरू होने के बाद एंट्री पर ली गयीं सभी तस्वीरों और बायोमेट्रिक डेटा को मैच कराया गया है. नीट यूजी में भी यही प्रक्रिया अपनायी जायेगी. इस वर्ष पहली बार परीक्षा के दौरान ब्रेक में जाने-आने पर भी बायोमेट्रिक जांच की जायेगी.

जूते और आभूषण पहनकर आने की मनाही

इस बार परीक्षा केंद्र में अंगूठे का निशान नहीं लगाया जायेगा. क्यूआर कोड से छात्र का एडमिट कार्ड और पहचान पत्र स्कैन होगा. छात्रों को जूते, फुल स्लीव शर्ट, बड़े बटन वाले कपड़े और गहरे या तंग कपड़े पहनने की मनाही है. परीक्षार्थी जींस, सलवार सूट, कुर्ता, लंबी स्कर्ट, पतलून, टी-शर्ट, शर्ट पहनकर परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों में जूते पहन कर नहीं आ सकते हैं. किसी भी तरह के आभूषण पहनकर आने की मनाही है. सिर्फ धार्मिक कारणों से कुछ आभूषण पहनने की अनुमति है. धार्मिक रिवाज के तहत कृपाण, मंगलसूत्र, बिछिया आदि पहनने वाले अभ्यर्थियों को जांच के लिए परीक्षा केंद्र जल्दी पहुंचने को कहा गया है.

720 अंक का होगा पेपर, 3:20 घंटों में करना होगा प्रश्नों को हल

नीट यूजी पांच मई को होगा. प्रवेश परीक्षा 720 अंकों की होगी. एक प्रश्न चार अंक का होगा व प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक अंक की निगेटिव मार्किंग होगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35 तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न दिये जायेंगे. इन 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे. विद्यार्थियों को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे. इस तरह पेपर 720 अंकों का होगा. इसके लिए तीन घंटे 20 मिनट का समय दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें